scriptपढिय़े कौन-कौन संगठन आया समर्थन में, नुक्कड़ सभा में क्या बोले | nagar palika parishad seoni | Patrika News

पढिय़े कौन-कौन संगठन आया समर्थन में, नुक्कड़ सभा में क्या बोले

locationसिवनीPublished: Jan 13, 2018 11:52:27 am

Submitted by:

akhilesh thakur

सीएमओ के समर्थन में नुक्कड़ सभा में बोले वक्ता, परिषद के निंदा प्रस्ताव के खिलाफ बदला शहर का माहौल

nagar palika parishad seoni
सिवनी. नगर पालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीएमओ) नवनीत पांडेय के खिलाफ परिषद के जारी निंदा प्रस्ताव के बाद शहर का माहौल बदलने लगा है। नागरिक अधिकार रक्षा समिति ने शुक्रवार की शाम को सीएमओ के समर्थन में छिंदवाड़ा चौक से नुक्कड़ सभा कर इसकी शुरुआत की है।
नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि सीएमओ ने शहर में मकान अनुज्ञा, नल कनेक्शन आदि कार्यों के लिए फ्रेंचाइजी लगाकर बैठे लोगों को किनारे कर दिया है। अब यह सारे काम नियमानुसार हो रहे हैं। यह बाते शहर के कुछ गिनती के लोगों को रास नहीं आ रहा है। इसमें नपा के कुछ कर्मचारी और अधिकारी भी शामिल है। सीएमओ पांडेय के शुक्रवार तक ६३ दिन के कार्यकाल में आखिर ऐसा क्या हो गया कि अचानक परिषद निंदा प्रस्ताव तक पहुंच गई। वह भी उस नगर पालिका में जहां नियमानुसार परिषद की सम्मेलन ही नहीं बुलाई जाती है। इस समय नपा में पक्ष-विपक्ष खत्म हो गया है। कांग्रेस-भाजपा एक नजर आ रही है। उनका मकसद केवल सीएमओ का स्थानांतरण है। जबकि सीएमओ वार्ड-वार्ड घूमकर जनता का काम कर रहे हैं। नुक्कड़ सभा में वीर महापुरुष जीवनी अनुसंधान सेवा समिति, तकनीकी कर्मचारी संघ मध्यप्रदेश विद्युत मंडल, अखिल भारतीय ओबीसी महासभा संघ, मध्यप्रदेश विद्युत मंडल मीटर रीडर संघ, युवार संघर्ष समिति छिंदवाड़ा चौक आदि के पदाधिकारी रहे। विपत्तलाल विश्वकर्मा, योगेश सूर्यवंशी, चंदू दीक्षित, ऋतुराज, रिंकू, लिमटी भाऊ, संतोष राय, मंजूर अली, मदन चौरसिया आदि रहे।
उधर सिवनी विकास मंच ने भी नगर पालिका के जनप्रतिनिधियों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जनता का विश्वास पार्टीगत जनप्रतिनिधियों से उठ रहा है। यदि पार्षदों को कोई समस्या आ रही है तो वे जनता के बीच आकर बताए कि सीएमओ उनके किस कार्य को रोक रहे हैं और क्यों नहीं कर रहे हैं। जनता अभी तक शहर में चल रहे जलावद्र्धन योजना के कार्य व मॉडल रोड के काम में नपा के कारनामे देख चुकी है।
तब नहीं लाया जनप्रतिनिधियों ने निंदा प्रस्ताव
नगर पालिका के पिछले कार्यकाल के समय हैदराबाद के एक फरार हत्यारोपी का राशनकार्ड नपा ने बना दिया। इसका खुलासा जब हैदराबाद की पुलिस व मीडिया आई तब हुआ। उस समय यह मामला सुर्खियों में रहा। एक दूसरे राज्य के फरार हत्यारोपी का कार्ड जारी करने के मामले के बाद नगर पालिका को देखने का लोगों का नजरिया बदल गया था। उस समय जनप्रतिनिधियों ने निंदा प्रस्ताव नहीं लाया, जबकि नपा के मान-सम्मान के लिए सबसे अधिक जरुरत निंदा प्रस्ताव की उस समय थी।
मुख्यमंत्री से मिलने छिंदवाड़ा पहुंचे अध्यक्ष व पार्षद
सिवनी. नगर पालिका अध्यक्ष आरती शुक्ला शुक्रवार को पार्षदों के साथ छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंची। उनके मुख्यमंत्री से मिलने जाने के कार्यक्रम को सीएमओ के खिलाफ जारी किए गए निंदा प्रस्ताव से अवगत कराकर स्थानांतरण कराने की मांग के संबंध से जोड़कर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि सीएम ने अध्यक्ष व पार्षदों से मिलने के बाद भोपाल में आकर अपनी बात रखने को कहा है। उधर इस संबंध में अध्यक्ष आरती शुक्ला ने बताया कि मैं पार्षदों के साथ मुख्यमंत्री से मिलने गई थी। मुझे उनसे प्रधानमंत्री आवास योजना का भूमि पूजन कराने के लिए समय लेना था। मुख्यमंत्री १० करोड़ से अधिक की योजनाओं का स्वयं भूमिपूजन कर रहे हैं। उन्होंने सहमति दे दी है। वे कब आएंगे। यह तय नहीं है।
नागरिक बोले, पहली बार कोई सीएमओ आया है दर पर
सिवनी. अब तक नगर पालिका में हम अपनी समस्याएं लेकर चक्कर काटते थे, यह पहली बार है कि कोई सीएमओ समस्याएं सुनने हमारे दर पर आया है। यह बात शुक्रवार को महावीर वार्ड में समस्याएं सुनने पहुंचे सीएमओ से लोगों ने कही। सीएमओ ने उनकी समस्याओं को सुनने के बाद उसका तत्काल समाधान करने का आदेश दिया। इसके पूर्व नागरिकों ने कहा कि अब शहर के स्वच्छ, सुंदर और समस्यामुक्त होने की संभावना प्रबल हो गई है।
महावीर वार्ड स्थित विश्वकर्मा मंदिर के सामने लोगों ने एकत्रित होकर सीएमओ का माला पहनाकर स्वागत किया और मिठाई खिलाई।
नपा स्वास्थ्य विभाग के सभापति चितरंजन तिवारी ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण २०१८ के अंतर्गत शुक्रवार को महावीर वार्ड में सीएमओ और जनसमस्याओं को सुना है। सीएमओ खुद लोगों के घर जाकर पेयजल आपूर्ति, सफाई, स्ट्रीट लाइट के विषय में जानकारी लिए। लोगों ने पानी कम और अस्वच्छ होने की जानकारी दी। उन्होंने मौके पर ही सम्बंधित अधिकारी को बुलाकर व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य सभापति ने बताया कि शनिवार को सीएमओ और नगर पालिका के अमले के साथ अम्बेडकर वार्ड में जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो