कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव, मंदिरों में हुई साज-सज्जा

कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव, मंदिरों में हुई साज-सज्जा

Santosh Dubey | Updated: 23 Aug 2019, 04:41:50 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

दो दिन मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी, मठ मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव कल

 

सिवनी. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार श्रीविष्णु के आठवें अवतार श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप मनाया जाता है। इस बार जन्माष्टमी की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति है। जन्माष्टमी कुछ शुक्रवार को तो कुछ शनिवार को मनाएंगे। हालांकि नगर के राजराजेश्वरी दुर्गा मंदिर चौक के समीप स्थित भगवान श्रीकृष्ण मंदिर, मठ मंदिर क्षेत्र स्थित श्रीकृष्ण मंदिर समेत नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के कृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी पर्व को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है।
पं. राघवेन्द्र शास्त्री ने बताया कि जन्माष्टमी 23 अगस्त को है लेकिन कहीं 24 को बताई जा रही है। मान्यता के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्र पद यानि भादों माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ और अष्टमी 23 अगस्त को प्रात: आठ बजकर नौ मिनट पर लग रही है, जो 24 अगस्त को सुबह आठ बजकर 32 मिनट तक रहेगी। रोहिणी नक्षत्र 24 अगस्त की सुबह तीन बजकर 48 मिनट पर लगेगा लेकिन गृहस्थ लोग 23 अगस्त को ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि जन्माष्टमी के दिन व्रत रखने वालों को अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र के खत्म होने के बाद व्रत का पारण करना चाहिए। अगर दोनों का संयोग नहीं हो पा रहा है तो अष्टमी या रोहिणी नक्षत्र उतरने के बाद व्रत का पारण कर सकते हैं। नक्षत्र या तिथि दोनों में से किसी एक को आधार मानकर ही पूजा अर्चना या व्रत किया जा सकता है। भैरोगंज निवासी पं. शिव प्रसाद मिश्रा ने बताया कि जिन लोगों का चंद्रमा कमजोर हो वो पूजा करके विशेष लाभ पा सकते हैं। वहीं टैगोरवार्ड राजपूत कॉलोनी क्षेत्र स्थित लड्डू गोपाल की पूजा, फूलों की होली व धार्मिक भजन के साथ किया जाएगा।
मंदिरों में तैयारियां पूर्ण
श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर मंदिरों में पूर्व में ही रंगाई-पुताई और सफाई का कार्य पूर्ण कर मंदिर की साज-सज्जा आदि कर ली गई हैं। शहर समेत ग्राम क्षेत्रों में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम रहेगी। मठ मंदिर प्रांगण स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में शनिवार को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी।
विन्ध्यवासिनी मंदिर में लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव
श्रीसार्वजनिक शक्तिपीठ माता विंध्यवासिनी मंदिर बरघाट रोड सिवनी के मंदिर प्रांगण में कृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर प्रतिवर्ष अनुसार हर साल की तरह इस वर्ष भी भगवान लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।
मंदिर पुजारी पं. प्रभात तिवारी ने बताया कि कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शुक्रवार की रात्रि 12 बजे से भगवान गोपाल का पूजन जन्म उत्सव मनाया जाएगा एवं समस्त धार्मिक महिला मंडल द्वारा वालु की प्रतिमा बाल गोपाल की प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। उसके तत्पश्चात सभी महिलाओं के द्वारा प्रतिदिन छह दिवसीय यह कार्यक्रम जारी रहेगा।
शनिवार की सुबह छह बजे से भगवान लड्डू गोपालजी का विशेष पूजन पंचोपचार पूजन से विष्णु सहस्त्र नामावली एवं गोपाल सहस्त्र नामावली सहस्त्रार्जुन समस्त महिलाओं के द्वारा कराए जाएंगे। सभी महिलाएं पूजन सामग्री साथ में लेकर मंदिर में उपस्थित होकर के पूजन करेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned