live video - संपूर्ण स्वच्छता पर मिली पांच सितारा रैंकिंग, शाला परिवार सम्मानित

Sunil Vandewar

Updated: 05 Oct 2019, 08:47:31 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. शासकीय विद्यालयों में साफ.-सफाई, शौचालय की स्वच्छता और पेयजल की व्यवस्था के लिए शिक्षकों, विद्यार्थियों और जन समुदाय की सहभागिता से स्वच्छता रखने के लिए संभाग आयुक्त राजेश बहुगुणा की व्यक्तिगत रूचि व प्रयास अनुसार जिले में स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यालयों को अधिकारियों के माध्यम से सम्मानित किया जा रहा है।
इसी क्रम में शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा को मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सत्र 2018-19 में प्राप्त स्वच्छता के लिए पांच सितारा रैंकिंग और वर्तमान में शौचालय की साफ.-सफाई एवं पेयजल की उत्कृष्ट व्यवस्था करने के लिए सम्मानित किया गया। शनिवार को शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा विद्यालय पहुंचे सिवनी तहसीलदार प्रभात मिश्रा, सिवनी विकासखंड स्त्रोत समन्वयक राहुल प्रताप सिंह, अरुण राय व अन्य ने शाला को मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र एवं स्वच्छता किट प्रदान कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर ग्राम सरपंच अनीता रामकुमार बघेल, उपसरपंच गोपालसिंह बघेल, पंच मनीराम बघेल, समणी बाई, कौशल्या डहेरिया, अनीता बघेल, कौशल्या साहू, पालक शिक्षक संघ के अध्यक्ष देवेंद्र बघेल एवं नागरिकों की उपस्थिति रही।
अपने वक्तव्य में तहसीलदार मिश्रा ने कहा कि वे स्वयं भी शासकीय विद्यालय में पढ़ेे हैं और उन्होंने भी अपने शिक्षकों के साथ विद्यालय की साफ-सफाई में हाथ बटाया है। विद्यालय की देखभाल करने, प्रांगण की स्वच्छता और सुंदरता को देखकर प्रधान पाठक, शिक्षक एवं बाल कैबिनेट के मंत्रियों की प्रशंसा की। साथ ही विद्यालय में किए जा रहे नवाचार जिसमें प्रतिमाह शत-प्रतिशत उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को रनिंग शील्ड एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है, के तहत जुलाई-अगस्त सितंबर माह में शत-प्रतिशत उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को रनिंग शील्ड और कैरी बैग, पेन, पेंसिल देकर सम्मानित किया।
विकासखंड स्त्रोत समन्वयक राहुल प्रताप सिंह ने संभाग आयुक्त द्वारा चलाए जा रहे अभियान और उसमें शिक्षकों को जन समुदाय की मदद से किस तरह सकारात्मक वातावरण बनाकर विद्यालय का संचालन करना है, के विषय में अपने विचार प्रकट किए। बताया कि विकासखंड सिवनी में स्वच्छता के लिए 15 विद्यालयों का चयन किया गया है। जिसमें शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा की स्वच्छता विशेष है। इसके लिए उन्होंने शिक्षकों और ग्राम वासियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में विद्यालय के प्रभारी प्रधान पाठक संजय तिवारी, शिक्षक संत कुमार तिवारी, कीर्ति भलावी, मंजू लता राय, ममता राजपूत, राजेश्वरी जंघेला, ग्रामवासी और समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे। स्वच्छता कार्य के लिए पुरस्कार मिलने पर ग्राम वासियों में हर्ष व्याप्त है। उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रभारी प्रधानपाठक, शिक्षक, विद्यार्थियों की सराहना की है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned