मनुष्य को जीवन निर्माण की प्रेरणा देते हैं महापुरुषों के जीवनवृत

Sunil Vandewar

Publish: Apr, 10 2019 11:02:43 AM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. लखनादौन विकासखण्ड के सिहोरा गांव में नवरात्र के अवसर पर चल रहे श्रीमद् देवी भागवत महापुराण के दौरान मंगलवार को नारायणानंद तीर्थ महाराज ने कहा कि देवी भागवतादि उत्तम ग्रंथ तथा महापुरुषों के जीवनव्रत मनुष्य को जीवन निर्माण के लिए प्रेरणा देते हैं। मनुष्य आत्मनिरीक्षण, संकल्प एवं अभ्यास द्वारा सद्गुणों का विकास करके जीवन को उज्जवल बना सकता है। समय का सदुपयोग पुरुषार्थ, सत्यनिष्ठा तथा आहार-विहार में सावधानी तथा विवेक का आदर मनुष्य के विवेक को उदात्त बनाते हैं। वास्तव में अंहकार का क्षीण होना अर्थात अंहकार का उदात्तीकरण अथवा दिव्यिकरण जीवन का परम पुरुषार्थ है।
महाराज ने बताया कि सनातन धर्म का विधान किसी क्रिया, वस्तु और व्यक्ति को धर्मा-धर्म नहीं बनाता। देव पूजा, ऋ षि पूजा, बाली वैश्य, गृहस्थाश्रम के कर्तव्य हैं। यज्ञ जीवन को पवित्र करता है। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन यज्ञमय होना चाहिए। यज्ञ प्रकृति प्रदत्त जल, अग्नि, रस, वायु के शुद्धिकरण का भी श्रेष्ठ साधन है। यज्ञ प्रकृति से शोषित ऊर्जा का प्रत्यावर्तन है। अन्न का उत्पादन पृथ्वी का यज्ञ है। प्रकृति माता मानव रूपी संतानों के अनेक अपराधों को क्षमा करती है। प्रकृति का उपयोग करना उत्तम है किंतु उसका शोषण व दोहन करना अनिष्टकारी रूप धारण कर लेता है। अत: यज्ञ के माध्यम से प्रकृति का पोषण व पूजा हो जाती है।
महाराज ने बताया कि जल जीवन कहा जाता है, जो सदैव तृप्ति प्रदान करता है। वायु प्राण है, वातावरण को शुद्ध करता है। तेज अग्नि तत्व प्रकाश फैलाता है। आकाश सबको विराम, विश्राम प्रदान करता है। यदि व्यक्ति जीवन में पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश के गुणों का अंश मात्र भी ग्रहण कर ले तो उस व्यक्ति का जीवन यज्ञमय हो जाए। अत: जीवन को यज्ञमय बनाकर समाज में सद्भावना, शान्ति और जन-कल्याण की भावना पैदा की जा सकती है। कार्यक्रम नारायण सेवा समिति सिहोरा व क्षेत्रवासियों द्वारा किया गया है। जिसमें समिति के समस्त पदाधिकारी एवं भक्तों ने पादुका पूजन कर सत्संग लाभ प्राप्त किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned