scriptखाकी ने खाकी का काटा चालान | Khaki khaki kata challan | Patrika News

खाकी ने खाकी का काटा चालान

locationसिवनीPublished: Jan 09, 2019 04:51:48 pm

Submitted by:

mahendra baghel

बिना हेल्मेट बाइक चलाना पड़ा महंगा

khaki kata challan

खाकी ने खाकी का काटा चालान

सिवनी. पुलिस द्वारा देखने में यह आता है कि आम लोगो के पुलिस चालान बिना हेलमेट के धड़ल्ले से काटती है। वहीं बिना हेलमेट के खाकी वर्दी पुलिस के चालान कोई नहीं काटता है। पत्रिका द्वारा १७ दिसंबर को नियम बताने वाले ही उड़ा रहे धज्जियां शीर्षक से प्रकाशित की गई थी। जहां पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार का कहना था कि कार्रवाई सभी पर की जाएगी। जिसमें मंगलवार को डूंडासिवनी थाना स्टाफ द्वारा बिना हेलमेट बाइक चलाना मंहगा पड़ गई। थाना प्रभारी के निर्देशन में हवलदार इंद्रगोपाल कुंजाम, ओम प्रकाश कोरे, आरक्षक जितेंन्द्र रंगारी पर चालानी कार्रवाई की गई है।
कर से मिलने वाली राशि राष्ट्रहित में होती है उपयोग
सिवनी. व्यवसायिक शिक्षा के अंतर्गत जब हम कोई भी कार्य करते हैं तो हमें कर (टैक्स) व अन्य आवश्यक जानकारी लेने की आवश्यकता पड़ती है। इसी तरह सुंदरता और स्वास्थ्य के संबंध में जब हम कोई कार्य करते हैं तो इसके लिए हमें एक अच्छी दुकान के साथ-साथ इस बात का भी अहसास होना चाहिए कि जो कार्य हम कर रहे है उसमें उपयोग होने वाली वस्तुओं पर शासन द्वारा कर लगाया जाता है। यह कर देश के विकास के लिए बनने वाली योजनाओं में खर्च किया जाता है। यह बात शासकीय कन्या शाला मठ मंदिर सिवनी में आयोजित व्याख्यान माला में वाणिज्य संकाय की शिक्षिका सरिता पाराशर ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने बताया कि किसी भी व्यवसाय के लिए हमें माल लाने के लिये संसाधनों की जरूरत पड़ती है, इसके साथ ही जिस व्यवसाय को हम प्रारंभ कर रहे हैं उसकी उत्पादन लागत एवं बाजार में कीमत के संबंध में विस्तार से जानकारी होना चाहिए। जिससे हम अधिक मुनाफे के लिये बाजार से कम दामों में अपने माल को बेच सकें। इस अवसर पर छात्राओं ने अपनी अनेक जिज्ञासों को भी उनके सामने रखा। इसी तरह आफरोज जहां अंसारी ने कहा कि यह व्याख्यान माला का उद्देश्य सुंदरता और स्वास्थ्य को लेकर आज की दौर की मांग को लोगों के सामने रखता है जिससे अध्ययन के साथ साथ भविष्य में हम अपना व्यवसाय कर सकते है। विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका समशुन निशा खान के मार्गदर्शन में संचालित विभिन्न विषयों पर आधारित व्यवसायिक शिक्षा के माध्यम से छात्राओं को मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो