प्राचार्य और दो शिक्षकों को नोटिस जारी

प्राचार्य और दो शिक्षकों को नोटिस जारी

sunil vanderwar | Publish: Jun, 14 2018 11:55:50 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

लखनादौन में हुई नवोदय प्रवेश परीक्षा का मामला

 

सिवनी. नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में एक विद्यार्थी को अलग-अलग सीरीज की उत्तरपुस्तिका और प्रश्न पत्र दिए जाने के मामले में जांच अधिकारी द्वारा दिए गए जांच प्रतिवेदन के आधार पर सम्बंधितों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। इनमें शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय लखनादौन के प्राचार्य अर्जुन सिंह गौर, इसी विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक अनूप श्रीवास्तव, शिक्षक एमए खान के नाम कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। इस प्रकरण में शासकीय हाइस्कूल भिलमा के प्राचार्य को भी नोटिस जारी किया गया है, किंतु वे बीते महीने ही सेवानिवृत्त हो गए हैं।
प्रकरण के सम्बंध में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सतर्कता विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार लखनादौन निवासी दुर्गा चौरसिया ने कलेक्टर के समक्ष उपस्थित होकर शिकायती पत्र दिया था। इसमें कहा गया था कि जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश चयन परीक्षा २१ अपै्रल को हुई थी। इस परीक्षा के लिए लखनादौन में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय को केन्द्र बनाया गया था। इस परीक्षा में इनके पुत्र उदित चौरसिया रोल नंबर ०९१३३ शामिल हुआ था। जिसे प्रश्न पुस्तिका क्रमांक १८०६०७ डी सीरीज की मिली एवं उत्तर पुस्तिका सी सीरीज की मिली, जबकि उत्तरपुस्तिका भी डी सीरीज की दी जाना था।
शिकायत की जांच जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल द्वारा स्वयं उपस्थित होकर कराई गई। जांच प्रतिवेदन में पाया गया कि छात्र उदित चौरसिया द्वारा परीक्षा के दौरान तत्काल सूचना पर्यवेक्षक भावना चौरसिया को देते हुए बताया था कि उन्हें प्रश्न पुस्तिका डी सीरीज की और उत्तरपुस्तिका सी सीरीज की दी गई है। छात्र ने डी सीरीज की उत्तरपुस्तिका की मांग की थी। पर्यवेक्षक द्वारा प्राचार्य को अवगत कराया गया था, किंतु समाधान के लिए इन्होंने कोई प्रयास नहीं किए, जिससे परीक्षा संचालन में अनियमितता एवं लापरवाही बरती जाने से परीक्षा कार्य में व्यवधान उत्पन्न हुआ।
इस सम्बंध में प्रमाण सहित १५ जून तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने को कहा गया है। समय अवधि में जवाब प्राप्त न होने अथवा संतोषप्रद जवाब न पाए जाने पर इनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई अंतर्गत वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी जाने की कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।
दिया है तीन को नोटिस -
नवोदय की प्रवेश चयन परीक्षा में एक छात्र को अलग-अलग सीरीज के प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका देने के प्रकरण में लखनादौन उत्कृष्ट के प्राचार्य व दो शिक्षकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।
एसपी लाल, डीइओ सिवनी

Ad Block is Banned