scriptकहीं स्कूल टाइम पर ताला, कहीं शिक्षक ही गैरहाजिर | Lock somewhere at school time, somewhere the teacher is absent | Patrika News

कहीं स्कूल टाइम पर ताला, कहीं शिक्षक ही गैरहाजिर

locationसिवनीPublished: Jul 27, 2019 11:48:30 am

Submitted by:

sunil vanderwar

बीआरसी, बीएसी, सीएसी को औचक निरीक्षण में दिखी हकीकत

seoni

कहीं स्कूल टाइम पर ताला, कहीं शिक्षक ही गैरहाजिर

सिवनी. शहरी इलाकों के स्कूल तो फिर भी ठीक हैं, ग्रामीण अंचल में जिन शिक्षकों पर सरकार लाखों रुपए वेतन में खर्च कर रही है, वही शिक्षक गांव के नौनिहालों के भविष्य को लेकर फिक्रमंद नहीं है। यही हकीकत अधिकारियों को निरीक्षण में नजर आ रही है। बीआरसीसी घंसौर जब औचक निरीक्षण पर निकले तो स्कूल टाइम पर कई स्कूलों में ताला तो कुछ में शिक्षक ही गैरहाजिर थे। अब बीआरसीसी ऐसे स्कूल के प्रधानपाठक, शिक्षक को नोटिस देकर जबाव-तलब कर रहे हैं। इधर ग्रामीणों ने कहा कि जिस तरह से मास्साब अपने बेटे-बेटियों को पढ़ाने, भविष्य बनाने में चिंतित रहते हैं, वैसे ही गांव के इन बच्चों के भविष्य की भी चिंता करें तो उनका भी कार्य सार्थक होगा।
आदिवासी विकासखंड घंसौर के बीआरसीसी मनीष मिश्रा, बीएसी देवी प्रसाद सेन, दशरथ करयाम, भुवन मेश्राम एवं समस्त जन शिक्षा केंद्रों के सीएसी ने योजनाबद्ध तरीके से क्षेत्र के स्कूलों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश अनुसार बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता, शाला सिद्धि एवं दक्षता उन्नयन के मापदंडों के अनुरूप कार्य की प्रगति की जांच की जा रही है।
बीआरसीसी मनीष मिश्रा ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए कि स्कूल का स्टाफ एवं मध्यान्ह भोजन बनाने वाले समूह के कर्मचारियों को स्वच्छता बनाए रखने सार्थक पहल करे। सभी कर्मचारी नियमित रूप से शौचालय, विद्यालय भवन, परिसर की सफाई में सहभागिता करें एवं बच्चों को स्वच्छ वातावरण में पढ़ाएं। घंसौर विकासखंड के सभी स्कूलों में प्रधान पाठकों द्वारा बीआरसीसी कार्यालय के निर्देश अनुसार प्रत्येक दिवस पर प्रत्येक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर स्वच्छता के लिए कार्य करने की सहमति ली गई है जिसके तहत प्रधान पाठक के कक्ष ओर शौचालय में टाइम टेबल चस्पा किया गया है। बीआरसीसी ने सख्त निर्देश दिए हैं कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जो अपेक्षाएं घंसौर विकास खंड से की गई हैं उनका शत-प्रतिशत पालन करना व सुधार लाना अति आवश्यक है।
कहीं ताला-कहीं शिक्षक गैरहाजिर
बीआरसीसी ने कहा कि विकासखण्ड का अमला इस दिशा में संयम और पूरे मनोयोग से कार्य करें हमारे बहुत से स्कूल बेहतर कार्य कर रहे हैं। परंतु कुछ स्कूलों में अभी भी सुधार की आवश्यकता है। बीआरसीसी एवं बीएसी, सीएसी की सघन मॉनिटरिंग में कुछ स्कूल समय के पहले बंद भी मिले। जिनको कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। जवाब संतोषप्रद नहीं मिलने पर अग्रिम कार्रवाई के लिए जिला अधिकारियों को सूचित किया जाएगा। बताया कि गुरुवार की सघन मॉनिटरिंग में प्राथमिक शाला डोभी, प्राथमिक माध्यमिक शाला जम्होडी खुर्द, समय के पहले बंद मिले। जबकि बीएसी करयाम के निरीक्षण में प्राथमिक शाला साधुटोला बंद मिला। वहीं नियमानुसार अध्यापन गतिविधि नही कराने के कारण प्राथमिक ग्वारी टोला, बन्हाटोला, खुर्सीपार को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर किया गया है, जबाव संतोषप्रद नहीं होने पर अग्रिम कार्यवाही की चेतावनी दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो