किसानों की फसल को व्यापारी न्यूनतम दामों से कम में न लगाए बोली

किसानों की फसल को व्यापारी न्यूनतम दामों से कम में न लगाए बोली

Santosh Dubey | Publish: Apr, 15 2019 10:35:20 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

हाईकोर्ट का हवाला दिया अन्नदाता संगठन ने

सिवनी. कृषि उपज मंडी सिवनी में जिले के किसानों का अनाज समर्थन मूल्य से कम पर बोली करने एवं अन्य समस्याओं के संबंध में अखिल भारतीय अन्नदाता किसान संगठन ने सोमवार को कलेक्टर को लिखित शिकायत करते हुए समर्थन मूल्य पर आनाज खरीदी किए जाने की मांग की है।
अखिल भारतीय अन्नदाता किसान संगठन सिवनी के अध्यक्ष हुकुमचंद सनोडिया ने बताया कि कि कृषि उपज मंडी सिवनी में किसानों का अनाज समर्थन मूल्य से कम बोली पर खरीदे जाने से किसान परेशान हैं। जिले के अंतर्गत कृषि उपज मंडियों में किसानों द्वारा विक्रय किए जा रहे अनाज की बोली समर्थन मूल्य से कम बोली पर लगाई जाकर क्रय किया जा रहा है। जिसके कारण किसानों को परेशानी हो रही है। कृषि मंडी प्रशासकगण एवं सचिव तथा व्यापारी एवं अन्य संबंधित अधिकारियों से मांग की है कि किसानों का अनाज समर्थन मूल्य से कम कीमत पर बोली ना लगवाए क्योंकि छोटे किसानों के घर परिवार घरेलू समस्याओं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, सामाजिक कार्यक्रम, शादी, विवाह, अंतिम संस्कार में शामिल होने समेत अन्य कारणों से किसान समर्थन मूल्य व केन्द्र व सायलोबेग में वाहन भाड़ा अधिक होने से कठनाई के कारण अपनी उपज चाहे कृषि उपज मंडियों के अंतर्गत अनाज ले जाता है तो व्यापारी से निवेदन है कि समर्थन मूल्य से बोली कम न लगवाएं जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान हो। उन्होंने आगे कहा कि समिति केन्द्रों में कभी बारदाने की कमी कभी हमालों की समस्या खरीदी केन्द्र से जुड़ी है। उसके कारण किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
उच्च न्यायालय के फैसले का दिया हवाला
अखिल भारतीय अन्नदाता किसान संगठन ने उच्च न्यायालय के फैसले का भी हवाला भी दिया है। जिसमें व्यापारीगण एवं कृषि उपज मंडी प्रशासकगण तत्संबंध में उच्च न्यायालय मप्र जबलपुर की डब्ल्यूपी 8944-2016 आदेश 20 फरवरी 2018 की कंडिका क्रमांक-7 के अनुसार ही कार्यवाही संपादित करें, ताकि कृषकों को हानि न हो। इस मौके पर रंजीत बघेल, कृपाल सिंह, दिलीप कुमार, अरविंद कुमार, संतोष कुमार, बब्लू आदि किसान मौजूद थे।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned