दूल्हा-दुल्हन का पहले हुआ मेडिकल चैकअप, फिर निकली बारात

दूल्हा-दुल्हन का पहले हुआ मेडिकल चैकअप, फिर निकली बारात

Sunil Vandewar | Publish: May, 12 2019 11:11:11 AM (IST) | Updated: May, 12 2019 11:11:12 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

चाइल्ड लाइन में हुई थी बाल विवाह की शिकायत

सिवनी. एक शिकायत के बाद प्रशासन व पुलिस टीम शादी वाले घर जा पहुंची और दूल्हा बन रहे युवक व दुल्हन बनने जा रही युवती का मेडिकल कराया गया। मेडिकल रिपोर्ट मिलने पर दूल्हा बालिग पाया गया, तब उसको सहरा पहनने की इजाजत मिली और वह बारात के साथ अपनी दूल्हन को लेने रवाना हुआ।
चाइल्ड लाइन में किसी ने बंडोल थाना क्षेत्र के एक गांव में बाल विवाह होने की सूचना दी थी, जिसके बाद महिला बाल विकास व बंडोल थाना की टीम ने मौके पर पहुंच पूछताछ की। जब उक्त परिवार के दूल्हा बन रहे बेटे और दुल्हन बनने जा रही बेटी की उम्र का कोई कागजी दस्तावेज नहीं मिला, तो टीम ने दोनों को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल जाने की बात कही, जिसे युवक-युवती व परिजनों ने भी सहमति दी। जांच में युवक-युवती बालिग पाए गए हैं।
जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अभिजीत पचौरी ने बताया कि चाइल्ड लाइन मंडला में किसी ने सूचना दी थी, कि सिवनी जिले के बंडोल क्षेत्र के एक गांव के बालक और बालिका का बाल विवाह होने जा रहा है। बताया गया था कि बालिका की उम्र १४ वर्ष और बालक की उम्र १८ वर्ष ही है। इस सूचना को पाकर महिला बाल विकास की सीडीपीओ, बंडोल थाना प्रभारी टीम के साथ दी गई सूचना अनुसार उक्त गांव पहुंचकर उस परिवार से मिले। जो कि एक मजदूर वर्ग से हैं। बताया कि पूछताछ के साथ ही आयु को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज अपर्याप्त होने की स्थिति में उक्त युवक और युवती को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल लाया गया। जहां मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर दोनों बालिग पाए गए हैं। बताया कि युवक का मेडिकल परीक्षण के बाद शुक्रवार को बारात रवाना हुई, जबकि उसकी बहन की शनिवार को शादी हुई।
बंडोल थाना प्रभारी एमएल राहंगडाले ने भी उक्त प्रकरण की पुष्टि करते हुए बताया कि किसी ने दुर्भावनावश झूठी शिकायत कर दी थी। यह बात मेडिकल परीक्षण से प्रमाणित हुई है। बताया कि युवक २१ वर्ष और युवती १९ वर्ष की है। प्रशासन द्वारा बालिग पाए गए युवक व युवती को होने जा रहे विवाह की शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned