scriptआसमान से फिर बरसा कुदरत का कहर, एक की मौत | Nature's havoc rained again from the sky, one died | Patrika News
सिवनी

आसमान से फिर बरसा कुदरत का कहर, एक की मौत

जिले में आंधी-बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से बिछ गई फसलें

सिवनीMar 30, 2024 / 09:56 pm

sunil vanderwar

आसमान से फिर बरसा कुदरत का कहर, एक की मौत

आसमान से फिर बरसा कुदरत का कहर, एक की मौत

सिवनी. जिले में सप्ताह भर तीखी धूप तपने और तापमान में लगातार वृद्धि के बाद शनिवार को सुबह गरज-चमक के साथ छाए बादलों ने तेज हवा के साथ बारिश से धरती को तर-बतर कर दिया। जिले के कई हिस्सों में दोपहर में आंधी-बारिश हुई, जबकि कई जगह ओलावृष्टि भी हुई। जिससे किसानों की खेत में पककर तैयार खड़ी फसल बिछ गई।
सिवनी विकासखण्ड के ग्राम जमुनिया, नैनपार, कमकासुर, जैतपुर कला, संगई, गंगई, कारीरात के अलावा कुरई विकासखण्ड मुख्यालय, खवासा, नएगांव, पचधार, खंडासा, पीपरवानी व कई और जगहों पर ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। उधर पचधार-नएगांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई।
खेतों में ओला की मार से बिछ गई फसल
जमुनिया के संजय बघेल, राधेश्याम बघेल, उपेन्द्र बघेल, बाबूलाल सनोडिय़ा, रामदास सनोडिया, हरि सनोडिया, मथुरा प्रसाद सनोडिया, बिनैकी निवासी राजेश बघेल, अनिरूद्ध बघेल, राकेश बघेल, जागेश्वर सनोडिया व अन्य ने बताया कि फसल पककर तैयार थीं। आने वाले दिनों में फसल कटाई की तैयारी थी, लेकिन उससे पहले ही कुदरत ने आफत की बारिश और ओला की मार से सब चौपट कर दिया है। पांच मिनट से ज्यादा देर तक ओलावृष्टि हुई है। बताया कि तेज हवा, बारिश के साथ चना के आकार के ओला गिरे हैं। खेत में ओला की मार से फसल बिछ गई है।
नौ मिमी बारिश दर्ज, तापमान में आई कमी
पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रहे तापमान में बीते शनिवार को कमी दर्ज की गई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री व अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जिले में शनिवार को नौ मिलीमीटर बारिश हुई है।
गिरे आधा दर्जन पोल, छाया अंधेरा
जिले में आंधी-बारिश के कारण कई जगह विद्युत तार टूटने, खम्भे गिरने के कारण बिजली गुल है। सिवनी संभाग के कार्यपालन यंत्री सुभाष राय ने बताया कि आंधी-तूफान के कारण कहीं-कहीं लाइन में फाल्ट आया है। बरघाट क्षेत्र में पांच-सात जगहों पर विद्युत पोल टूटे हैं। कुछ जगहों पर विद्युत लाइन पर पेड़ गिरने की स्थिति से भी समस्या हुई है। जिससे विद्युत प्रवाह रोका गया है। क्षेत्रीय विद्युत कर्मियों को सुधार कार्य पर लगाया गया है।
आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत

एनएच 44 पर कुरई क्षेत्र के ग्राम पचधार के समीप नएगांव में शनिवार को बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। बताया गया कि जयदेव मर्सकोले (25) खुले में दैनिक कार्य कर रहा था, तभी आकाशीय बिजली गिरने से चपेट में आने के कारण युवक बुरी तरह झुलस गया। जिसे परिजन कुरई शासकीय अस्पताल लेकर पहुंचे। डॉक्टर ने प्राथमिक जांच करने के बाद बताया के युवक की मृत्यु हो चुकी है। शव का पोस्टमार्टम कर परिजन को सौंप दिया गया है। बताया जा रहा की युवक भोपाल में पढ़ाई कर रहा था। वह होली की छुट्टी में घर आया हुआ था। वह पढऩे में होनहार और हंसमुख स्वभाव का था। आसमानी आफत के कारण युवक के असमय मृत्यु से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो