scriptअब बच्चे कहेंगे मम्मी-पापा वोट जरूर देना | Now the child will say the parents will vote | Patrika News

अब बच्चे कहेंगे मम्मी-पापा वोट जरूर देना

locationसिवनीPublished: Apr 25, 2019 12:22:23 pm

Submitted by:

mahendra baghel

छात्र-छात्राएं पालकों को लिखेंगे पत्र

VVPAT

लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण में सात सीटों पर पीलीभीत में सबसे ज्यादा वोट पड़े, ईवीएम खराब होने पर दौड़ते रहे अधिकारी

सिवनी. आने वाले चुनाव में अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के नाम बच्चे पत्र लिखकर वोट देने की जिद करेंगे। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने बताया कि मतदान की प्रेरणा के इस प्रयास में सभी शासकीय व अशासकीय हाइस्कूल व हायरसेकेण्डरी स्कूल के छठवीं से 12वीं तक के बच्चों को इस प्रयास में शामिल किया गया है।
बताया कि लोकसभा निर्वाचन में मतदाता जागरूकता अभियान चलाए जाने एवं शत-प्रतिशत मतदान के उद्देश्य से सभी माध्यमिक, हाइस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में बालहठ जिद है मतदान की। अभिनव पहल के तहत कार्यक्रम आयोजित होंगे। कहा कि विधानसभा चुनाव में जिस तरह से गतिविधियां हुई थी, उसी तरह 25 अपै्रल को सुबह 9 से 9.30 बजे तक विद्यालय के विद्वान शिक्षक, अध्यापक, प्राचार्य द्वारा कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को लोकतंत्र के लिए मतदान के महत्व के बारे में जागरुक किया जाना है। सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक सभी छात्र-छात्राओं द्वारा माता-पिता एवं परिजनों दादा-दादी, नाना-नानी, चाचा-चाची, बुआ-फूफा, मौसी-मौसा आदि के नाम अपनी भाषा में मतदान का महत्व बताते हुए पत्र लिखकर भावनात्मक रूप से लोकसभा चुनाव में नियत तिथि पर मतदान के लिए आग्रह किया जाएगा। जो विद्यार्थी इस दिन विद्यालय आने से छूट जाएंगे, उनसे 26 अपै्रल को पत्र लेखन कराया जाएगा। बच्चों को प्रेरित किया जाएगा कि मतदान दिवस पर मतदान के बाद परिजनों के साथ अमिट स्याही दिखाते हुए फोटो लेकर प्रसारित करें।
26 अपै्रल को छात्र-छात्राओं द्वारा लिखे गए पत्र पर परिजनों को मतदान करने की सहमति विषयक टीप एवं हस्ताक्षर प्राप्त कर उक्त सहमति पत्र विद्यालय में अपने कक्षा शिक्षक, प्राचार्य, प्रधानपाठक, के पास वापस जमा कराएंगे। सभी संस्था प्रमुख संकलित पत्र एवं संलग्न प्रारूप 01 में जानकारी 26 अपै्रल की शाम 5.30 बजे तक बीआरसीसी के पास जमा कराएंगे। सभी बीआरसीसी संकलित पत्र के पैकेट तैयार कर प्रारूप 02 में जानकारी के साथ 27 अपै्रल को शाम 03 बजे तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को देंगे। इनके द्वारा उक्त पैकेट कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपा जाएगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो