फार्म के नाम पर फोटो कॉपी देकर वसूल रहे थे 50 रुपए शुल्क, फिर ये हुआ

फार्म के नाम पर फोटो कॉपी देकर वसूल रहे थे 50 रुपए शुल्क, फिर ये हुआ

Sunil Vandewar | Publish: Jun, 16 2018 11:13:48 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

डीइओ से शिकायत के बाद उत्कृष्ट प्राचार्य ने कम किया शुल्क

सिवनी. शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी प्रबंधन एक बार फिर चर्चा में है। यहां प्रवेश फार्म के नाम पर बिना सीरियल नंबर के फोटो कॉपी देकर ५०-५० रुपए शुल्क लिया जा रहा था। इसकी खबर जब शुक्रवार को पत्रिका के माध्यम से डीइओ तक पहुंची तो उन्होंने तुरंत प्राचार्य से जवाब-तलब किया। इसके बाद प्रबंधन ने प्रवेश फार्म का शुल्क घटाकर २० रुपए कर दिया है।
बता दें कि इन दिनों शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में कक्षा ९वीं एवं ११वीं में प्रवेश के लिए आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं। इस प्रवेश फार्म को विद्यालय से ही प्रदान किया जाना है। जिसके लिए शाला प्रबंधन द्वारा आवेदन फार्म ५० रुपए में दिए जा रहे थे। इन पर कोई सीरियल नंबर नहीं था, बल्कि ये एक पेज की फोटो कॉपी मात्र थी।
इस मामले में पत्रिका द्वारा डीइओ एसपी लाल से चर्चा की गई तो उन्होंने भी नाराजगी जाहिर कर कहा कि इतना शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए। उन्होंने फोन पर प्राचार्य आरपी बोरकर से जानकारी ली। जिसके बाद प्राचार्य ने शुल्क में कमी करते हुए २० रुपए निर्धारित किया।
इस मामले में डीइओ एसपी लाल का कहना है कि उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी प्राचार्य ने पहले ५० रुपए शुल्क लिया और जब हमने जानकारी ली तो शुल्क घटाकर २० रुपए कर दिया। ऐसा नहीं होना चाहिए था। प्रोसीडिंग में जो शुल्क तय हुआ है, वही लेना चाहिए था। इस पर जानकारी ली जाएगी। डीइओ को सूचना देने के बाद जब प्राचार्य आरपी बोरकर से जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि हमने नए विद्यार्थियों के लिए ५० रुपए और पुराने विद्यार्थियों के लिए २० रुपए प्रवेश फार्म शुल्क निर्धारित किया था। डीइओ सर के निर्देश पर सभी को प्रवेश फार्म २० रुपए में प्रदान किया जा रहा है।

पिछले वर्ष से बेहतर हो योग दिवस, कलेक्टर के निर्देश
आने वाली 21 जून को चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का वृहद आयोजन जिला, विकासखण्ड एवं पंचायत स्तर पर आयोजित किया जाना है। इन कार्यक्रमों मे स्कूलों, कॉलेजों के विद्यार्थियों के अलावा विभिन्न योग संस्थान, एनसीसी, एनएसएस, पुलिसकर्मी, शासकीय सेवकों, जनप्रतिनिधियों एवं आम नागरिकों की सहभागिता से सम्पन्न किया जाना है। इस आयोजन को पूर्व के तीन वर्ष में हुए आयोजन से भव्य बनाने के प्रयास में प्रशासन जुटा हुआ है।
योग दिवस आयोजन को लेकर गत दिवस कलेक्टर की मौजूदगी में अधिकारियों, सामाजिक, योग संगठनों की बैठक कलेक्ट्रेट में हुई। बैठक में स्पष्ट कहा गया कि कार्यक्रम के आयोजन के लिए शासन से किसी भी प्रकार की राशि उपलब्ध नहीं कराई गई है। सभी कार्यक्रम स्थानीय मद से किए जाएंगे। कार्यक्रम के लिए आवश्यक व्यवस्था मंच, आमंत्रण पत्र आदि डीइओ सिवनी को करना है। सफाई, चलित शौचालय, पेयजल, यौगिक आहार की व्यवस्था सीएमओ के द्वारा की जाएगी।
मुख्य कार्यक्रम पॉलिटेकनिक कॉलेज मैदान में होगा। इसमें प्रति हायर सेकेण्डरी स्कूल व हाइस्कूल से २००, माध्यमिक शाला से ५०-५० विद्यार्थी उपस्थित कराने के निर्देश डीइओ ने सभी प्राचार्य को दिए हैं। इस तरह कलेक्टर गोपालचंद्र डाड के द्वारा सभी विभाग प्रमुखों को सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन कर कार्यक्रम के आयोजन में रूचि लेकर कार्य करने एवं गत वर्ष से अच्छा कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए कहा है।
योग दिवस के पूर्व अभ्यास कराने के निर्देश
जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल द्वारा समस्त विकासखण्ड स्तरीय उत्कृष्ट प्राचार्य एवं समस्त शासकीय व अशासकीय प्राचार्य एवं प्रधानपाठकों को निर्देशित किया गया है कि शासन द्वारा शिक्षा विभाग को योग दिवस के कार्यक्रम के आयोजन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के फलस्वरूप व्यक्तिगत रूचि लेकर अपने-अपने क्षेत्र एवं शिक्षण संस्था मे कार्यक्रम के आयोजन के लिए अन्य विभागों, योग एवं सामाजिक संगठनों से समन्वय स्थापित कर योग अभ्यास प्रारम्भ करें तथा 21 जून को आयोजन सम्पन्न करें। समस्त जनप्रतिनिधि एवं जनसामन्य नागरिकों से कहा है कि योग दिवस को आयोजित होने वाले अपने निकटत्म विश्व योग दिवस कार्यक्रम में उपस्थित हो कर सहभागी बनें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned