scriptनवोदय में हिन्दी को प्रोत्साहित करने का प्रयास | navoday mein hindee ko protsaahit karane ka prayaas 465000 Efforts to | Patrika News

नवोदय में हिन्दी को प्रोत्साहित करने का प्रयास

locationसिवनीPublished: Sep 02, 2019 12:11:15 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

हिन्दी पखवाड़ा आरंभ, होंगे विविध आयोजन

नवोदय में हिन्दी को प्रोत्साहित करने का प्रयास

नवोदय में हिन्दी को प्रोत्साहित करने का प्रयास

सिवनी. राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय भारत सरकार एवं नवोदय विद्यालय समिति मुख्यालय नई दिल्ली के निर्देश पर रविवार को नवोदय विद्यालय कान्हीवाड़ा में आयोजित राजभाषा पखवाड़ा-2019 के उद्घाटन समारोह में प्राचार्य एमएन राव ने हिंदी भाषा क्षेत्र में एक अहिंदी भाषी की हैसियत से विचार अभिव्यक्त किए।
प्राचार्य राव ने कहा कि अपनी मातृभाषा का विकास एवं वृद्धि हमारे व्यक्तित्व की अभिवृद्धि में अत्यधिक सहायक है। कार्यक्रम के प्रारंभ में मां वीणापाणि के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर पखवाड़े की शुरूआत की। स्नातकोत्तर शिक्षक हिंदी तारकेश्वर शाह ने विषय प्रवर्तन कर हिंदी के विकासक्रम से अवगत कराया तथा पखवाड़ा अवधि के दौरान समस्त दैनिक गतिविधियों में अधिकतम हिंदी प्रयोग का आग्रह किया। पखवाड़े के दौरान भाषण, निबंध, वाद-विवाद, काव्य पाठ, अन्ताक्षरी आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन सदन एवं कक्षावार किया जाएगा।
कार्यक्रम के संचालक आशुतोष व्यास ने हिंदी का महत्व भाषा शिक्षण अनुभव एवं प्रधानमंत्री मोदी के एक शब्द एक भाषा के प्रयोग को आत्मसात् करने का आग्रह किया। हिंदी शिक्षक एके सिंह ने उत्तरपूर्व भारत के अपने हिंदी शिक्षण एवं अपने अनुभव साझा करते हुए सभी छात्र-छात्राओं एवं उपस्थित जनों का हिंदी प्रेम के प्रति साधुवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में वरिष्ठ शिक्षक एनएस सिंह, आरके चौरसिया, ज्ञानचंद्र प्रसम, पद्मा खंगई, अभिनव, राहुल, प्रकाश गजभिए, अंशुसंघ की उपस्थिति रही। विद्यालय नायक मास्टर संस्कार मरावी, दीनानाथ ठाकुर, कृतिका बिसेन, अंकिता धुर्वे ने आयोजन के लिए हर्ष व्यक्त कर उपस्थित विद्यार्थियों को हिन्दी का महत्व बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो