scriptशासन के निर्देश पर नींद से जागा खाद्य-औषधि विभाग | On the instructions of the government, the sleeping-room food-medicine | Patrika News

शासन के निर्देश पर नींद से जागा खाद्य-औषधि विभाग

locationसिवनीPublished: Jul 29, 2019 09:10:31 pm

Submitted by:

santosh dubey

शहर समेत जिले भर की दुकानों पर की ताबड़तोड़ कार्रवाई, लिए खाद्य नमुने

Food department, contaminated food, illness, inspector, congress, order, businessman, adulteration

शासन के निर्देश पर नींद से जागा खाद्य-औषधि विभाग

सिवनी. स्टाफ की कमी का रोना रोने वाले खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा अब शासन के निर्देश पर शहर समेत जिले के सभी आठों विकासखण्ड क्षेत्र की दुकानों, होटलों में ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। बीते कुछ दिनों से विभाग के चंद खाद्य निरीक्षकों की टीम ताबड़तोड़ कार्रवाई में जुटी है। वहीं नागरिकों, ग्रामीणों ने बताया कि इस प्रकार की कार्रवाई सतत रूप से होनी चाहिए जिससे लोगों को दूषित, मिलावटी खाद्य पदार्थों का सेवन करने मजबूर न होना पड़ा। वहीं नागरिकों ने बताया कि इस प्रकार की कार्रवाई महज औपचारिकता के रूप में होली, दीपावली व अन्य तीज-त्यौहारों के मौके पर ही होती है।
कलेक्टर सिवनी के आदेशानुसार खाद्य एवं औषधि प्रशासन सिवनी एवं जांच के लिए गठित संयुक्त दल द्वारा सोमवार को लकी मिल्क एजेंसी सिवनी से हल्दीराम दूध, साईंराम होटल एवं चौरसिया होटल आदेगांव से खोवा, गप्पू यादव दूध विक्रेता से दूध, महेश बघेल दूध विक्रेता से दूध, राजेन्द्र बघेल दूध विक्रेता से दूध, हरि यादव दूध विक्रेता से दूध, श्रावणी मार्केटिंग बरघाट से मंथन घी, एमएस गुप्ता किराना एवं अनाज भंडार से साबूदाना, न्यू किराना बोरिकला बरघाट से शक्कर के नमूने जांच के लिए गए हैं। जिन्हें जांच के लिए राज्य प्रयोगशाला भोपाल की ओर भेजे जा रहे हैं।
जिनकी विश्लेषण रिपोर्ट प्राप्ति उपरांत अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। खाद्य पदार्थों की जांच के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के अंतर्गत अभी तक दूध के 12 नमूने, खोवा के सात नमूने, घी के तीन नमूने, पनीर के दो नमूने, अन्य दुग्ध उत्पादों के दो नमूने एवं अन्य खाद्य पदार्थों के दो नमूने लिए जाकर जांच के लिए भेजे गए हैं। खाद्य निरीक्षक अवशेष अग्रवाल ने बताया कि खाद्य पदार्थों के जांच की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो