scriptHome guard jawans take one thousand rupees each, Shekhar and Rajput ta | एक-एक हजार रुपए होमगार्ड जवान, तीन-तीन हजार रुपए लेते हैं शेखर व राजपूत तबचलता है धंधा | Patrika News

एक-एक हजार रुपए होमगार्ड जवान, तीन-तीन हजार रुपए लेते हैं शेखर व राजपूत तबचलता है धंधा

होमगार्ड जवान का पैसा लेते वीडियो वायरल, थाने से हटाने की हुई कार्रवाई

सिवनी

Updated: January 12, 2022 11:32:30 am

सिवनी. जिला पुलिस में कसावट नहीं है। थाने में तैनात अधिकारी और कर्मचारी बेलगाम हो गए हैं। आरोपी, पीडि़त और अवैध धंधा करने वाले (सभी से) से वसूली हो रही है। यह कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी, क्योंकि जिले के अलग-अलग थानों में दर्ज हत्या, चोरी, लूट, डकैती, दुष्कर्म व हवाई फायरिंग के मामले के आरोपियों को अब तक पुलिस नहीं पकड़ पाई है। फर्जी पुलिस बनकर जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वालों का भी अब तक पता नहीं चला है। इन सबके बीच डूडासिवनी थाने में तैनात एक होमगार्ड जवान का पैसा लेते वीडियो व दूसरे होमगार्ड जवान का ऑडियो वायरल होने से उक्त बात की पुष्टि हो रही है। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस महकमे में खलबली मच गई है।
बताया जा रहा है कि एक मामले में डूडासिवनी थाने पर तैनात होमगार्ड जवान तिवारी एक युवक से पैसा लेते हुए दिखाई दे रहा है। वायरल वीडियो में हो रही बातचीत पर गौर करें तो होमगार्ड जवान से युवक कह रहा है कि एक-एक हजार रुपए होमगार्ड जवान, तीन हजार रुपए शेखर व तीन हजार रुपए राजपूत को दिया जा रहा है। इस पर होमगार्ड जवान का कहना है कि जब आठ हजार रुपए महीना देता है तो धंधा कितने का होता होगा? वायरल वीडियो में यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि युवक किस धंधा के लिए पैसे दे रहा है और होमगार्ड जवान किस धंधे की बात कर रहा है। वीडियो में युवक से पैसा लेने के बाद होमगार्ड जवान उसे जेब में रखते हुए दिखाई दे रहा है। इसके अलावा एक ऑडियो भी वायरल हुआ है। उसमें दूसरा होमगार्ड जवान सामने वाले से पैसे की मांग कर रहा है। खास है कि इस वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस अधिकारियों ने दोनों होमगार्ड जवान को थाने से हटा दिया है। इस संबंध में डूडासिवनी थाना प्रभारी डीके डेहरिया का कहना है कि मैं छुट्टी पर हूं। वायरल वीडियो की जानकारी हुई है। इस मामले में जो भी दोषी होगा। उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
एक-एक हजार रुपए होमगार्ड जवान, तीन-तीन हजार रुपए लेते हैं शेखर व राजपूत तबचलता है धंधा
एक-एक हजार रुपए होमगार्ड जवान, तीन-तीन हजार रुपए लेते हैं शेखर व राजपूत तबचलता है धंधा
बाक्स -
केवल हटाने से नहीं लगेगा वसूली पर अंकुश
वायरल वीडियो के बाद डूडासिवनी थाने में तैनात दोनों होमगार्ड जवान को हटाने की बात बताई जा रही है। उनको केवल हटाने से अवैध वसूली पर अंकुश नहीं लगेगा। बताया जा रहा है कि दोनों होमगार्ड जवान हैं, ऐसे में पुलिस अधिकारी उन पर निलंबन व लाइन हाजिर की कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में यदि उनके द्वारा इस तरह के अपराधिक कृत्य को अंजाम दिया जा रहा हैं और केवल उनको हटाकर मामले की इतिश्री कर ली जा रही है तो यह न्याय नहीं होगा। संबंधित के खिलाफ निष्पक्ष जांच कराई जानी चाहिए। यदि इसमें वे दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ नियमानुसार अपराधिक प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई किया जाना चाहिए। उनके खिलाफ संबंधित विभाग में शिकायत कर बर्खास्तगी की कार्रवाई होनी चाहिए। यदि वायरल वीडियो व ऑडियो सही नहीं है तो ऐसा कृत्य करने वाले के खिलाफ कठोर कार्रवाई होनी चाहिए ताकि किसी के मान-सम्मान को सार्वजनिक रूप से कोई ठेस नहीं पहुंचा पाए। पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक को इस मामले को गंभीरता से लेना होगा अन्यथा पुलिस पर से लोगों का भरोसा उठते देर नहीं लगेगा।
वर्जन -
डूडासिवनी थाने में तैनात दोनों होमगार्ड जवान को हटा दिया गया है। वायरल वीडियो में शेखर, राजपूत आदि के नाम पर पैसे लेने की जो बात हो रही है। उसकी जांच करार्ई जाएगी। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा। उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
- एसके मरावी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिवनी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजविराट कोहली ने किसके सिर फोड़ा हार का ठीकरा?, रहाणे-पुजारा का पत्ता कटना तयएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेतTrain Cancelled: रेलवे ने फिर रद्द की दर्जनों ट्रेनें, कई ट्रेन हुए डायवर्ट, देखें यहां पूरी List
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.