scriptविधायक ने की जय किसान ऋण मुक्ति योजना की शुरुआत | MLA inaugurates Jai Kisan Debt Salvation Plan | Patrika News

विधायक ने की जय किसान ऋण मुक्ति योजना की शुरुआत

locationसिवनीPublished: Jan 17, 2019 12:02:40 pm

Submitted by:

santosh dubey

किसानों में हर्ष व्याप्त

MLA, Barghat, Kisan, Kamal Nath, Jai Kisan Debt Mukti Yojna, Harsha

विधायक ने की जय किसान ऋण मुक्ति योजना की शुरुआत

सिवनी. शहीद वीरबाला बिंदु कुमरे पुण्य तिथि के अवसर पर वीरबाला के गृह ग्राम जावरकाठी में स्थित शहीद स्मारक से बरघाट विधायक अर्जुन सिंह काकोडिया ने किसानों से कर्ज माफी के फार्म भरवाकर योजना की शुरुआत की गयी।
योजना की शुरुआत के साथ अब किसान फार्म भरकर कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 22 फरवरी से राशि किसानों के खाते में पहुंचना शुरू हो जाएगी। योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने बैंक से खाद-बीज या केवायसी के तहत कर्ज ले रखा है। इस अवसर पर नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर, नगर कांग्रेस के अध्यक्ष ऋषभ जायसवाल युवा कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री देवेंद्र ठाकुर, राकेश जैन, जाहिद खान, कुंवर सिंह राजपूत के साथ अन्य कांग्रेसी मौजूद थे।
कार्यक्रम में प्रशासन अधिकारियों में जिला पंचायत सीईओ मंजूषा विक्रांत राय अनुविभागीय दंडाधिकारी डीआर बिल्वेए तहसीलदार पीयूष दूबे, जनपद पंचायत की सीओ मोनिका झारिया, नायब तहसीलदार पूणिमा राणा, अनुविभागीय अधिकारी कृषि मोरिस नाथ, पंचायत इंस्पेक्टर केवल सिंह परते सहित कृषि विभाग के अधिकारी के साथ जनपद पंचायत बरघाट के कर्मचारी व सचिव गण मौजूद थे।
कार्यक्रम में बरघाट विधायक अर्जुन सिंह काकोडिय़ा ने अपने उद्बोधन में कहा कि सरकार ने तय किया है कि जिन किसानों ने 12 दिसंबर 2018 तक आंशिक या पूरा कर्ज चुका दिया है, उन्हें भी कर्जमाफी के दायरे में रखा जाएगा। कर्जमाफी के लिए किसानों की सूची 15 से लेकर 18 जनवरी तक पंचायतों में चस्पा होगी और इनसे फार्म भराए जाएंगे। आधार से बैंक खाते लिंक होना योजना में अनिवार्य रखा गया है ताकि वास्तविक किसान को ही कर्जमाफी का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि ये ऋण मुक्ति किसानों के लिए कोई उपहार नहीं, बल्कि एक मील का पत्थर है।
इस तरह चलेगी प्रक्रिया
राष्ट्रीकृत व ग्रामीण बैंक के खातेदार को ऋण पुस्तिका के प्रथम पेज की फोटो कॉपी आवेदन में लगानी होगी। किसान पांच फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। इस बीच किसान खाते से आधार भी लिंक करवा सकेंगे। पांच फरवरी से 10 फरवरी के बीच किसानों के आवेदन ऑनलाइन फीड किए जाएंगे। किसान के मोबाइल पर फार्म ऑनलाइन जमा होने का मैसेज आएगा। 21 फरवरी को कर्ज की राशि मिलेगी। 22 फरवरी को राशि किसानों के खातों में आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो