भारत को पॉलिथिन मुक्त बनाने नन्हें हाथ भी जुटे कोशिशों में

निकाली पॉलिथीन मुक्त भारत जनजागरूकता रैली

सिवनी. नन्हें हाथों से शहर की गलियों में बिखरी पॉलिथिन को इकट्ठा कर जनता को पॉलिथिन के आने वाले खतरे से बच्चों के द्वारा आगाह किया जा रहा है। नगर के समीप लूघरवाड़ा में शैक्षणिक संस्थान के विद्यार्थियों और स्काउट दल गाइड कम्पनी द्वारा पॉलिथिन मुक्त भारत के लिए जन जागरूकता रैली निकाली गई। इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें महात्मा गांधी के जीवन दर्शन और वर्तमान समय मे गांधी की प्रासंगिकता विषय पर वाद-विवाद और निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। गांधी के आंदोलनों पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
सिंगल यूज पॉलिथीन मुक्त भारत जनजागरूकता रैली में स्काउट गाइड दल सहित 300 विद्यार्थियों ने सहभागिता की। जनजागरूकता रैली द्वारा लूघरवाड़ा गांव का भ्रमण किया गया, जहां लोगों को सिंगल यूज पॉलीथिन के नुकसान के बारे में बताया गया। स्काउट दल का नेतृत्व एडवांस स्काउट शिक्षक दीपक चौरसिया, गाइड कम्पनी का नेतृत्व गाइड कैप्टन बबीता चौरसिया द्वारा किया गया।
प्रतियोगिताओ में विजेता विद्यार्थियों को ट्राफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही प्रतियोगिताओ के बाद सभी विद्यार्थियों को सेमिनार हाल में एकत्रित कर गांधी के जीवन उद्देश्यों को दर्शाती फिल्म दिखाई गई। जिसमे विद्यार्थियों ने गांधी जी के सम्पूर्ण जीवन के आंदोलन, स्वच्छता अभियान की ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त की। आयोजन में शिक्षक-शिक्षिओं का योगदान रहा।
प्लास्टिक मुक्ति के लिए दिया संदेश
केवलारी विकासखण्ड के ग्राम ढुटेरा में गांधी जयंती पर रैली निकाली गई। जिसमे बच्चों द्वारा प्लास्टिक को हटाओ धरती को बचाओ नारे के साथ गाँव के लोगो को सिंगल यूज पॉलिथिन का उपयोग न करने के लिए जागरूक किया गया।
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य केएल झारिया, पीके हरदाह, विनीत कुमार दुबे, आरएस साहू, एस. सोनी, सीआर डहेरिया, सुनील कुमार नामदेव, अरुण पाल, सत्येंद्र सिंह विश्वकर्मा, आरती धुर्वे एवं शाला परिवार के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। रैली से आने के बाद में बच्चों को गांधी फिल्म दिखाई व प्रसाद वितरण किया गया।

Show More
sunil vanderwar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned