script

रिटायरमेंट के बाद भी राह नहीं आसान

locationसिवनीPublished: May 10, 2019 11:42:55 am

Submitted by:

sunil vanderwar

जीपीएफ, अर्जित अवकाश, वेतनमान पाने काट रहे चक्कर

seoni

सूत्रों ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया था जिसमें उप जिलाधिकारी नौगढ़ और जिला विद्यालय निरीक्षक को भी शामिल किया गया था। सूत्रों के अनुसार, जांच टीम ने सितंबर 2016 में नियुक्त हुए सभी 500 अध्यापकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया जिसमें 38 सहायक अध्यापकों के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए जिसके आधार पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इन 38 सहायक अध्यापकों को बर्खास्त कर दिया।

सुनील बंदेवार सिवनी. शासकीय सेवकों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित समय अवधि में जीपीएफ, अर्जित अवकाश, समयमान वेतनमान जैसे सभी प्रकरणों का निपटारा करते हुए उन्हें लाभ प्रदाय किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा है। कलेक्टर,डीईओ, सीएम हेल्पलाइन तक शिकायतें पहुंच रही हैं। जिला मुख्यालय में ही ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि जिनके रिटायरमेंट (सेवानिवृत्ति) के चार-छह महीने बीत चुके हैं, ऐसे सेवानिवृत्त शासकीय सेवक विभागीय कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। पूछने पर कोई लंबित कागजी कार्रवाई, तकनीकी समस्या बता दी जाती है। शिकायतकर्ता संकुल केन्द्र, बीइओ कार्यालय की व्यवस्था पर सवाल उठाते जांच व लापरवाहों पर कार्रवाई की मांग भी कर रहे हैं।
मामला 01 –
इंतजार में बीते 06 महीने –
सिवनी विकासखण्ड के शासकीय माध्यमिक शाला मड़वा से ३१ अक्टूबर २०१८ को उच्च श्रेणी शिक्षक बीरबल सनोडिया रिटायर हुए। करीब ०६ महीने बीत चुके हैं, लेकिन उन्हें अब तक जीपीएफ, अर्जित अवकाश, समयमान वेतनमान, सातवें वेतनमान का एरियर्स का भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है। उनके द्वारा लगातार विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर अपनी समस्या बताई जा रही है। सनोडिया ने बताया कि बीइओ का कहना है कि अर्जित अवकाश की कम गणना हुई है, प्रमाणपत्र की मांग है। इसके अलावा संकुल केन्द्र के प्राचार्य, बाबू के न पहुंच पाने को भी प्रभारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी पीएन वारेश्वा भुगतान में विलंब का कारण बता रहे हैं। कार्यालय के चक्कर काट रहे सनोडिया ने एक बार फिर गुरुवार को बीइओ से शीघ्र समाधान की गुहार लगाई।
मामला 02 –
सीएम हेल्पलाइन, कलेक्टर को शिकायत –
सिवनी विकासखण्ड के ही उमावि हथनापुर संकुल केन्द्र के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला प्रधानपाठक ढाना से ३१ जनवरी २०१९ को प्रधानपाठक ताराचंद मिश्रा रिटायर हुए हैं। उन्होंने बताया कि शासन की नीति अनुसार उन्हें १६६ दिन का अर्जित अवकाश, समयमान वेतनमान का एरियर्स की राशि का भुगतान मिलना शेष है। मिश्रा ने बताया कि संकुल केन्द्र, बीईओ कार्यालय में सार्थक जवाब नहीं मिलने पर १५ दिन पूर्व कलेक्टर को शिकायत की थी, जिसके बाद सिर्फ एक ग्रेज्युटी की राशि जारी हुई है। इसके बाद ०१ मई को मिश्रा ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की। शिकायत क्रमांक ८२७६६४६ पर जांच जारी है। एल-१ अधिकारी द्वारा इसके जवाब में लिखा गया है कि प्राचार्य उमावि हथनापुर के पत्र द्वारा अवगत कराया गया है कि अर्जित अवकाश समर्पण की राशि के देयक इस संस्था के द्वारा नोटशीट के द्वारा बीइओ सिवनी की ओर प्रेषित किए जा चुके हैं, भुगतान की कार्यवाही प्रचलन में होना बताया गया है।
कितने प्रकरण बाकी, डीइओ ने मांगी रिपोर्ट –
प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने कहा कि उन्हें भी कई शिकायतें मिली हैं, जिस पर सम्बंधित बीइओ, प्राचार्य को पत्र लिखकर शीघ्र कार्यवाही के लिए लिखा है। बताया कि रिटायरमेंट के प्रकरणों का शीघ्र समाधान करने पिछले तीन महीने से मुहिम चल रही है, ८० प्रतिशत से अधिक काम हो चुका है, कितना बाकी है, क्या कारण है। इसकी रिपोर्ट बीइओ से मांगी है। कहा कि कुछ तकनीकी कारण से प्रकरण बाकी हो सकते हैं, सभी का जल्द समाधान की मुहिम में लगे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो