scriptऐसे अपूर्ण शौचालय देख अधिकारी भी रह गए दंग | Officers were also shocked to see such incomplete toilets | Patrika News

ऐसे अपूर्ण शौचालय देख अधिकारी भी रह गए दंग

locationसिवनीPublished: Sep 29, 2019 09:08:01 pm

Submitted by:

santosh dubey

कलेक्टर से शिकायत के बाद जांच करने पहुंचे अधिकारी, ग्रामीण खुले में जा रहे शौच

ऐसे अपूर्ण शौचालय देख अधिकारी भी रह गए दंग

ऐसे अपूर्ण शौचालय देख अधिकारी भी रह गए दंग

सिवनी. विकासखण्ड लखनादौन अंतर्गत ग्राम पंचायत सिरोलीपार व मढदेवरी में ग्रामवासियों के घरों में शौचालय निर्माण कार्य के नाम पर राशि आहरण किए जाने के बाद अभी तक शौचालय का पूर्ण रूप से निर्माण नहीं होने की शिकायत कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी से ग्रामवासियों ने गत दिवस की गई थी। जिसके चलते रविवार को जिला मुख्यालय से डीसी व लखनादौन अधिकारी जांच के लिए गांव पहुंचे। ग्रामवासियों ने अपूर्ण शौचालय दिखाकर अधिकारियों को गांव में स्वच्छता अभियान के नाम पर किस तरह से अपूर्ण शौचालय का निर्माण कार्य किया गया इसकी वस्तु स्थिति से अवगत कराया।
जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन के डीसी उमेश्वर सूर्यवंशी ने ग्रामवासियों से चर्चा की और ग्राम सिरोलीपार, मढदेवरी निवासियों की शिकायत पर प्रत्येक घरों की जांच की। जांच के लिए टीम ग्राम सिरोलीपार निवासी ग्रामीण रमेश सेन के घर पहुंचे जहां उन्होंने घर में शौचालय नहीं बना पाया गया। जबकि इसकी राशि निकल चुकी हैं। इसी प्रकार भीकम पटेल के घर पहुंचे यहां भी उन्हें घर पर शौचालय नहीं मिला। इसके बाद तुलसीराम सेन, एतन पटेल, ओमकार पटेल, राम स्वरूप झारिया, प्रीतम गोंड आदि घरों की जांच की गई। इसके बाद वे ग्राम मढदेवरी निवासी भोजलाल झारिया, उपसरपंच सम्पत परते, ओझा उइके समेत अन्य लोगों के घर पहुंचे और वहां निर्माण हुए शौचालय का निरीक्षण किया।
इस मामले में जेई ने बताया कि जांच पूरी कर ली गई है। इसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंप दी जाएगी। लापरवाहों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं ग्रामवासियों में थम्मन, महेश, चिरौंजी राधेश्याम आदि ने बताया कि शौचालय बनाने की राशि स्वीकृत करवाए जाने व राशि निकालकर हितग्राहियों के अभी तक शौचालय नहीं बनाए जाने के कारण ग्रामीणों को खुले में शौच जाने मजबूर होना पड़ रहा है। इससे स्वच्छता अभियान का खुलेआम माखौल उड़ रहा है। गांव में गंदगी फैल रही है। वहीं ग्रामवासियों ने शौचालय के अतिरिक्त गांव अन्य विकास कार्यों के नाम पर भी बरती गई लापरवाही की शिकायत कलेक्टर से की थी। जहां जांच में पहुंचे अधिकारियों को इसकी भी शिकायत कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो