scriptअब बिजली, पानी, शिक्षा, बीमा, सफाई का आसानी से होगा समाधान | Now electricity, water, education, insurance, cleaning will be easily | Patrika News

अब बिजली, पानी, शिक्षा, बीमा, सफाई का आसानी से होगा समाधान

locationसिवनीPublished: Jun 28, 2022 09:22:54 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

जन उपयोगी लोक अदालत जन समस्या निवारण में बन रही मददगार

अब बिजली, पानी, शिक्षा, बीमा, सफाई का आसानी से होगा समाधान

अब बिजली, पानी, शिक्षा, बीमा, सफाई का आसानी से होगा समाधान

सिवनी. दैनिक जरूरतों से जुड़ी बिजली, पानी, शिक्षा, बीमा, सफाई जैसी समस्याओं के लिए नागरिकों को अब न तो कोर्ट फीस लगेगी और न ही किसी अधिवक्ता का खर्च उठाना पड़ेगा। जन उपयोगी लोक अदालत उनको समाधान दिलाने के लिए कार्य करेगी। जन उपयोगी लोक अदालत का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले इसी उद्देश्य से प्रचार-प्रसार के लिए जिला विधिक सेवा कार्यालय में मंगलवार को विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन हुआ। जिसमें सफल पक्षकारों को आमंत्रित कर सम्मानित करते हुए जन सामान्य को इनको प्राप्त लाभ से अवगत कराया गया।
बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य है कि लोक अदालत के माध्यम से अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कराने के लिए सामान्य जनता आकृष्ट हो। विधिक साक्षरता शिविर में उपस्थित व्यक्तियों को जन उपयोगी लोक अदालत के लाभ बताए गए। जानकारी दी गई कि जन उपयोगी लोक अदालत में कोई भी व्यक्ति बिना कोर्ट फीस एवं बिना अधिवक्ता के आवेदन प्रस्तुत कर बिजली, पानी, शिक्षा, बीमा, साफ.-सफाई आदि समस्याओं का तुरंत निराकरण करा सकता है। जिसमें समय एवं धन की बचत होती है।
जन उपयोगी लोक अदालत की बैठक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिवनी में प्रत्येक कार्य दिवस में होती है। शिविर में प्रिया डहेरिया नामक सफल आवेदक एवं इन्तेखाब आलम नामक सफल आवेदक का सम्मान किया गया। आवेदकों ने बताया कि जन उपयोगी लोक अदालत में उनके आवेदन प्रस्तुत करने पर एक माह के भीतर ही आवेदनों का निराकरण करते हुए जन उपयोगी लोक अदालत ने प्रिया डहेरिया को शासन द्वारा 5000 प्रतिमाह पैंशन, मुफ्त राशन व मुफ्त चिकित्सा देने का आदेश पारित किया है तथा आवेदक इन्तेखाब आलम द्वारा 9वीं कक्षा से मनचाही कक्षा तक शिक्षा पूर्ण करने तक का खर्च शासन से दिलाए जाने के निर्देश दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो