scriptहिन्दू नव वर्ष में निकला पथ संचलन | Movement of path in Hindu New Year | Patrika News

हिन्दू नव वर्ष में निकला पथ संचलन

locationसिवनीPublished: Mar 20, 2018 12:10:12 pm

Submitted by:

mahendra baghel

नववर्ष की शुभकामनाएं दी।

Movement of path in Hindu
सिवनी. भारतीय हिन्दू नव संवत्सर वर्ष 2075 के चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से आरंभ होने वाले नववर्ष पर हिन्दू जनों ने इसके स्वागत में वाहन रैली के साथ-साथ नगर में परम्परागत पथ संचलन निकाली व सभी ने एक दूसरे को ***** नववर्ष की शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम की तैयारियां पूर्व से ही आरम्भ कर दी गई थी। पूर्व संध्या देर रात्रि तक नगर की साजसज्जा में लोग जुटे रहे। नगर के मुख्य मार्गो को तोरन व भगवा ध्वज से सुसज्जित कर रविवार को स्थानीय श्रीखैरापति रामलीला मैदान में एकत्रित होकर दोपहर 3 बजे नगर की सान बाबा श्रीकलभैरव के दरवार में ध्वजा चढ़ाने के लिए ढोलबाजो के साथ जत्था रवाना हुआ। जो बाबा श्री के पूजन उपरांत पुन: खैरापति रामलीला मैदान से ढोल बाजे गाजो व डीजे से निकल रही धार्मिक स्वर लहरियों के बीच भगवान श्रीराम व हनुमानजी महाराज की भव्य शोभा यात्रा सम्पूर्ण नगर भ्रमण के लिए निकाली गई। इसमें सभी अपने हाथों में भगवा ध्वज लेकर शोभा यात्रा के दौरान हिन्दू जनों ने नगर के समस्त मंदिरों में पूजन अर्चन किया। भगवा रैली रामलीला मैदान से बुधवारी चौक होते गंजवार्ड, प्रेमनगर, झंडा चौक से बस स्टेण्ड होते अम्बेडकर वार्ड से पुन: रामलीला मैदान में समापन किया गया। स्थानीय श्रीराम मंदिर सहित समस्त देवालयों व मंदिरों को विद्युतीय रोशनी से सुसज्जित किया गया व भजन कीर्तन के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
माता के नवरात्र आरम्भ होते ही नगर सहित आसपास क्षेत्र का वातावरण धर्ममय हुआ। जहां सभी धार्मिक स्थलों में भक्तो का जमावड़ा लगना आरम्भ हो गया, जो प्रात: 4 बजे से लौटे में जल लेकर मंदिरों के लिए निकलने लगे। स्थानीय खैरापति मंदिर में भक्तो की लंबी कतार देर दोपहर तक देखने को मिल रही, जो क्रम अनवरत नवमी तक चलेगा।
बीएसएनएल की सेवा से उपभोक्ता परेशान
डिजिटल इंडिया के दिव्य स्वप्न पर लग रहा पलीता
कान्हीवाड़ा. भारत सरकार डिजिटल इंडिया का नारा दे रही है। आटा से सस्ता डाटा उपलब्ध कराने की बात कही जा रही है। देश इस ओर अग्रसर है। बताया जा रहा है। लेकिन धरातल पर इस दिव्य स्वप्न को बीएसएनएल पलीता लगा रही है।
बीएसएनएल की बदहाली और उपभोक्ताओं की पीड़ा किसी से छुपी नहीं है। विभिन्न निजी टेलीकॉम कम्पनीयों से कॉलिंग और डॉटा प्लान में प्रतिस्पर्धा में बीएसएनएल पीछे नहीं है। लेकिन उपभोक्ताओं तक सही नेटवर्क नहीं पहुंचा पाने में असफल है। समय-समय पर जिले के कई क्षेत्रों में बीएसएनएल नेटवर्क को लेकर उपभोक्ता शिकायत करते नजर आ रहे हैं। वर्तमान में कान्हीवाड़ा क्षेत्र के उपभोक्ता विगत कई दिनों से बीएसएनएल की घटिया नेटवर्क के कारण ना तो ढंग से कॉल कर पा रहे और ना ही भारत को डिजिटल बनाने की दिशा में डाटा उपयोग कर योगदान दे पा रहे हैं। विभिन्न बैंकों में लिंक फेल, अन्य सरकारी कार्यालयों में और आनलाईन दुकानों में काम पूरी तरह ठप पड़े हैं। इससे कोई भी आनलाइन कार्य नहीं हो पा रहा है।
कान्हीवााड़ा के लगभग तीन हजार उपभोक्ता खराब नेटवर्क के कारण डाटा एक्सेस कर पाने में असमर्थ हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो