script

ट्रैफिक सिग्नल ऐसे बिगड़े हैं कि कोई निकल जाता है आगे तो कोई वहीं रहता है रूका

locationसिवनीPublished: Apr 30, 2018 11:50:50 am

Submitted by:

santosh dubey

यातायात पुलिस कर्मी, वाहन चालक सभी परेशान

pratapgarh

सिवनी. शहर की यातायात व्यवस्था बे-पटरी है। इस अव्यवस्था को सुधारने के लिए यातायात विभाग की ओर से वर्षों बाद इलेक्ट्रानिक सिग्नल तो लगाए गए हैं लेकिन इनमें से कुछ तो पूरी तरह से बंद पड़े हैं तो कुछ में टाइमिंग दर्शाने वाले अंक बंद है जिसके कारण वाहन चालकों समेत ट्रैफिक व्यवस्था बनाने में लगे यातायात पुलिस कर्मी को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बंद पड़े ट्रैफिक सिग्नल व जहां यातायात पुलिस कर्मी नहीं है वहां से गुजरने वाले छोटे-बड़े वाहन चालक नियमविरूद्ध आवाजाही कर रहे हैं। जिसके चलते चौराहे पर अक्सर वाहनों का जमावड़ा लग जाता है तो कई बार छुटपुट हादसे भी हो रहे हैं।
शहर में नगर पालिका द्वारा लाखों रुपए की लागत से ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाने के बाद उचित ढंग से रख-रखाव नहीं होने के कारण सिग्नल बंद पड़े हैं या फिर खम्भों में टाइमिंग सिस्टम खराब पड़े हैं। खराब स्थिति में पड़े इन इलेक्ट्रानिक सिग्नल को न तो नगर पालिका ठीक करवा पा रही है और न ही यातायात विभाग।
लगभग सवा लाख की आबादी वाले सिवनी शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने और रफ्तार के साथ हादसों को रोकने के लिए ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए थे विडम्बना यह है कि वर्तमान में अधिकांश सिग्नल बंद पड़े है।
सुबह-शाम सबसे ज्यादा परेशानी
शहर के कचहरी चौक, छिंदवाड़ा चौक, सर्किट हाऊस क्षेत्र में लगे इलेक्ट्रानिक सिग्नल के ठीक तरीके से कार्य नहीं करने के कारण वाहन चालकों को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां ट्रैफिक नियमों की अनदेखी सबसे ज्यादा नजर आती है वहीं किसी भी दिशा से वाहनों के चौराहे पर पहुंच जाने से जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। ऐसे में बड़े वाहनों के सामने दोपहिया वाहन चालकों के आ जाने से दुर्घटनाओं की सम्भावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। कई बार वाहनों की टक्कर से चालकों के बीच कहा-सुनी होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो