जय-जय श्रीराम, जय हनुमान से गूंजा शहर-गांव

जय-जय श्रीराम, जय हनुमान से गूंजा शहर-गांव

Santosh Dubey | Publish: Apr, 20 2019 05:29:28 PM (IST) | Updated: Apr, 20 2019 05:29:29 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

जगह-जगह सुन्दरकांड का पाठ, हुआ भंडारा

सिवनी. नगर के शुक्रवारी क्षेत्र स्थित बाल रूप हनुमान मंदिर में श्रीहनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी प्रकार शहर के अन्य राम, हनुमान मंदिर में श्रद्धालुजन पूजा-पाठ करने बड़ी संख्या में पहुंचे। शहर और गांव में पूर्ण भक्तिभाव व उत्साह के साथ हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया।
नगर के मठ मंदिर, श्रीराम हनुमान मंदिर शुक्रवारी, दलसागर रोड स्थित हनुमान मंदिर, शंकर मढिया जीएनरोड, महावीर मढिय़ा, अम्बिका चौक भैरोगंज हनुमान मंदिर, कलेक्ट्रेट रोड, स्थित हनुमान मंदिर, एजेके थाना बरघाट रोड स्थित हनुमान मंदिर आदि मंदिरों में पूजा पाठ, भण्डारा प्रसाद वितरण किया गया।
बाल रूप हनुमान मंदिर शुक्रवारी समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि सुबह पांच बजे से मंदिर के गर्भगृह में अभिषेक, पूजन एवं चोला श्रृंगार किया गया। सुबह आठ बजे आरती की गई। आरती के पश्चात मंदिर समिति द्वारा सुबह नौ बजे शुक्रवारी स्थित राम मंदिर पहुंचकर राम दरबार का पूजन अर्चन किया गया।
मंदिर समिति द्वारा बताया गया कि दोपहर 12 बजे मंदिर के गर्भगृह में विराजित भगवान श्रीगणेश, बालरूप श्रीहनुमान, श्रीकाल भैरव, शिवलिंग के रूप में विराजित भगवान भोलेशंकर एवं मंशापूर्ण पंचमुखी हनुमानजी का स्वर्ण एवं रजत आभूषणों से आकर्षक एवं मनमोहक श्रृंगार किया गया। इसके पश्चात दोपहर 12.30 बजे से हवन प्रारंभ हुआ। जबकि इसके पश्चात महाआरती हुई। शाम छह बजे से भंडारा, प्रसाद वितरण किया गया।
इसी प्रकार जिले के सभी विकासखण्ड क्षेत्र के ग्राम क्षेत्रों में श्रीराम व हनुमान मंदिरों में ग्रामवासियों ने हनुमान जयंती के अवसर पर सुबह से ही राम भक्त हनुमान की विधि-विधान से पूजा पाठ की।
ग्रामवासियों ने किया हनुमान पूजन
सिवनी विकासखंड के ग्राम पंचायत खैरी में शुक्रवार को हनुमान जयंती पर हवन पूजन व सुन्दरकांड का पाठ एवं प्रसाद व भंडारे का आयोजन किया गया। यहां बड़ी संख्या में पूजन-पाठ करने लोग पहुंचे।
हवन-पूजन के बाद निकली शोभायात्रा
नगर के भैरोगंज में स्थित श्रीहनुमान व्यायाम शाला में शुक्रवार को हनुमान जयंती के अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर 20 अपै्रल की शाम सात बजे मंदिर में विशाल भंडारे के आयोजन मंदिर समिति द्वारा किया गया है।
श्रीहनुमान व्यायाम शाला भैरोगंज में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी हनुमान जयंती के अवसर पर सुबह छह बजे से सुंदरकांड का आयोजन किया गया। तत्पश्चात सुबह नौ बजे हवन-पूजन के उपरांत पवन पुत्र, संकट मोचन श्रीहनुमान की शोभायात्रा निकाली गई, जिसके द्वारा क्षेत्र का भ्रमण किया गया। उक्त शोभायात्रा में हनुमान भक्तों के साथ सैंकड़ों की संख्या में धर्मावलंबी शामिल हुए। समिति द्वारा बताया गया कि हनुमान जयंती के अवसर पर श्रीहनुमान व्यायाम शाला में 20 अपै्रल की शाम सात बजे विशाल भंडारा आयोजित किया गया है। जिसमें समस्त धर्मप्रेमी बंधुओं से उपस्थित होकर धर्म लाभ लेने की बात कही है।
मंशापूर्ण हनुमान मंदिर गोपालगंज में हुई पूजा
नागपुर रोड स्थित गंगाघाट (मोहगांव) पर श्रीहनुमान का प्राकट्य उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। मंशापूर्ण हनुमान गंगा घाट में हवन पूजन भंडारा सुन्दरकांड का पाठ व भजन कीर्तन के पश्चात प्रसाद भंडारा वितरण किया गया। यहां बड़ी संख्या में हनुमान भक्तों ने हनुमानजी का पूजन अर्चन करने के पश्चात भंडारा, प्रसाद वितरण किया गया।
हनुमान जयंती पर हुए विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान
चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर भगवान श्रीहनुमान लला के प्रकट उत्सव के उपलक्ष्य में नगर कहानी के बाजार चौक दुर्गा मंदिर में बजरंग समिति एवं समस्त श्रद्धालु भक्तों के सहयोग से पूजनपाठ हवन के बाद विशाल भंडारा प्रसाद वितरण का आयोजन सम्पन्न कराया गया। वहीं नगर कहानी के समीप सिद्ध श्रीहनुमान टेकरी मंदिर में मंदिर में भी चैत्र नवरात्र हिंदू नव वर्ष से मानस राम पाठ का आयोजन शुरू हुआ जो हनुमान जयंती तैयारी रहा। उसी रामायण पाठ के समापन में ेएवं हनुमानजी की पावन जन्म दिवस के उपलक्ष्य में हवन पूजन के बाद विशाल महाप्रसाद भंडारा का आयोजन समस्त श्रद्धालुभक्तों ग्रामवासियों के सहयोग से सम्पन्न कराया गया। वहीं नगर कहानी के कुशवाहा मोहल्ला के श्रद्धालु भक्तों के द्वारा सिद्ध हनुमान टेकरी मंदिर तक पैदल ढोल नगाड़ों श्रीभगवान के जयकारों के साथ पहुंचा जहां पर उन्होंने 30 फुट ऊंचा भगवा ध्वज हनुमान मंदिर में जाकर स्थापित किया।
हवन, पूजन के बाद हुआ भण्डारा
विकासखण्ड घंसौर के अंतर्गत ग्राम दिवारी क्षेत्र में हनुमान जन्म उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। दिवारी पंचमुखी हनुमान मंदिर राजा बाबा के दरबार में कन्या भोज एवं भंडारा का कार्यक्रम किया गया। इसी तरह लाल बाबा मोहल्ला में भी अखण्ड रामायण पाठ का आयोजन कर पूजन हवन कर कन्या भोज एवं भंडारा किया गया। दुर्गा चौक दिवारी में भी पूजन हवन कन्या भोज और भंडारा किया गया। हनुमान जन्मोत्सव की इस बेला पर ग्राम मेहरतला हनुमानजी, दुर्गाजी, राधा कृष्ण के प्राण प्रतिष्ठा मूर्ति स्थापित कर हवन पूजन कर कन्या भोज एवं भंडारे का आयोजन किया गया।
गूंजे जय-जय श्रीराम, जय हनुमान के नारे
नगर में गूंजे जय श्री राम जय हनुमान के जयकारे घंसौर में हनुमान जयंती पर्व एवं जन्म उत्सव के उपलक्ष में हनुमान मंदिरों में भक्तों की कतार लगी रही भक्तों ने हनुमान बब्बा को चोला चढ़ाया और इस प्रकार हनुमान मंदिरों में इसी प्रकार भक्तों की कतार लगी रही स्थानीय थाने में स्थित हनुमान मंदिर में अखंड पाठ का आयोजन किया गया हवन पूजन के बाद भंडारा वितरण किया गया ब्लॉक कॉलोनी में स्थित हनुमान मंदिर में भी भक्तों ने हनुमान जी की प्रतिमा पर चोला चढ़ाया और भजन कीर्तन कर हनुमान बब्बा के गुणगान कीए भक्तों ने जय श्री राम जय हनुमान श्री जयकारों से घंसौर नगर को हनुमान मय एवं राम मैं हो गया
हनुमान जन्मोत्सव पर नगर के मंदिरों में हुए भंडारों का आयोजन
हनुमान जयंती पर नगर के शनिचरी बड़ा बगीचा स्थित हनुमान मंदिर हनुमान कॉलोनी छपारा स्थित मंदिर एवं वैनगंगा नदी घाट पुराने पुल के पास रसिक हनुमान मंदिरों में एक दिन पूर्व से अखंड रामायण का पाठ प्रारंभ कर दिया गया था जिसका दूसरे दिन समापन कर हवन पूजन के बाद भंडारा प्रसाद दोपहर दो बजे से शुरुआत की गई हनुमान जन्मोत्सव को लेकर नगर के मंदिर समितियों के द्वारा कुछ दिनों पूर्व से तैयारियां की जा रही थीं। बड़ा बगीचा हनुमान मंदिर समिति के द्वारा भोजन प्रसाद की व्यवस्था आने वाले भक्तों की विशाल संख्या के अनुरूप रखा गया जिसमें दोपहर दो बजे से भक्तों की मंदिर में संख्या अनवरत बढ़ती गई और शाम होते-होते सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुजन पहुंचे।
बीआरसी ने स्टॉल लगाकर मताधिकार का प्रयोग करने की बात कही। बड़ा बागीचा हनुमान मंदिर भंडारा में पहुंचे श्रद्धालुओं को बीआरसी छपारा गोविंद प्रसाद उईके एवं बीएसी मंजूलाल इनवाती ने मंदिर परिसर के लाडस्पीकर से लोकसभा चुनाव 29 अप्रैल को अधिक से अधिक संख्या में मतदान बगैर किसी जाति, धर्म दबाव के स्वच्छंद रूप से अपने मत का उपयोग करने स्वीप प्लान अंतर्गत अभियान में कही।

ग्रामीणों ने की हनुमानजी की पूजा
हनुमान जयंती के अवसर पर ्रफुलारा ग्रामवासियों ने रामभक्त हनुमान की विधिविधान से पूजा पाठ की।
हवन पूजन के साथ हुआ भंडारा
गांव के सिद्ध पीठ माता दिवाला स्थित हनुमान मंदिर खैरापलारी में शुक्रवार को पवन पुत्र हनुमान जयंती मनाई गई। इस मौके पर समिति द्वारा सुबह से ही पूजन पाठ हवन पूजन किया गया इसके बाद भंडारे का भी आयोजन किया गया।
आरटीओ कार्यालय स्थित हनुमान मंदिर में की पूजा
जबलपुर रोड स्थित आरटीओ कार्यालय में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारियों व अन्य लोगों ने हनुमान जयंती के अवसर पर विधि-विधान से पूजा पाठ की।
मंगलीपेठ शिव मंदिर में की हनुमानजी की पूजा
प्राचीन शिव मंदिर मंगलीपेठ में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी हनुमान जयंती में भंडारा प्रसाद वितरण किया गया।
ग्रामवासियों ने श्रद्धाभाव से की पूजा
छिंदवाड़ा रोड स्थित मातृधाम क्षेत्र में जगह-जगह पवन पुत्र बजरंगबली का जन्मोत्सव एवं भंडारा प्रसाद वितरण किया गया। गांव के युवा एवं जागरूकजनों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया।
ग्रामवासियों में अमित सक्सेना, मनोज सनोडिय़ा, मुकेश नागेश, सुरेश सनोडिय़ा, चंद्राबाई नायक, रंजना सनोडिय़ा, रितुनागेश, हरिसिह सनोडिय़ा, अभिनव डोंगरे, पंकज गुप्ता, राजेन्द्र सनोडिय़ा, तुलसी सनोडिय़ा, प्रदीप भारद्वाज, शेलेश सनोडिय़ा, दुर्गा यादव, मोहन सनोडिय़ा, जिले सिंह, दुर्गेश आदि ने मंदिर में पूजा-पाठ कर भण्डारा, प्रसाद वितरण किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned