सप्ताह में एक बार कूलर, टंकी जरूर करें खाली

सप्ताह में एक बार कूलर, टंकी जरूर करें खाली

Sunil Vandewar | Publish: May, 11 2019 10:59:42 AM (IST) | Updated: May, 11 2019 10:59:43 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

राष्ट्रीय डेंगू दिवस 16 मई को, होंगे कार्यक्रम

सिवनी. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसी मेश्राम ने बताया कि 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर डेंगू फैलाने वाले मच्छर एडीज के लार्वा विनिष्टिकरण एवं उसे रोकने के लिए सम्पूर्ण जिले के विकासखंडों में जैविक प्रबंधन के उपायों पर चर्चा की जाएगी तथा साथ ही शपथ कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
डेंगू, चिकनगुनिया, जीका आदि रोग एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर साफ पानी में पनपता है, इसलिए सप्ताह में एक बार कूलर, टंकी एवं अन्य स्थानों पर भरे हुए पानी को अवश्य खाली करना चाहिए एवं पानी को खुले स्थानों एवं टायर, गमले, नारियल के खोल आदि में जमा नहीं होने देना चाहिए। जहां पानी खाली करना संभव न हो वहां मीठा तेल डाल दें, जिससे पानी के ऊपर तेल की परत बन जाती है और एडीज मच्छर के लार्वा नष्ठ हो जाते हैं। सायंकाल में एवं बाहर घूमते समय प्रयास करना चाहिए कि पूरी बाहों के कपड़े पहनें, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, मच्छरों को भगाने वाली क्रीम एवं रिपेलेन्ट लिक्विड का इस्तेमाल करें।
डेंगू बुखार के लक्षण -
किसी भी प्रकार के तेज बुखार आना, मांसपेशियों, जोड़ों में दर्द होना, सिर दर्द होना एवं शरीर पर लाल चकत्ते पडऩा आदि। इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर जांच एवं इलाज कराएं। डॉ. केसी मेश्राम ने जन-सामान्य से कहा है कि डेंगू के प्रति स्वयं जागरूक रहें एवं अन्य लोगों में जागरूकता का प्रसार करने को कहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned