भीषण गर्मी से लोग परेशान

भीषण गर्मी से लोग परेशान

| Updated: 04 Jun 2019, 11:39:17 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

लू-ताप के प्रभाव में भी आ रहे हैं।

सिवनी. जून के पहले सप्ताह में ही गर्मी सातवें आसमान पर पहुंच गया है। तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। सोमवार को तापमान 43 डिग्री एवं न्यूनतम 24 डिग्री दर्ज किया गया। भीषण गर्मी, तेज धूप के चलते लोग लू-ताप के प्रभाव में भी आ रहे हैं।
डॉ. पी सूर्या ने लू-ताप से बचने के लिए सलाह देते हुए बताया कि गर्मी के मौसम में तापमान की वृद्धि से लू लगने की संभावना होती है। इसके साथ-साथ खाद्य व पेय पदार्थों के दूषित होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। इसलिए ऐसी परिस्थितियों में आमजन धूप व गर्मी से बचें, साथ ही बासा खाना, कटे फल व खुली मिठाई का सेवन न करे।
धूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी लेवें अत्याधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियां दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटो में न करे। सफेद व हल्के रंग के पतले वस्त्रों का उपयोग करें। सिर व गर्दन के पीछे के भाग को कपड़े या टोपी से ढके। जूते-चप्पल तथा नजर के काले चश्मे (गॉगल) का प्रयोग करे। अधिक से अधिक पेय पदार्थो (नान अल्कोहॉलिक) जैसे नींबू पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा, आम पना, नरियल पानी आदि का सेवन करें। ताजा एवं स्वच्छ भोजन का सेवन करें। शिशुओं, बच्चों व बुजुर्गों, घर के बाहर काम करने वाले, मानसिक रोगियों तथा उच्च रक्तचाप वाले मरीजो का विशेष ध्यान रखे।
बंद गाडी के अंदर का तापमान बाहर से अधिक होता है इसलिए पार्किंग में रखी गाडी में किसी व्यक्ति को अकेला न छोड़े। बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अति आवश्यक होने पर ही करें।
यदि किसी व्यक्ति को लू लगने का संदेह होता है, तो उसे तत्काल छायादार स्थान पर रखे व उसके कपड़े ढीले करें एवं पानी, छाछ व अन्य तरल पदार्थों को उस व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में देवे। यदि आराम न लगे तो तुरन्त निकट के शासकीय या निजी चिकित्सालय में उपचार करावे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned