scriptKeeping the work aside, there is a competition for the name of the tea | काम को किनारे रख शिक्षकों में नाम की मची होड़ | Patrika News

काम को किनारे रख शिक्षकों में नाम की मची होड़

डीइओ, सहायक आयुक्त, डीपीसी, बीआरसीसी की अनदेखी से जिले में शिक्षक हुए बेपरवाह

सिवनी

Published: March 11, 2022 08:47:50 pm

सिवनी. एक-एक प्राथमिक, माध्यमिक स्तर के सरकारी स्कूल पर शासन लाख-लाख रुपए महीना शिक्षकों के वेतन और दूसरे खर्चे उठा रही है, इसके बावजूद ज्यादातर सरकारी स्कूलों में शिक्षक अपने काम को किनारे रखकर सिर्फ नाम की होड़ में ही नजर आते हैं। इसकी एक अहम वजह जिला शिक्षा केन्द्र और जनपद शिक्षा केन्द्र में बैठे जिम्मेदारों की अनदेखी है। शुक्रवार को जनपद शिक्षा केन्द्र के आयोजन में मौजूद शिक्षकों, जनशिक्षकों में नाम के लिए फोटो खिंचाने की होड़ सी दिखाई दी।
प्रदर्शन ही नहीं परिणाम भी हो बेहतर
जिले में इन दिनों टीएलएम (टीचर लर्निंग मटेरियल) मेले का आयोजन हो रहा है। जिसमें गणित, हिन्दी, पर्यावरण (विज्ञान) से सम्बंधित मॉडल बनाकर शिक्षकों के द्वारा प्रदर्शित किया जा रहा है। मेले में शिक्षकों के द्वारा एक से बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत किए जा रहे हैं, जिनको खूब प्रशंसा भी मिल रही है, लेकिन इन शिक्षकों में से कितनों ने स्कूलों में गतिविधि आधारित शिक्षा के प्रयास किए और कितने सफल परिणाम प्राप्त हुए हैं, यह किसी से छिपा नहीं है। प्रदर्शन ही बेहतर हो रहा है, परिणाम बेहतर नहीं आ रहे हैं।
126 स्कूलों के शिक्षक लाए मॉडल
जनपद शिक्षा केन्द्र सिवनी के द्वारा शुक्रवार को विकासखण्ड स्तरीय टीएलएम मेले का आयोजन एमएलबी स्कूल परिसर में किया गया। यहां विकासखण्ड के १४ जनशिक्षा केन्द्र के १२६ स्कूलों के मॉडल प्रदर्शन के लिए लाए गए। इनमें ४२ गणित, ४२ हिन्दी एवं ४२ पर्यावरण (विज्ञान) विषय के मॉडल शामिल थे। जिसमें शिक्षण सामग्री जैसे मानव शरीर संरचनाएं, गैर परंपरागत साधन समझना, पानी का बेहतर उपयोग एवं गणित के कई अनुप्रयोगों को सरल तरीके से समझाने के लिए शिक्षकों ने टीचर लर्निंग मैटेरियल तैयार करके लाया।
कलेक्टर, एसडीएम ने दी नसीहत
टीएलएम मेले में शिक्षकों के द्वारा बनाए गए मॉडल को बहुत ही आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया, जिसको देखकर कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग ने शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की एवं इन प्रयासों को बच्चों तक पहुंचाने की बात कही। एसडीएम अंकुर मेश्राम ने प्रदर्शनी में कहा कि सभी शिक्षकों के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, जिसका निर्वहन बहुत सूझ-बूझ से किया जाना आवश्यक है। इस मौके पर तहसीलदार पीयूष दुबे, डीइओ रवि सिंह बघेल, डीपीसी गोपालसिंह बघेल, बीआरसी सिवनी सुनील राय व अन्य उपस्थित हुए।
जिला स्तर के लिए चयनित हुए मॉडल
टी एल एम मेला प्रदर्शनी में प्रदर्शन के बाद निर्णायक मंडल द्वारा तीनों विषय समूह हिंदी, विज्ञान, गणित में प्रथम द्वितीय, तृतीय मॉडल चयनित कर पुरस्कार घोषित किए गए एवं प्रतिभागी सभी शिक्षकों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। हिंदी विषय समूह में प्रथम प्रकाश, प्रकाश तिवारी, द्वितीय अलका शर्मा, तृतीय रामफल टेंभरे, विज्ञान विषय समूह में प्रथम वर्षा जैन एमएस अलोनिया, द्वितीय श्याम लाल डेहरिया, तृतीय दुर्गेश शर्मा रहे एवं गणित विषय समूह में प्रथम राम स्वरूप चौरसिया, केएल पटले एवं तृतीय दिलीप कटरे रहे। इन सभी प्रतिभागियों को 14 मार्च को जिला स्तरीय टीएलएम मेला सह प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए चयनित किया गया है।
काम को किनारे रख शिक्षकों में नाम की मची होड़
काम को किनारे रख शिक्षकों में नाम की मची होड़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.