scriptजिले के 10 लाख से अधिक मतदाता करेंगे दो सांसदों के भाग्य का फैसला | More than 10 lakh voters in the district will decide the fate of two M | Patrika News

जिले के 10 लाख से अधिक मतदाता करेंगे दो सांसदों के भाग्य का फैसला

locationसिवनीPublished: Mar 31, 2019 05:40:22 pm

Submitted by:

santosh dubey

सभांगायुक्त राजेश बहुगुणा ने नोडल अधिकारियों की ली बैठक, निर्वाचन कार्यों की हुई समीक्षा, दिए दिशा-निर्देश

Lok Sabha-2009, Elections, MPs, Seoni, Balaghat, Mandla, Elections, Code of Conduct, Voting

जिले के 10 लाख से अधिक मतदाता करेंगे दो सांसदों के भाग्य का फैसला

 

सिवनी. सभांगायुक्त राजेश बहुगुणा द्वारा शुक्रवार 29 मार्च को निर्वाचन कार्यों से जुड़े नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर जिला प्रशासन की लोकसभा निर्वाचन 2019 किए की गई तैयारियों की समीक्षा की।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी रानी बाटड, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मंजूषा राय सहित सभी नोडल अधिकारियों की उपस्थिति रही।
5992 दिव्यांग मतदाता
बैठक में कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा पॉवर पाइंट प्रजेंटेसन के माध्यम से बहुगुणा को जिले की निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि 22 फरवरी 19 को प्रकाशित नामावली में सिवनी जिले में कुल 9 लाख 98 हजार 787 मतदाता शामिल थे। तथा आज दिनांक तक सतत रूप से निर्वाचन नामावली में नाम जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। गुरुवार 28 मार्च की स्थिति में जिले में अब तक कुल 10 लाख 5 हजार 584 मतदाताओं के नाम निर्वाचन नामावली में हैं तथा सर्विस वोटर कुल 809 हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 18 से 19 वर्ष के कुल 35 हजार 701 नवीन मतदाता आगामी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। साथ ही जिले के चिन्हांकित पांच हजार 992 दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही दिव्यांग मित्रों की नियुक्तियां की जाएगी।
शत-प्रतिशत मतदान के लिए सम्पूर्ण जिले में स्वीप गतिविधि चलाकर नुक्कड़ नाटक, कलश यात्रा, शासकीय/सार्वजनिक परिसरों में बैनर पोस्टर, नारे-स्लोगन तथा हस्ताक्षर अभियान चलाकर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। तथा 18 से 19 वर्ष के आयु के नवीन मतदाता को मतदान के लिए प्रेरित करने का कैम्पस एम्बेसेडर की नियुक्ति शासकीय महाविद्यालयों में की गई है। तथा सेल्फी पाइंट के साथ विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित कर युवा मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी 29 अप्रैल को जिले के 1357 मतदान केन्द्रों में मतदान किया जाएगा जिनमें सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। चिन्हांकित 227 क्रिटिकल तथा नौ वनरेबल तथा शेडो एरिया के मतदान केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरे, वैब कॉस्टिंग तथा वीडियोग्राफी के माध्यम से सतत निगरानी रखी जाएगी।
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने जानकारी दी कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अवैध नगदी, सामग्री, हथियार आदि के परिवहन को रोकने के लिए जैसे एसएसटी/एफएसटी के साथ वीएसटी तथा अन्य निर्वाचन दलों का गठन कर कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। साथ ही निर्वाचन कार्यों के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति का आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
सभांगायुक्त राजेश बहुगुणा द्वारा सभी नोडल अधिकारियों से चर्चा कर उनके द्वारा किए निर्वाचन संबंधी कार्यों की जानकारी प्राप्त कर आगामी समय में किए जाने वाले कार्यों की परियोजना पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा अब तक किए गए निर्वाचन कार्यों की सराहना करते हुए संतोष व्यक्त किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्वाचन कार्यों को पूरी गंभीरता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। तथा कर्मचारियों के गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी सभी गठित दलों के अधिकारी/कर्मचारी पूरी तरह से प्रशिक्षित हो तथा अपने कार्यों को जाने। मतदान दलों में लगे कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनर द्वारा पुस्तकीय ज्ञान के अलावा इवीएम तथा वीवीपेड मशीन के साथ प्रशिक्षित किया जाए। प्रत्येक कर्मचारियों को भौतिक रूप से मशीन की पूरी जानकारी दी जाए। तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंत में कर्मचारियों से चर्चा कर उनकी शंकाओं का समाधान किया जाए। इसी तरह कर्मचारियों की परीक्षा लेकर फेल कर्मचारियों को पुन: प्रशिक्षित कर पुन: परीक्षा ली जाए ताकि मतदान दिवस में गलती की कोई संभावना न रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो