कोविड का बढ़ रहा प्रभाव, तैयारियां बेपटरी, स्वास्थ्य महकमे के दांवों की खुलने लगी पोल

कोविड-19 भीषण संक्रमण स्तर पर पहुंचा, प्रशासन चला रहा रोको-टोको अभियान : सीएमओ

By: akhilesh thakur

Published: 06 Apr 2021, 10:17 AM IST

सिवनी. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बीच शासन-प्रशासन की तैयारियां बेपटरी नजर आने लगी है। दिनोदिन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ रही संख्या के बीच स्वास्थ्य महकमे के आलाधिकारियों के आ रहे बयान सवाल खड़े करने लगे हैं। जिला अस्पताल में बनाए गए कोविड वार्ड व टेस्ट के लिए ट्रामा सेंटर में इक_ा हो रहे मरीजों को हो रही परेशानी के संबंध में सभी एक दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं। जिले में कोविड को लेकर संबंधित महकमे की कागजी कार्रवाई भले ही सही हो, लेकिन धरातल पर स्थिति बेकाबू नजर आने लगी है।
जिला अस्पताल में बीते तीन दिवस के अंदर पशु चिकित्सा व पुलिस विभाग से जुड़े दो परिवार पर गौर करें तो एक मामले में कीट नहीं होने पर बिना टेस्ट कराए लौट गया, जबकि दूसरे मामले में पीडि़त महिला को उपचार मिलने से पहले ही मौत होने की बात बताई जा रही है। इन सबके बीच कुछ जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी केवल बयानबाजी तक सिमटकर रह गई है, जबकि कई अभी तक चुप्पी तोडऩे को तैयार नहीं है। यह दृश्य जिलेवासियों के लिए अच्छे संकेत नहीं है।
उधर सोमवार को नगर पालिका प्रशासन की ओर से सीएमओ नवनीत पांडेय ने कहा है कि वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण कोविड-19 अपने भीषण संक्रमण के स्तर पर पहुंच चुका है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने एवं इससे आमजन को बचाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा युद्धस्तर पर रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को मास्क का उपयोग करने एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराए जाने हेतु व्यापाक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उक्त नियमों का पालन नहीं करने पर नागरिकों एवं दुकानदारों पर अर्थदण्ड लगाते हुए चालान की कार्रवाई की जा रही है।
दांवा किया है कि नगर पालिका प्रशासन द्वारा प्रतिदिन शहर में सेनेटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर फ्लेक्स चस्पा कर उन्हे क्वारंटीन करने की कार्रवाई भी प्रशासन द्वारा की जा रही है। सीएमओ पांडे ने शहर के नागरिकों से अपील किया है कि सभी सरकारी गाइडलाइन का पालन करें। आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है। सभी व्यक्ति अपने और अपने परिवार का खयाल रखें। बहुत जरूरी हो तो ही बाहर निकले। मास्क पहने, भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें एवं बार-बार अपने हाथों को सैनेटाइज करते रहे जिन व्यक्तियों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है जिला चिकित्सालय पहुंचकर वैक्सीन लगवाएं।


कोविड-19 पॉजिटिव के जिले में मिले 56 नए केस
जिले में कोरोना संक्रमित 56 नए मरीज मिले हैं। सरकारी आकड़ों पर गौर करें तो 48 घंटे के अंदर पॉजिटिव मिले मरीजों की संख्या 98 हो गई है। इसकी पुष्टि सीएमएचओ डॉ. केसी मेश्राम ने की है। उनकी माने तो आइडीएसपी से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में कोविड-19 जांच हेतु 292 तथा अभी तक प्रगति 77891 सैंपल लिए गए। इसमें आरटीपीसीआर से जांच हेतु 243 तथा रैपिड एंटीजन टेस्ट हेतु 49 सैंपल लिए गए। अभी तक प्रगति क्रमश: 49243 तथा 28648 है।
बताया कि आरटीपीसीआर सैंपल की जांच में 56 केस पॉजिटिव मिले हैं। कुल पॉजिटिव केस 1918 है। इसी प्रकार आज रैपिड एंटीजन जांच में 0 तथा आज दिनांक तक 536 केस पॉजिटिव मिले हैं। इस प्रकार जिले में सोमवार को 56 तथा अब तक कुल 1918 केस पॉजिटिव मिले हैं। कोरोना उपचार के बाद सोमवार को 18 तथा अभी तक 1757 मरीज ठीक हुए है। जिले में एक्टिव कोरोना पॉजिटिव 56 तथा अभी तक 151 केस हैं। जिला चिकित्सालय में सोमवार को 4 एक्टिव केस भर्ती हुए। वर्तमान में कुल 35 केस उपचाररत है। होम आइसोलेशन में सोमवार को 52 एक्टिव केस तथा अभी तक कुल 116 केस रखे गए हैं। इनका उपचार एवं निगरानी जिला कोविड कमांड सेंटर द्वारा नियमित रूप से की जा रही है।

akhilesh thakur Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned