सभी गांवों में हो रहे नि:शुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर के आयोजन

सभी गांवों में हो रहे नि:शुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर के आयोजन

Santosh Dubey | Publish: Mar, 17 2019 12:14:35 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

गांव-गांव में मिल रहा महिलाओं, किशोरियो को उपचार

 

सिवनी. लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अन्तर्गत 25 फरवरी से जिले के सभी गांवों में नि:शुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर आरंभ किए हैं। गुरुवार 14 अप्रैल तक चलने वाले इन ग्राम स्तरीय स्वास्थ्य शिविर में किशोरी बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं, वरिष्ठ आयु वर्ग की महिलाओं की नि:शुल्क चिकित्सकीय जांच कर उनकी स्वास्थ्य समस्याओं को चिन्हित किया जा रहा है। समस्या होने पर उपचार भी दिया जा रहा है । इसके अलावा 12 अप्रैल से 24 अप्रैल तक प्रदेश के विकासखण्ड और जिला अस्पतालों में भी महिलाओं के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर होंगे।
ग्राम स्तरीय महिला स्वास्थ्य शिविरों में आरबीएसके में कार्यरत आयुष चिकित्सकों के द्वारा किशोरी बालिकाओं 13 वर्ष से 19 वर्ष तक की रक्त अल्पता तथा माहवारी से संबंधित समस्या की पहचान एवं उपचार, गर्भवती महिलाओं के लिए रक्त अल्पता, उच्च रक्तचाप, अन्य हाईरिस्क गर्भवती की पहचान एवं उपचार तथा इलेक्टिव सीजर के लिए चिन्हांकन, अन्य आयु वर्ग की महिलाओं के लिए उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, स्तन कैंसर, सरवाईकल कैंसर, ओरल कैंसर, नि:संतानता, स्त्री रोग संबंधी अन्य समस्याओं की पहचान की जा रही है। समस्त आंगनबाड़ी केन्द्र तथा मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र में पदस्थ कार्यकर्ता एवं सहायिका एवं ग्राम की आशा कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगियों के द्वारा जांच एवं उपचार में सहयोग किया जा रहा है।
आशा कार्यकर्ता के द्वारा प्रजनन आयु वर्ग की महिलाओं में गृह भेंट के दौरान एनीमिया से बचाव/प्रबंधन के लिए कृमिनाशक की एक गोली तथा साप्ताहिक आयरन की गोली का वितरण किया जा रहा है। ग्राम में होने वाले महिला स्वास्थ्य शिविर में महिलाएं आयुष चिकित्सकों से निरंतर सिर दर्द की शिकायत होने, परिवार में रक्तचाप की शिकायत होने, बार-बार पेशाब जाने, प्यास ज्यादा लगने एवं अचानक वजन में कमी होने, थोड़ा-सा भी काम करने में थकान महसूस होने, हाथ-पैरों में दर्द होने, शादी के तीन साल बाद भी बच्चे न होने, माहवारी अधिक दिनों तक होने, स्तन में गठान की शिकायत होने, तंबाकू का सेवन करने वाले महिलाओं के मुंह में घाव या छाले होने, महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं में अनियमित माहवारी आदि होने पर नि:शुल्क स्वास्थ्य परिक्षण एवं उपचार प्राप्त कर रही है। एवं गंभीर बीमारी से ग्रस्त महिलाओं को चिन्हाकित कर जिले में प्रत्येक बुधवार को लगने वाली की रौशनी क्लिनिक में रेफर किया जा रहा है। जहां महिलाओं को समुचित जांच एवं उपचार प्रदान किया जा रहा हैं।
ग्राम स्तरीय शिविर सात गांव में आयोजित हुए नरेला, खापा, देवरी, टिकारी, तिघरा, सोनडोंगरी, भोंगाखेड़ा जिसमें में महिला आयुष चिकित्सक डॉ. शिवानी निषाद, डॉ तारेंद्र डहेरिया, गरिमा गोस्वामी, इंदु मालवीय, एएनएम मंजू सहलाम, संतोषी श्रीवास, संध्या जंघेला, विनीता बघेल, संगीता बघेल, जमना बघेल, सरला बघेल, अभिलाषा बघेल आदि आशाओं का सहयोग रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned