scriptलोकसभा चुनाव – 2019 | loksabha election 2019 | Patrika News
सिवनी

लोकसभा चुनाव – 2019

जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर म_ाटोला में नहीं है पक्की सड़क

सिवनीApr 18, 2019 / 09:39 pm

akhilesh thakur

Parliament

Parliament Winter Season

इंट्रो – लोकसभा निर्वाचन की सरगर्मी के बीच चुनाव मैदान में ताल ठोकने वाले प्रत्याशी विकास का दांवा करते हुए केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की गथाएं सुना रहे हैं। शब्दों में विकास के आकड़ों की लच्छेदार बाते करते हुए अपने-अपने दल व प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की बात कर रहे हैं। प्रचार के दौरान कहीं उनसे सड़क, पानी, स्वास्थ्य व शिक्षा पर मतदाता बात करते हैं तो उनको जीतते ही पूरा करने का आश्वासन दे रहे हैं। मतदाताओं की माने तो पूर्व के चुनाव में भी उनको प्रत्याशियों ने आश्वासन दिए हैं, लेकिन धरातल पर स्थिति जस की तस है। इसकी हकीकत जिले की यह दो तस्वीर बयां कर रही है। खास है कि जिले के विकास के दांवे की पोल खोलती यह तस्वीरें केवल एक बानगी मात्र हैं। जिलेभर में धरालत पर ऐसे सैकड़ों नजारे हैं।
पहली तस्वीर –
जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर म_ाटोला में नहीं है पक्की सड़क
सिवनी. जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर डुंगरिया ग्राम पंचायत का मट्ठाटोला हैं। यहां करीब ५२ परिवार निवास करते हैं। इनकी आबादी करीब ४०० हैं। यहां जाने के लिए अभी तक पक्की सड़क नहीं बन पाई है, जबकि हर चुनाव में वोट मांगने वाले आश्वासन देते हैं और चुनाव बाद भूल जाते हैं। इस संबंध में ग्राम पंचायत सचिव हिम्मत सिंह सनोडिया ने बताया कि म_ाटोला राजस्व ग्राम नहीं है। इसके लिए प्रस्ताव दिया गया है। बीते छह माह पूर्व यहां खनिज गौण विकास से मिट्टी न बहे इसलिए कटान वाले एक स्थान पर सीसी सड़क बनाई गई, लेकिन वह भी अधूरा है।
वर्जन…
ग्राम में पक्की सड़क नहीं है। ग्रामीणों को सबसे अधिक परेशानी बारिश के दिनों में होती है।
– धर्मेंद्र भलावी, ग्रामीण

मैं ड्राइवर हूं। ग्राम में सड़क नहीं होने से बड़ी परेशानी होती है। बरसात के दिनों में संपर्क टूट जाता है।
– ज्ञानी भलावी, ग्रामीण
ग्राम में पानी भी एक बड़ी समस्या है। एक बोर और कुआ हैं। बोर में सभी लोग इकट्ठा होकर पानी लेते हैं।
– अंतलाल भलावी, ग्रामीण

ग्राम में पानी और सड़क की सबसे बड़ी समस्या है। इसका समाधान अब तक नहीं हो पाया है।
– रामकुमार उइके, ग्रामीण
सड़क निर्माण के लिए दर्जनों बार शिकायत की गई है। इसके बाद भी कोई सुनने को तैयार नहीं है।
– करण सिंह भलावी, ग्रामीण

लंबे समय से यह समस्या बनी हुई है। किसी ने भी सड़क की समस्या का समाधान नहीं कराया है।
– बारेलाल भलावी, ग्रामीण
दूसरी तस्वीर –
धोबीसर्रा पीएचसी में नहीं है एलोपैथ के चिकित्सक व कर्मचारी
सिवनी. प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धोबीसर्रा में मरीजों का उपचार आयुर्वेद विभाग के चिकित्सक व कर्मचारी करते हैं। एकीकृत होने के बाद से यहां के करीब ५८ ग्राम के लोगों के उपचार आयुर्वेद चिकित्साधिकारी ही करते हैं। खास है कि लंबे समय से यहां एक एएनएम के अलावा किसी भी एलोपैथ चिकित्सक, कम्पाउंडर, लैब टेक्निशियन, स्टाप नर्स आदि की तैनाती नहीं हुई है। इससे मरीजों को परेशानी होती है।
आयुर्वेद की कम्पाउंडर २९ मार्च से अनुपस्थित
धोबीसर्रा में आयुर्वेद विभाग के कर्मचारियों में कम्पाउंडर नीला पांडेय २९ मार्च से अनुपस्थित है। इसकी पुष्टि वहां तैनात चिकित्साधिकारी डॉ. संदीपनी उइके ने की है। उनका कहना है कि उन्होंने इस संबंध में जिला आयुष अधिकारी को अवगत करा दिया है।
करेंगे कार्रवाई
यह मामला मेरे संज्ञान में आया है। मैंने संबंधित चिकित्साधिकारी को तलब कर पूरे मामले की जानकारी ली है। अनुपस्थित रहने वाली कम्पाउंडर नीला पांडेय के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
– वाइके माथुर, जिला आयुष अधिकारी सिवनी
जो स्टाप है उससे ले रहे हैं कार्य
हमारे पास जो स्टाप है। उससे कार्य लिया जा रहा है। धोबीसर्रा में आयुर्वेद विभाग की टीम कार्य करती है। वहां पर अभी केवल एक एएनएम है। कम्पाउंडर के अनुपस्थित रहने की जानकारी नहीं है।
– डॉ. केसी मेश्राम, सीएमएचओ सिवनी.

Home / Seoni / लोकसभा चुनाव – 2019

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो