एमपी बोर्ड - दसवीं का मूल्यांकन समाप्त, बारहवीं अंतिम दौर में

एमपी बोर्ड - दसवीं का मूल्यांकन समाप्त, बारहवीं अंतिम दौर में

Sunil Vandewar | Publish: May, 03 2019 11:26:43 AM (IST) | Updated: May, 03 2019 11:26:45 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

15 मई तक घोषित हो सकता है परीक्षा परिणाम

सिवनी. एमपी बोर्ड परीक्षा के दसवीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य गुरुवार को समाप्त हो गया है, वहीं बारहवीं का मूल्यांकन अंतिम दौर में है। ०५ मई तक मूल्यांकन कार्य समाप्त कराने के साथ ही १५ मई तक परिणाम की घोषणा होने की संभावना जाहिर की जा रही है।
मूल्यांकन केन्द्र समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के परीक्षा कक्ष प्रभारी पीपी पाण्डे ने बताया कि हाइस्कूल की कुल प्राप्त ७५००३ उत्तरपूस्तिका मूल्यांकन के लिए प्राप्त हुई थी। इनका मूल्यांकन गुरुवार को हिन्दी विशिष्ट विषय के ६८ मूल्यांकनकर्ता शिक्षक-शिक्षिका की उपस्थिति में पूरा हुआ। वहीं बताया कि हायरसेकेण्डरी की कुल प्राप्त ८३०५१ उत्तरपुस्तिका में से ७९७३० मूल्यांकित हो चुकी हैं, अब मात्र ३३२१ शेष हैं। जिनमें राजनीति एवं अर्थशास्त्र विषय शामिल हैं। हायर सेकेण्डरी के अंग्रेजी सामान्य विषय की मूल्यांकन केन्द्र को ०८ हजार अतिरिक्त उत्तरपुस्तिका प्राप्त हुई थीं, जिनका मूल्यांकन भी गुरुवार को समाप्त हो गया है। शेष कार्य ०५ मई तक पूर्ण होने की बात कही जा रही है।
बताया गया कि मूल्यांकन कार्य समाप्ति के उपरांत मण्डल को मूल्यांकन सम्बंधी समस्त जानकारी भेजी जाएगी। जिसके आधार पर मण्डल द्वारा संकलित जानकारी पर परीक्षा परिणाम का निर्धारण कर घोषणा की जाएगी। परिणाम की घोषणा १५ मई तक होने की संभावना बताई जा रही है।
खिलाडिय़ों को मिलेगी खेलवृत्ति, आवेदन आमंत्रित
जिले के उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को खेलवृत्ति वर्ष 2018-19 के लिए प्रदाय किया जाना है, जिसके लिए विभाग द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। डॉ. पूर्णिमा जोशी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि खिलाड़ी की आयु 01 अप्रैल 2019 को 19 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।
खिलाड़ी को जिले का मूल निवासी होना आवश्यक है। खेलवृत्ति के लिए आवेदन करने के पूर्व के वित्तीय वर्ष में खिलाड़ी द्वारा अधिकृत राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में पदक प्राप्त किया हो। खेल अकादमी/प्रशिक्षण केन्द्र/खेल छात्रावास में निवासरत् खिलाडिय़ों को खेलवृत्ति की पात्रता नहीं होगी।
भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) या अन्य किसी स्त्रोत से खेलवृत्ति प्राप्त कर रहे खिलाड़ी को खेलवृत्ति की पात्रता नहीं होगी। खेलवृत्ति हेतु खिलाडिय़ों को, संचालनालय द्वारा निर्धारित प्रपत्र में, जिला कार्यालय में 31 मई तक अपने आवेदन को अनिवार्यत: जमा करना होगा। दिव्यांग वर्ग की अधिकृत राज्य स्तरीय चैम्पियनषिप में पदक अर्जित करने वाले खिलाड़ी को भी खेलवृत्ति की पात्रता होगी।
खेल संघों द्वारा आयोजित मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक अर्जित करने वाले पात्र खिलाडिय़ों को प्रतिवर्ष क्रमश: राषि 10,000, 8,000 एवं 6,000 के मान से खेलवृत्ति प्रदान की जाएगी। अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में खेलवृत्ति के लिए स्वर्ण पदक के लिए 08 टीम, रजत के लिए 12 टीम एवं कांस्य पदक के लिए 16 टीम की भागीदारी होना अनिवार्य है। इससे कम टीम होने पर खेलवृत्ति की पात्रता नहीं होगी। वाटर-स्पोट्र्स, घुड़सवारी एवं शूटिंग जैसे खेलों जिनकी कि प्रदेश में खेल अधोसंरचना सीमित है, पर यह नियम लागू नहीं होगा। खेलवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए वे खिलाड़ी ही पात्र होंगे, जिन्होंने 01 अप्रैल, 2018 से 31 मार्च, 2019 तक की अवधि में अधिकृत राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में पदक प्राप्त किया हो। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2019 है। खिलाड़ी आवेदन पत्र कार्यालय खेल एवं युवा कल्याण विभाग (प्रायवेट बस स्टैण्ड के पास महिला महाविद्यालय के पीछे) सिवनी से कार्यालयीन समय में नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned