scriptबस एक दिन और, कल से खुलेंगे पेंच पार्क के गेट | Just one day, tomorrow will open the pench park gate | Patrika News

बस एक दिन और, कल से खुलेंगे पेंच पार्क के गेट

locationसिवनीPublished: Sep 29, 2016 08:34:00 pm

Submitted by:

Prashant Sahare

देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए अब एक ही सी फीस हो सकती है। साथ ही इसी सत्र
से एक व्यक्ति की सिंगल बुकिंग भी हो सकती है। फिलहाल पार्क खुलने के साथ
पर्यटकों को भी कई तरह की सुविधाएं मिल सकती हैं जिसका इंतजार संबंधित
विभाग भी कर रहा है।

patrika

patrika


सिवनी. जिले में स्थित पेंच नेशनल पार्क पहली अक्टूबर से एक बार फिर पर्यटकों के लिए शुरु हो रहा है। इस बार बारिश खुलने के कारण समय से पहले पार्क को खोलने का फैसला किया गया है। जिले में हाल के दिनों में जाते-जाते मानसून के एक बार फिर मेहरबान होने के साथ पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। पार्क की एक ही सड़क को खोलने का फैसला किया गया है। वहीं देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए अब एक ही सी फीस हो सकती है। साथ ही इसी सत्र से एक व्यक्ति की सिंगल बुकिंग भी हो सकती है। फिलहाल पार्क खुलने के साथ पर्यटकों को भी कई तरह की सुविधाएं मिल सकती हैं जिसका इंतजार संबंधित विभाग भी कर रहा है।
बारिश का असर, सिर्फ एक मार्ग चालू
इस साल मानसून प्रदेश में जमकर बरसा है। मानसून की मेहरबानी का असर पेंच पार्क में भी देखने को मिल रहा है। पार्क में इस साल सारे ताल तलैया भरे हुए हैं। जिसके कारण पार्क गुलजार है। हर ओर हरियाली की चादर नजर आ रही है। पार्क को बारिश के बंद हो जाने के कारण पहली अक्टूबर से खोलने का फैसला ले लिया गया था लेकिन हाल के दिनों में बारिश का दौर एक बार फिर शुरु हो चुका है जिसके कारण पेंच पार्क प्रबंधन को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पहले प्रबंधन का विचार था कि पार्क के कोर एरिए के सभी रास्तों को तय तारीख से पहले खोल दिया जाए। पेंच के डायरेक्टर शुभरंजन सेन ने भी इसी तरह की बात की थी लेकिन अब बारिश का दौर फिर से शुरु हो जाने के कारण प्रबंधन की दिक्कतें बढ़ गई हैं। पार्क में केवल एक मुख्यमार्ग को संवारा-सुधारा गया है ताकि पर्यटकों को वन्य जीवन के दीदार में किसी तरह की परेशानी न हो। पार्क के डिप्टी डायरेक्टर केके गुरुबानी का कहना है कि मौसम खुलने के बाद बाकी के रास्तों को खोलने पर फैसला किया जाएगा। संभवत: यह काम 15 अक्टूबर के आसपास हो।
अब हो सकेगी सिंगल बुकिंग
पार्क में पर्यटकों के लिए इस बार यह खास सुविधा मिलने वाली है कि वे यदि एक-या दो की संख्या में पार्क का दीदार करना चाहें तो वे सिंगल बुकिंग भी करा सकते हैं। पहले कमसे कम छह लोगों को एक साथ बुकिंग करानी पड़ती थी लेकिन अब सिंगल बुकिंग हो जाने से पर्यटकों को खासी सहूलियत हो गई है। गुरु बानी का कहना है कि पार्क में भ्रमण के लिए इस साल पर्यटकों का उत्साह लगातार बना हुआ है। पिछले साल पार्क में रिकार्ड संख्या में सैलानियों के आने से रिकर्ड राजस्व प्राप्त हुआ था। पार्क प्रबंधन को उम्मीद है कि इस साल भी अधिक संख्या में पर्यटक पार्क में वन्य जीवन के दीदार करने आएंगे। तीस जून तक पार्क को तीन करोड़ 65 हजार रुपए की आवक हुई थी। इस अवधि में तकरीबन 70 हजार से ज्यादा पर्यटकों ने पार्क में भ्रमण किया था। यह बढ़ोतरी पिछले साल की तुलना में बीस प्रतिशत थी। साल 2014-15 में पार्क को दो करोड़ 28 लाख रुपए की आवक हुई थी। पार्क ने इस साल अधिक विदेशी पर्यटकों को भी लुभाया था। पिछले साल विदेशी पर्यटकों की संख्या 7593 रही थी। जो एक साल पहले के 5617 से काफी अधिक है।
प्रबंधन का कहना है कि अभी पार्क में आने वालों के लिए बुङ्क्षकग जारी है इसलिए फाइनल आंकड़ों के लिए एक-दो दिन का इंतजार करना होगा।
देशी विदेशी एक समान
पेंच पार्क के डिप्टी डायरेक्टर केके गुरुबानी का कहना है कि इस साल से पर्यटकों को एक और सुविधा मिल सकती है। देशी विदेशी सैलानियों के पार्क में प्रवेश के लिए लगने वाली फीस एक बराबर की जा सकती है। उनका कहना है कि इस संबंध में एक-दो दिन में ही आदेश प्राप्त हो सकते हैं।

एक नजर में पेंच पार्क
कुल क्षेत्रफल 292.83 वर्ग किलोमीटर।
1993 में टाइगर रिजर्व घोषित।
285 से अधिक प्रजाति के मिलते हैं पक्षी।
1200 से अधिक है वनस्पति प्रजाति
65 से 75 है बाघों की संख्या।
38 हैं व्यस्क बाघ।
उभयचरों की संख्या 10 प्रकार।
33 किस्म के मिलते हैं स्तनधारी जीव।
30 प्रकार के हैं रेंगने वाले जीव।
50 प्रकार की हैं मछलियां।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो