वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई ऑफिसरर्स की टीम को अंतिम बार दिया गया प्रशिक्षण

कलेक्टर ने वैक्सीन के रखरखाव संबंधी व्यवस्थाओं का लिया जायजा

By: akhilesh thakur

Published: 15 Jan 2021, 09:42 AM IST

सिवनी. जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. लोकेश चौहान के नेतृत्व में कोविड-19 से सुरक्षा हेतु लगाए जाने वाले वैक्सीन के लिए जिले में सभी सेशन साईट पर वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई वैक्सीनेशन ऑफिसरर्स की टीम को पुन: अंतिम बार प्रशिक्षण बुधवार को हुआ। जनरल नर्सिग ट्रेनिंग सेंटर जिला चिकित्सालय परिसर में किए गए प्रशिक्षण में टीम के सभी मेंबर्स उपस्थित हुए।
कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसी मेश्राम के मार्गदर्शन में आयोजित प्रशिक्षण में वैक्सीनेटर सहित वैक्सीनेशन ऑफिसर 1,2,3,4,5, शामिल रहे। प्रशिक्षण में सभी के रोल को पुन: समझाया गया। प्रेक्टिकल प्रशिक्षण को बताया गया। प्रशिक्षण जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. चौहान, एसएमओ बालाघाट डॉ. अशोक जॉयभाय व्हीसीसीएम ओमप्रकाश लोवंशी ने दिया। प्रशिक्षण में कलेक्टर ने सभी टीम वर्कर की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आप लोग वैक्सीनेटर व हितग्राही दोनों की भूमिका में है कार्यक्रम की सफलता गुर बताए। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. मेश्राम ने सभी टीम के मेबर्स को सजगता से व धैय के साथ कार्य करने की सलाह दी।


16 से जिले में प्रारंभ होगा कोविड वैक्सीन टीकाकरण, सभी धर्मों से सहयोग की अपील
सिवनी. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए देशव्यापी टीकाकरण का प्रथम चरण शनिवार (१६ जनवरी) से प्रारंभ किया जा रहा है। जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण की जा चुकी हैं। जिले को कोविड वैक्सीन के ९४८० डोज प्राप्त हो गए हैं। इन्हें जिला वैक्सीन स्टोर में सुरक्षित रखा गया है।
प्रथम चरण में कोविड वैक्सीन टीकाकरण के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से चर्चा कर तैयारियों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने सभी धर्मों के लोगों से अपील की कि वे कोविड वैक्सीन के टीकाकरण कार्य में सहयोग करें। जनमानस में किसी तरह की अफवाह न फैलने दें। इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में विधायक दिनेश राय, विधायक केवलारी राकेश पाल, जिला भाजपा अध्यक्ष आलोक दुबे, कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग सहित विभिन्न धर्मों के धर्मगुरू तथा जिले के अन्य गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति रही।

प्रतिदिन 100 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोविड वैक्सीन
16 से प्रारंभ हो रहे कोविड वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम अंतर्गत जिले में जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित जनरल नर्सिंग सेंटर से टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा। प्रतिदिन १००-१०० स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण कार्य प्रात: नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीका लगाया जाएगा। टीका लगवाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे के लिए टीकाकरण केन्द्र पर ही रूकना होगा।


कलेक्टर ने वैक्सीन के रखरखाव संबंधी व्यवस्थाओं का लिया जायजा
16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे देशव्यापी कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत जिले को ९४८० कोरोना वैक्सीन के डोज प्राप्त हो गए हैं। इसे जिला चिकित्सालय के जिला वैक्सीन स्टोर में सुरक्षित रूप से भंडारण कराया गया है। गुरूवार को कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग ने भी वैक्सीन स्टोर रूम पहुंचकर कोरोना वैक्सीन के भंडारण एवं रखरखाव व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने शासन की गाईडलाईन अनुसार वैक्सीन के उपयुक्त रखरखाव के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा वैक्सीनेशन के प्रभारी अधिकारी एवं अन्य अमले को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

akhilesh thakur Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned