अब ऐसे होगी एमपी बोर्ड की पूरक परीक्षा - 10वीं में दो, 12वीं में एक विषय की होगी पूरक पात्रता

अब ऐसे होगी एमपी बोर्ड की पूरक परीक्षा - 10वीं में दो, 12वीं में एक विषय की होगी पूरक पात्रता

Sunil Vandewar | Publish: May, 17 2019 05:12:06 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

12वीं की 03 जुलाई को, 10वीं की 04 से होगी पूरक परीक्षा

सिवनी. हायर सेकेण्डरी, हाइस्कूल सर्टिफिकेट पूरक परीक्षा एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम (द्वितीय अवसर) परीक्षा के आवेदन पत्र १७ मई से हायर सेकेण्डरी परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिन पूर्व मध्यरात्रि एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक तथा हाइस्कूल परीक्षा के लिए विषयवार परीक्षा प्रारंभ दिनांक के एक दिन पूर्व मध्यरात्रि तक भरे जा सकेंगे।
समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के परीक्षा प्रभारी पीपी पाण्डे ने जानकारी देते बताया कि मण्डल द्वारा इस वर्ष हाइस्कूल परीक्षा में बेस्ट फाइव योजना के अंतर्गत परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं। बेस्ट फाइव पद्धति के तहत यदि छात्र एक विषय में अनुत्तीर्ण होता है और उसका परीक्षा परिणाम उत्तीर्ण घोषित किया गया है, ऐसी स्थिति में यदि छात्र अनुत्तीर्ण विषय की पूरक परीक्षा देना चाहे तो उसी सत्र की पूरक परीक्षा में सम्मिलित हो सकेगा। ऐसे छात्र १७ मई से ०४ जून तक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन कर सकेंगे। पुनर्गणना के फलस्वरूप परीक्षा परिणाम परिवर्तन होने पर इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले छात्र परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिवस पूर्व अर्थात ०३ जुलाई तक परीक्षा आवेदन कर सकेंगे।
ऑनलाइन होंगे पूरक परीक्षा आवेदन -
बताया कि पूरक परीक्षा छात्र स्वयं एमपी ऑनलाइन के कियोस्क पर अपनी मुख्य परीक्षा के परीक्षाफल के आधार पर पूरक के विषय, अनुक्रमांक (रोल नंबर) की जानकारी देकर शुल्क का नकद भुगतान कर परीक्षा आवेदन पत्र भर सकेंगे। जो छात्र स्वयं कियोस्क में जाकर पूरक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं करना चाहते वह अपनी शिक्षण संस्था में नियमित छात्र जिसमें वह अध्ययनरत थे तथा स्वाध्यायी छात्र मुख्य परीक्षा के लिए उनके आवेदन पत्र अग्रेषण करने वाली संस्था में पूरक परीक्षा के आवेदन पके लिए प्राचार्य को अपनी पूर्ण जानकारी के साथ शुल्क जमा करा सकते हैं। संस्था प्रमुख इस प्रकार से आवेदन करने वाले छात्रों को उनके शुल्क जमा की रसीद देंगे तथा निर्धारित तिथि के पूर्व ऐसे समस्त छात्रों का निर्धारित परीक्षा शुल्क एवं पोर्टल चार्ज २५ रुपए एवं उनके पूरक से सम्बंधित जानकारी सहित कियोस्क में जाकर ऑनलाइन आवेदन भरेंगे।
बताया कि हायर सेकेण्डरी परीक्षा में केवल एक विषय तथा हाइस्कूल परीक्षा में दो विषय में अनुत्तीर्ण छात्रों को ही पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। हायर सेकेण्डरी के समस्त विषयों की पूरक परीक्षा बुधवार ०३ जुलाई तथा हाइस्कूल की पूरक परीक्षा ०४ जुलाई से १२ जुलाई को प्रात: ०९ से १२ बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी।
बताया कि हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम (द्वितीय अवसर) परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे, जो हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम मुख्य परीक्षा २०१९ में पूर्ण विषयों में सम्मिलित होकर परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित रहे हों। परीक्षा ०४ जुलाई से १० जुलाई के मध्य प्रात: ०९ से दोपहर १२ बजे के मध्य निर्धारित केन्द्रों पर होगी।
हायर सेकेण्डरी, हाइस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा के ऐसे विषयों में जिनमें प्रायोगिक परीक्षा का प्रावधान है, सैद्धांतिक अथवा प्रायोगिक भाग जिनमें छात्र अनुत्तीर्ण रहे हैं। उस भाग में ही परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। यदि कोई छात्र केवल प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण है, तो उसे सैद्धांतिक परीक्षा में सम्मिलित होने की आवश्यकता नहीं होगी। इसी प्रकार से यदि कोई छात्र केवल सैद्धांतिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण है तो उसे प्रायोगिक परीक्षा में सम्मिलित होने की आवश्यकता नहीं है।
पूरक उत्तीर्ण छात्रों एवं माइग्रेशन (हायर सेकेण्डरी) का प्रेषण समन्वयक संस्था के माध्यम से छात्रों की सम्बंधित शाला में किया जाएगा। पूरक पात्र छात्रों की अंकसूचियां पूरक परीक्षा के परिणाम आने के पश्चात ही जारी की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned