scriptनेशनल हाईवे पर हादसों में जा रही जान, ट्रामा सेंटर शुरु होने का इंतजार | Junk, going to the accident on National Highway, waiting for Trauma Ce | Patrika News

नेशनल हाईवे पर हादसों में जा रही जान, ट्रामा सेंटर शुरु होने का इंतजार

locationसिवनीPublished: Mar 02, 2019 11:57:30 am

Submitted by:

sunil vanderwar

ट्रामा सेंटर को शुरु कराने होंगे प्रयास, नागरिकों की बैठक में बनी सहमति

Road Accident in Chtrakoot Satna

Road Accident in Chtrakoot Satna

सिवनी. नेशनल हाईवे पर स्थित सिवनी नगर कई वर्षों से ट्रामा सेंटर की बांट जोह रहा है, पर वर्तमान स्थिति में भी दुर्घटना में घायल लोगों के इलाज के लिए नगर में कोई भी व्यवस्था नही है। ज्यादातर दुर्घटना में घायल लोगों को बिना किसी अहम उपचार के नागपुर या जबलपुर इलाज के लिए ले जाना एक बहुत ही आम घटना बन चुकी है। जिसकी वजह से कई घायलों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। शहर में बीते दिनों हुई कई दुर्घटनाओं में घायलों की जान सिर्फ इस वजह से चली गयी क्योंकि नगर में उनके इलाज के पर्याप्त साधन उपलब्ध नही थे।
विगत दिवस नागरिक मोर्चे के बैनर तले नागरिकों द्वारा इस ट्रामा सेंटर को जल्द से जल्द शुरू करवाने एक बैठक का आयोजन जैसवाल कॉलोनी स्थित भवन में किया गया। बैठक इस सेंटर को जल्द से जल्द शुरू कराए जाने के प्रयास का निर्णय लिया गया। कहा कि इसके लिए ना सिर्फ प्रशासन पर दबाव बनाना जरूरी है बल्कि नगर की समस्त जनता को भी इस मुहिम से जोड़ जन प्रतिनिधियों पर भी दबाव बनाया जाना चाहिए।
बताया गया कि ट्रामा सेंटर मुख्यत: दुर्घटना में घायल हुए लोगों के उपचार के लिए बनाया गया एक सेंटर होता है जिसमें एक्सरे, सिटी स्कैन, प्लास्टर, पैथालोजी, रोबोटिक आर्म और आपरेशन थिएटर व विशेषज्ञ एक ही जगह पर होते हैं। हर नेशनल हाईवे में सौवे किलोमीटर पर ट्रामा सेंटर होना एनएचएआई की गाइडलाइन के हिसाब से आवश्यक है।
कहा गया कि वर्तमान स्थिति में नेशनल हाईवे अथॉरिटी लिमिटेड के हवाले से एक ट्रामा सेंटर सिवनी में बनाया जाना प्रस्तावित था। वर्तमान परिस्थिति में ये ट्रामा सेंटर अब तक चालू नही हुआ है। एक पूरी नई सर्व सुविधा युक्त बिल्डिंग ट्रामा सेंटर के नाम से बन के वर्षों से खड़ी है, जिसका इस्तेमाल दवाइयों के गोदाम के रूप में किया जा रहा है। नागरिकों का कहना है की ये ट्रामा सेंटर नगर के लिए आवश्यक है। अगर ये सेंटर प्रारम्भ हो जाता है तो असमय होने वाली मृत्यु से लोगों की जान बचाने में सक्षम हो पाएंगे। इस संबंध में जल्दी ही अगली बैठक बुलाने पर भी निर्णय लिया गया। बैठक में नरेंद्र अग्रवाल, दिनेश लूथरा, मीना जायसवाल, पंकज सोनी, गौरव जायसवाल, जितेंद्र बघेल, विभोर चौरसिया, शिरीष चोरिया, विजय बघेल, आनंद मिश्रा, विनय पाठक, यीशु प्रकाश, विवेक गजभिये एवं अन्य नागरिक उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो