script209 घरों में मिला लार्वा, मलेरिया टीम का सर्वे जारी | Larvae found in 209 homes, malaria team survey continues | Patrika News

209 घरों में मिला लार्वा, मलेरिया टीम का सर्वे जारी

locationसिवनीPublished: Sep 02, 2019 12:42:53 pm

Submitted by:

santosh dubey

मच्छरों से परेशान नागरिक

209 घरों में मिला लार्वा, मलेरिया टीम का सर्वे जारी

209 घरों में मिला लार्वा, मलेरिया टीम का सर्वे जारी

 

सिवनी. बारिश के इस मौसम में मच्छरों की बेतहाशा वृद्धि से नागरिक, ग्रामवासी परेशान हैं। वहीं कूलर, गमलों, खाली कंटेनरों में कई दिनों से भरे पानी के कारण मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों से मलेरिया, बुखार आदि रोगों से लोग ग्रसित नजर आ रहे हैं।
बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों खासकर मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सक्रियता दिखाई है। जिसके चलते मलेरिया विभाग द्वारा नगर के सभी वार्डों में लार्वा सर्वे कार्य भी किया जा रहा है। जिसके शुक्रवार को मलेरिया टीम नगर के महामाया वार्ड, पृथ्वीराज चौहान वार्ड, गांधी वार्ड, शहीद वार्ड, विवेकानंद, शास्त्री वार्ड व एमएलबी वार्ड क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों के घरों में कई दिनों से भरे पानी को खाली कराया और सात दिन से अधिक पानी जमा नहीं होने व साफ-सफाई रखने की जानकारी दी। इस कार्य के लिए लगे 24 कर्मचारियों की टीम द्वारा घर-घर दस्तक दी जा रही है। शुक्रवार को 963 घरों में से कुल 4105 कंटेनरों की जांच की गई। जिसमें 394 में लार्वा मिला। वहीं कर्मचारियों ने बताया कि कि 331 कन्टेनरों को खाली कराया गया और 212 कंटेनरों में दवा डाली गई। कुल 209 घरों में लार्वा मिला।
मलेरिया टीम ने नागरिकों से कहा है कि मच्छर से बचने के लिए पूरी बांह के कपड़े पहनें। गंदे पानी की निकासी, टायर में पानी न भरा रहे तथा घर में मच्छरदानी का प्रयोग करें। खाली पड़े टायर, पानी के टेंक, कन्टेनर, कूलर, नारियल की खोल, पोखर, गड्ढे, हैण्डपम्प के आसपास पानी जमा न होने दें व पानी की निकासी की जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो