जानिए कैसे अगरबत्ती से बदल गई आरती की दुनिया

स्वरोजगार अपनाकर आरती ने दिया दूसरों को भी रोजगार

By: sunil vanderwar

Published: 09 Dec 2017, 12:02 PM IST

सिवनी. जिले की आरती पति शिवनंदन उइके आज अगरबत्ती निर्माण यूनिट की मालिक है, जिसका संचालन उनके द्वारा सफलतापूर्वक किया जा रहा है। साथ ही अन्य जरूरतमंदों को भी उनके द्वारा रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। यह सब शासन की स्वरोजगार मूलक योजना मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से ही आरती के लिये संभव हो सका।
छपारा विकासखण्ड के ग्राम लकवाह पोष्ट पौनार की आरती उइके बताती हंै कि उनके व उनके पति के शिक्षित बेरोजगार होने के कारण उनका जीवन आर्थिक तंगी से गुजर रहा था। पति अक्सर नौकरी की तलाश में सिवनी जाया करते थे, परन्तु असफल ही रहते। पति ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के बारे में जानकारी ली तथा योजना का लाभ लेने के लिए आदिवासी वित्त एवं विकास निगम कार्यालय सिवनी में सम्पर्क किया।
निगम द्वारा संतोषपूर्ण नि:शुल्क सहायता मिली तथा बैंक में अगरबत्ती निर्माण इकाई के लिए 1 मशीन के लिए 15०००० के ऋ ण का आवेदन प्रेषित किया गया। जिसे बैंक द्वारा आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण कर स्वीकृत कर लिया गया। जिसमें शासन द्वारा 45००० रुपए अनुदान राशि योजना अंतर्गत प्रदान की गई। आरती एवं उनके पति शिवनंदन ने आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त कर सिवनी में किराए के मकान में पूर्ण लगन एवं परिश्रम से कारखाने का संचालन प्रारंभ किया। अगरबत्ती निर्माण के लिए आवश्यक कच्चा माल शहर से ही प्राप्त होने तथा निर्मित उत्पाद आसानी से शहर में ही विक्रय हो जाने से कारखाने का संचालन सुगमता से इनके द्वारा किया जा रहा है, उन्होंने अपने लगन एवं अथक परिश्रम से मात्र 1० माह के संचालन से प्राप्त लाभ से एक नवीन मशीनरी क्रय की है जिससे पहले से अधिक उत्पादन उनके द्वारा किया जा रहा है।
प्रतिदिन व्यवसाय से सभी खर्चो के बाद 5००-6०० रुपए का लाभ प्राप्त किया जाता है। आरती शासन की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनांतर्गत प्रदान की गई आर्थिक सहायता के लिये धन्यवाद देते हुए कहती है कि शासन द्वारा चलाई जा रही स्वरोजगार योजनाएं निश्चित रूप से शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान है। युवाओं को नौकरी के पीछे ना जाकर स्वरोजगार स्थापित करना चाहिए तथा अन्य जरूरतमंद को रोजगार उपलब्ध कराने को प्राथमिकता देनी चाहिए।

sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned