scriptब्लास्टिंग से ग्रामीणों में दहशत, घरों में आईं दरारें, स्कूल बंद | Panic in villagers, cracks in homes, school closure, blasting | Patrika News

ब्लास्टिंग से ग्रामीणों में दहशत, घरों में आईं दरारें, स्कूल बंद

locationसिवनीPublished: Jun 19, 2018 11:50:55 am

Submitted by:

santosh dubey

ग्रामीणों ने कहा कि हादसे की रहती है संभावना, स्टोन क्रेसर संचालक करता है ब्लास्टिंग

Blasting, panic, stone crusher, cracks, school, shutdown, movement, mineral, Modi, CM, PM

ब्लास्टिंग से ग्रामीणों में दहशत, घरों में आईं दरारें, स्कूल बंद

सिवनी. कुरई विकासखंड के ग्राम पंचायत सारसडोल के ग्राम चारगांव में ब्लास्टिंग से मकान, स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्र में दरारे आ रही है। इसकी वजह से स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्र बंद कर दिए गए हैं। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत संबंधित अधिकारियों से की है, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। इससे ग्रामीणों की चिंता बढ़ गई है।
ग्रामीणों ने बताया कि स्टोन क्रेसर की ब्लास्टिंग के कारण घरों की दीवार व छत में दरार आ रही है। इससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ब्लास्टिंग के बाद उनकी दीवारें कमजोर हो रही है। बताया कि चारगांव कॉलोनी से २०० मीटर दूर स्टोन क्रेसर संचालित है, जहां पत्थर निकालने के लिए बड़ी मात्रा में ब्लास्ट किया जा रहा है। धमाके के कारण गांव के स्कूल व घर की दीवारों में दरार आने लगी है। दिवार व छत कमजोर होने लगे हैं। बताया कि इसकी शिकायत विगत वर्ष भी की गई थी, लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हुआ। ग्रामवासियों ने चारगांव की कॉलोनी से लगे स्टोन क्रेसर में हो रहे ब्लास्ट को बंद कराए जाने की मांग की है। ग्राम के मनोहर चंद्रवंशी ने बताया कि प्राथमिक शाला व आंगनबाड़ी की बिल्डिंग में दरार आ रही है। इससे ग्राम के लोग बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर दिए हैं। शाला में करीब ५० बच्चे पढ़ते हैं। आंगबाड़ी में पढऩे वाले २० बच्चों को भी स्कूल भेजा जाना बंद कर दिया गया है।

इनके घरों में आई दरार
मनसाराम, विनोद सनोडिया, जयसिंह, उमेश सोनी, विपतलाल, लक्ष्मी भूरा चंद्रवंशी, सुखराम उईके, अयोध्या, धीरन आदि लोगों के घरों की दीवारों, छतों में दरारें आई हैं। ग्रामवासियों ने इस मामले की शिकायत पिछले सप्ताह कुरई थाने में की। तहसीलदार व खनिज विभाग के अधिकारियों को की है।

१५ दिन पूर्व गया था स्कूल
मैं १५ दिन पूर्व स्कूल पर गया था। वहां दरार की जानकारी मिली थी, लेकिन बच्चों के स्कूल नहीं आने जैसी कोई बात सामने नहीं आई थी। मैं इस मामले में संबंधित प्रधान पाठक से पूरी जानकारी लूंगा।
– सीएस कुशराम, बीआरसी कुरई


घरों की दीवार हो रहे क्रेक
ब्लॉस्ट के चलते घरों की दीवारों में क्रेक आए हैं। इसकी शिकायत पिछले वर्ष भी की गई थी लेकिन अभी तक समस्या का निराकरण नहीं हुआ है।
– अरुणा सरयाम, सरपंच ग्राम पंचायत सारसडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो