एमपी बोर्ड परीक्षा - ये जानकारी है जरूरी

एमपी बोर्ड परीक्षा - ये जानकारी है जरूरी

Sunil Vandewar | Publish: Jan, 24 2018 02:01:02 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी को आधा घंटा पूर्व पहुंचना अनिवार्य

सिवनी. मार्च के पहले सप्ताह में शुरु हो रही एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार परीक्षार्थियों को पहले से ज्यादा सख्ती का सामना करना पड़ेगा। परीक्षा केन्द्र में हर परीक्षार्थी को तय समय से आधा घंटा पहले पहुंचना होगा। देरी पर प्रवेश नहीं मिल सकेगा। इस तरह के कई और कड़े निर्देश जारी किए गए हैं।
जिले के समन्वय केन्द्र परीक्षा प्रभारी पीपी पाण्डे ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए निर्धारित समय सुबह ९ से १२ बजे तक है। लेकिन सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: ८:३० बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। कक्ष में प्रात: ८:४५ बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
परीक्षा प्रभारी ने बताया कि परीक्षा प्रारम्भ होने के १० मिनिट (प्रात: ८:५० बजे) पूर्व छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं ०५ मिनिट (प्रात: ८:५५ बजे) पूर्व प्रश्न-पत्र दिए जाएंगे। प्रतिदिन थाना एवं परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र अध्यक्ष, कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में प्रश्न पत्र के लिफाफे निकालने एवं खोलने की प्रक्रिया निर्देशों के अनुसार पूरी की जाएगी।
परीक्षा प्रभारी पाण्डे ने बताया कि नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में १२ फरवरी से २६ फरवरी के मध्य होंगी। स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र में ७ मार्च से ३१ मार्च के मध्य संचालित की जाएंगी। इनकी तिथियां व समय ज्ञात करने के लिए प्राचार्य, केन्द्र अध्यक्ष से संपर्क कर सकते हैं। आवश्यकता होने पर प्रायोगिक परीक्षाएं अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकती हैं।


बोर्ड पैटर्न पर होंगी 9वीं, 11वीं की परीक्षा
बोर्ड पैटर्न पर आयोजित कक्षा 9वीं एवं कक्षा 11वीं की मुख्य परीक्षा वर्ष 2017-18 के लिए जिलास्तरीय समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी से 27 जनवरी 2018 को विकासखण्ड कुरई, छपारा, लखनादौन, घंसौर एवं धनौरा तथा 29 जनवरी को विकासखण्ड सिवनी, बरघाट एवं केवलारी में संचालित समस्त शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाईस्कूल के प्राचार्यो को परीक्षा संबधी गोपनीय सामग्री का वितरण प्रात: 11 बजे से किया जाएगा।
जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने जिले के सभी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं हाईस्कूल प्राचार्यों को निर्देशित कर कहा है कि वे निर्धारित दिनांक को निर्धारित स्थल पर अधिकार पत्र के साथ एक जि़म्मेदार शिक्षक अथवा व्याख्याता को गोपनीय सामग्री प्राप्त करने के लिए भेजें।
गोपनीय सामग्री प्राप्त करने वाले शिक्षक अथवा व्याख्याता को आवश्यक सामग्री के रुप में पेटी, ताला, चाबी, चपड़ा, मोम, कपड़ा, थैली के साथ भेजना सुनिश्चित करें, गोपनीय सामग्री ले जाने के लिए वाहन व्यवस्था संबधित प्राचार्य की होगी। प्राप्त गोपनीय सामग्री मुख्य परीक्षा अनुसार संबधित विकासखण्डस्तरीय पुलिस थानों में सुरक्षापूर्वक रखाई जाकर परीक्षा दिनांक को परीक्षा समय से 30 मिनिट पूर्व निकाली जाकर परीक्षा केन्द्र में ले जाई जाएं। तदानुसार यह मुख्य परीक्षाएं संपन्न की जाएं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned