scriptदूल्हा-दुल्हन का पहले हुआ मेडिकल चैकअप, फिर निकली बारात | Medical checkup before groom-bride's wedding | Patrika News

दूल्हा-दुल्हन का पहले हुआ मेडिकल चैकअप, फिर निकली बारात

locationसिवनीPublished: May 12, 2019 11:11:12 am

Submitted by:

sunil vanderwar

चाइल्ड लाइन में हुई थी बाल विवाह की शिकायत

seoni

wedding destination, marriage, wedding, lifestyle tips in hindi, lifestyle, relationship tips in hindi, fashion tips in hindi

सिवनी. एक शिकायत के बाद प्रशासन व पुलिस टीम शादी वाले घर जा पहुंची और दूल्हा बन रहे युवक व दुल्हन बनने जा रही युवती का मेडिकल कराया गया। मेडिकल रिपोर्ट मिलने पर दूल्हा बालिग पाया गया, तब उसको सहरा पहनने की इजाजत मिली और वह बारात के साथ अपनी दूल्हन को लेने रवाना हुआ।
चाइल्ड लाइन में किसी ने बंडोल थाना क्षेत्र के एक गांव में बाल विवाह होने की सूचना दी थी, जिसके बाद महिला बाल विकास व बंडोल थाना की टीम ने मौके पर पहुंच पूछताछ की। जब उक्त परिवार के दूल्हा बन रहे बेटे और दुल्हन बनने जा रही बेटी की उम्र का कोई कागजी दस्तावेज नहीं मिला, तो टीम ने दोनों को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल जाने की बात कही, जिसे युवक-युवती व परिजनों ने भी सहमति दी। जांच में युवक-युवती बालिग पाए गए हैं।
जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अभिजीत पचौरी ने बताया कि चाइल्ड लाइन मंडला में किसी ने सूचना दी थी, कि सिवनी जिले के बंडोल क्षेत्र के एक गांव के बालक और बालिका का बाल विवाह होने जा रहा है। बताया गया था कि बालिका की उम्र १४ वर्ष और बालक की उम्र १८ वर्ष ही है। इस सूचना को पाकर महिला बाल विकास की सीडीपीओ, बंडोल थाना प्रभारी टीम के साथ दी गई सूचना अनुसार उक्त गांव पहुंचकर उस परिवार से मिले। जो कि एक मजदूर वर्ग से हैं। बताया कि पूछताछ के साथ ही आयु को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज अपर्याप्त होने की स्थिति में उक्त युवक और युवती को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल लाया गया। जहां मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर दोनों बालिग पाए गए हैं। बताया कि युवक का मेडिकल परीक्षण के बाद शुक्रवार को बारात रवाना हुई, जबकि उसकी बहन की शनिवार को शादी हुई।
बंडोल थाना प्रभारी एमएल राहंगडाले ने भी उक्त प्रकरण की पुष्टि करते हुए बताया कि किसी ने दुर्भावनावश झूठी शिकायत कर दी थी। यह बात मेडिकल परीक्षण से प्रमाणित हुई है। बताया कि युवक २१ वर्ष और युवती १९ वर्ष की है। प्रशासन द्वारा बालिग पाए गए युवक व युवती को होने जा रहे विवाह की शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो