पुरानी नहरों से हो रहा रिसाव, पानी में डूबी फसलें

किसानों ने अधिकारियों का ध्यान कराया आकर्षित

By: sunil vanderwar

Published: 12 Feb 2021, 08:39 PM IST


सिवनी. जिले के मुख्य कृषि क्षेत्र सिवनी व केवलारी विकासखण्ड अंतर्गत सैकड़ों गांव को सिंचित करने वाली भीमगढ़ बांध की नहरों की कमियां पानी छोड़े जाने के बाद लगातार सामने आ रही हैं। कहीं नहर फूट रही है, तो कहीं पानी का सीपेज खेतों में भरा नुकसान पहुंचा रहा है। इसके कारण किसानों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। संबंधित इन नहरों की दशा सुधारने के लिए सक्रियता नहीं दिखा रहे हैं जिसका परिणाम किसानों को भुगतना पड़ रहा है। नहर क्षेत्र से जुड़े डोकररांजी, समनापुर, थांवरी, चंदनवाड़ा, भाटा, खुर्सीपार, भीमगढ़, चरगवां, बोरिया, किशनपुर आदि गांवों के कई किसान खस्ताहाल नहरों के कारण परेशान हो रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों डोकररांजी-समनापुर के बीच मुख्य नहर फूटने से सैकड़ों एकड़ की फसल पानी में डूब गई थी, जिससे कुछ किसानों को फसल नुकसान भी हुआ है। करीब एक सप्ताह नहर का पानी रोककर मरम्मत की गई, जिससे भी किसानों की फसलों को उचित पानी नहीं मिलने से फसलें प्रभावित होने की बात किसान कह रहे हैं।
कृषक द्वारका प्रसाद, मोहन लाल, लखन शर्मा, मुकेश चतुर्वेदी, अंकित बाघमारे, सतीश निरापुरे, अतुल सातनकर ने इन नहरों की गुणवत्ता की जांच कराए जाने और समय रहते सुधार किए जाने की मांग की है। कहा कि भीमगढ़ बांध की नहरों की स्थिति जर्जर हो चुकी है। लगभग दो साल पहले नहरों की ऊंचाई बढ़ाई गई थी। नहरों का पानी रिस रहा है। जो किसानों के लिए सिरदर्द बन गया है। किसानों का कहना है कि जिस समय नहर का निर्माण किया जा रहा था उस समय लोगों ने गुणवत्ता को लेकर शिकायत की थी। जिससे किसानों को आगामी दिनों में परेशान न होना पड़े। कई किसानों का कहना है कि नहरों से रिसने वाले पानी के कारण खेत के कई हिस्सों में दलदल की सी स्थिति बन गई है।
स्थिति यह है कि नहरें न सिर्फ कई स्थानों से जर्जर और टूट-फूट गई हैं, बल्कि इन नहरों में झाडिय़ां आदि भी उग आईं हैं जिससे टेल के किसानों को सही मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं शुरुआती किसान पानी रिसने से परेशान हो रहे हैं।
सिंचाई विभाग के इइ पीसी महाजन का कहना है कि नहरों की स्थिति को लेकर जानकारी लेता हूं। किसानों को हो रही परेशानी के निराकरण के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। पानी का रिसाव कहीं हो रहा है तो उसकी मरम्मत कराई जाएगी।

sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned