ब्रिटिश काउंसिल के साथ एमपी बोर्ड का प्रोजेक्ट तैयार, हर जिले में होगी ट्रेनिंग

ब्रिटिश काउंसिल के साथ एमपी बोर्ड का प्रोजेक्ट तैयार, हर जिले में होगी ट्रेनिंग
seoni

Sunil Vandewar | Updated: 11 Oct 2019, 12:26:18 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

अंग्रेजी विषय के शिक्षकों का 5 दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण

सिवनी. प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अंग्रेजी भाषा में और बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकें, शिक्षक अंग्रेजी में पहले से बेहतर शिक्षण कार्य प्रदान कर सकें, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के चलते जिला स्तर पर १५ से १९ अक्टूबर तक माध्यमिक शिक्षा मण्डल एवं ब्रिटिश काउंसिल के संयुक्त प्रोजेक्ट पर अंग्रेजी विषय के शिक्षकों का पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण आयोजित किया जाना है।
प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा जिले में अंग्रेजी विषय का अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उपयुक्त प्रशिक्षण केन्द्र की व्यवस्था सामान्यत: जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय में की जा रही है।
लोक शिक्षण मप्र की आयुक्त जयश्री कियावत द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को दिए गए निर्देश अनुसार प्रशिक्षण केन्द्र पर प्रोजेक्टर, लैपटॉप, भोजन व्यवस्था, पीने का पानी, प्रशिक्षण मॉड्यूल की छायाप्रति आदि इंतजाम रहेंगे। शिक्षकों को प्रशिक्षण का आदेश विमर्श पोर्टल से जारी हो रहे हैं। प्रशिक्षण में शिक्षकों की उपस्थिति समय पर अनिवार्य है। प्रशिक्षण में शिक्षक, व्याख्याता को अपने साथ अंग्रेजी भाषा की कक्षा ९वीं से १२वीं तक की पाठ्यपुस्तकें एवं अभ्यास पुस्तिका लाना अनिवार्य है।
प्रशिक्षण प्रात: ०९:३० बजे से आरंभ होगा। इस समय के बाद उपस्थित होने वाले प्रशिक्षणार्थी को अनुपस्थित माना जाएगा। अनुपस्थित शिक्षकों का पांच दिवस का वेतजन काटा जाएगा। प्रशिक्षण के लिए प्रति शिक्षक २०० रुपए प्रति दिवस के मान से व्यय किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान ब्रिटिश काउंसिल के प्रतिनिधि भी प्रशिक्षण केन्द्र का भ्रमण कर प्रशिक्षण गतिविधियों का जायजा लेंगे। इसलिए प्रशिक्षण गतिविधियों का संचालन पूरी गंभीरता से करने को कहा गया है। प्रशिक्षण दिनांक से कम से कम दो दिवस पूर्व जिला स्तरीय स्त्रोत विशेषज्ञों की बैठक आयोजित कर आवश्यक सामग्री की सूची बनाने को कहा गया है, ताकि प्रशिक्षण दिवस पर सामग्री उपलब्ध रहे।
सिवनी जिले में ये होंगे मास्टर ट्रेनर्स -
सिवनी जिले के लखनादौन स्थित उमावि विद्यालय में पदस्थ अनूप श्रीवास्तव, उमावि बरघाट के पदस्थ भूपेन्द्र बघेल, उत्कृष्ट केवलारी के संतराम बछलिया, उत्कृष्ट लखनादौन से मो. अशरफ खान को अंग्रेजी के प्रशिक्षण के लिए मास्टर टे्रेनर नियुक्त किया गया है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned