अब जारी होगा नोटिस, किया जाएगा जवाब-तलब

अब जारी होगा नोटिस, किया जाएगा जवाब-तलब

Sunil Vandewar | Publish: Jun, 30 2018 11:11:51 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

राघादेही प्राथमिक शाला में बच्चों के न आने का मामला

सिवनी. शहर से नजदीक राघादेही गांव के शासकीय प्राथमिक शाला में गुरुवार को कोई भी बच्चा पढऩे नहीं पहुंचा था। जबकि एचएम वीके चौरसिया भी तय समय से पहले स्कूल से चले गए थे। मौके पर मौजूद थे एकमात्र शिक्षक गुलाबचंद्र जैन। पत्रिका ने इस पर खबर प्रकाशित कर डीपीसी जीएस बघेल के संज्ञान में प्रकरण को लाया। तब उन्होंने इसे स्कूल एचएम की गंभीर लापरवाही बताते हुए नोटिस देकर जवाब-तलब करने की बात कही। डीपीसी ने कहा कि किसी भी प्रधानपाठक या शिक्षक का बिना वरिष्ठ कार्यालय की अनुमति के शाला छोडऩा अनुचित है।
गांव से बुलाए जा सकते थे बच्चे -
शुक्रवार को राघादेही प्राथमिक शाला में कोई भी बच्चा पढऩे नहीं पहुंचा था, तब गांव में एचएम, शिक्षक को स्वयं पहुंचकर अभिभावकों से चर्चा कर बच्चों को स्कूल भेजने प्रेरित किया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। इस कारण से उपस्थित बच्चों की संख्या शून्य रही। बल्कि कारण पूछने पर जिम्मेदारों ने बारिश होने का बहाना बताकर पल्ला झाड़ लिया।
अफवाहों पर ध्यान न दें, बच्चों को भेजें स्कूल -
शहर से लेकर गांव तक बच्चों से जुड़ी अफवाहें चल रही हैं। ऐसे में जागरुक नागरिक छिद्दीलाल श्रीवास, दिलीप नेमा व अन्य का कहना है कि प्रशासन अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करे और आमजनों के बीच पहुंचकर सभी की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त करे। डीइओ, डीपीसी भी अपने स्तर से निर्देश जारी कर प्राचार्य, एचएम, शिक्षकों को अपने-अपने कार्य क्षेत्र में आमजनों को जागरुक करने व नियमित स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें।

देर शाम तक कॉलेज में लगी रही कतार
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर के अंतर्गत संचालित जिले के शासकीय-अशासकीय महाविद्यालयों में शुक्रवार को प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। इस दौरान बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं की भीड़ रही। मुख्यालय के पीजी कॉलेज व शासकीय गल्र्स कॉलेज में देर शाम तक कॉलेज प्रबंधन द्वारा प्रवेश प्रक्रिया जारी रखी गई थी।
प्रथम चरण के अंडर ग्रेज्यूएट प्रवेश में बीए के ४५३, बीएससी में बायो के २५६, मेथ्स के ११७, सीएस के ५३ प्रवेश दिए गए हैं। बीकॉम में ११४, सीए के ४१ प्रवेश दिए गए हैं। पोस्ट ग्रेज्यूएट के प्रथम चरण प्रवेश में एमए के इकोनॉमिक्स के १४, इंग्लिश के १९, ज्योग्रफी के १३, हिस्ट्री के २७, पॉलिटिकल साइंस के २४, सोशलॉजी के १८ प्रवेश हुए हैं। इसी प्रकार एमएससी में बॉटरी के १९,केमेस्ट्री के २१, मेथ्स के २७, जूलॉजी के ११ एवं एमकॉम के ५१ विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण करते हुए प्रवेश की पात्रता प्रदान की गई है।
कन्या महाविद्यालय में लगी रही कतार -
कोतवाली थाना के पीछे नेताजी सुभाषचंद्र बोस कन्या महाविद्यालय में शुक्रवार को प्रवेश के लिए आवेदन फार्म हाथ में लिए पूरे दिन छात्राओं की कतार लगी रही। कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया के लिए विषयवार अलग-अलग टेबल लगाए गए थे। बीए के लिए मुख्य द्वार पर तो बीएससी, बीकॉम के लिए कॉलेज के लाइब्रेरी में व अन्य विषय के अलग टेबल पर फार्म जमा किए जा रहे थे।
कम्प्यूटर सेंटर पर भी मची भीड़ -
प्रवेश के लिए ऑनलाइन फीस पटाने, अलॉटमेंट लेटर निकलवाने, फोटो खिंचवाने, फोटोकॉपी कराने जैसे काम के लिए प्रवेश के अंतिम दिन कम्प्यूटर सेंटरों में भीड़ नजर आई। सेंटर संचालकों द्वारा भी एटीएम कार्ड के माध्यम से ही फीस जमा होने की अड़चन बताने से छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned