scriptPolice did not learn lessons from old cases | MP में आदिवासियों की हत्या का मामला : अब धीरे धीरे खुल रही है सारी पोल | Patrika News

MP में आदिवासियों की हत्या का मामला : अब धीरे धीरे खुल रही है सारी पोल

- पुलिस ने पुराने मामलों से नहीं लिया सबक
- मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहा है अत्याचार, रिपोर्ट भेजते हैं मुख्यमंत्री को
- मप्र राज्य अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य पहुंचे ग्राम सिमरिया व सागर, मिले मृतक के परिजनों से

सिवनी

Published: May 07, 2022 09:46:27 am

सिवनी। अभी कुछ दिन पहले ही नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने आरोप लगाया कि कुरई थाना क्षेत्र के ग्राम सिमरिया व सागर निवासी आदिवासी युवक कांग्रेस कार्यकर्ता थे, इसलिए भाजपा ने साजिश के तहत बजरंग दल के कार्यकर्ताओं से उनकी हत्या कराई है। कांग्रेस इस मामले को विधानसभा में उठाएगी।

adivasi_hatya.jpg

वहीं अब कुरई थाना क्षेत्र के ग्राम सिमरिया में दो आदिवासी युवकों की हत्या मामले में पुलिस की लापरवाही भी सामने आ रही है। पुलिस ने पुराने मामलों से सबक नहीं लिया। तीन साल पूर्व डूंडासिवनी थाना क्षेत्र में एक युवक की श्रीराम सेना के कार्यकर्ताओं ने गो-मांस के आरोप में बेहरमी से पिटाई की थी। इसका वीडियो वायरल हुआ था।

मामले में डूंडासिवनी के तत्कालीन थाना प्रभारी जीएस उइके को लाइन हाजिर किया गया था। दो कांस्टेबल निलंबित हुए थे। तत्कालीन पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार को कटनी स्थानांतरण किया गया था।

ग्राम सिमरिया की घटना यह बता रही है कि पुलिस ने उक्त मामले से सबक नहीं लिया और सिमरिया में दो आदिवासी युवकों को अपनी जान गंवानी पड़ी। खास है कि कुरई में वर्तमान थाना प्रभारी जीएस उइके उस समय डूंडासिवनी थाना प्रभारी थे।

पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक जिले में ललित शाक्यवार के स्थानांतरण के बाद आए। पुलिस का कहना है कि ग्राम सिमरयिा से 20 किग्रा गो-मांस जब्त किया गया है। इस मामले में बादलपार पुलिस चौकी में प्रकरण दर्ज है। धूमा, लखनादौन, छपारा, बंडोल, सिवनी, कुरई, कान्हीवाड़ा, धनौरा व बरघाट में गो-मांस जब्ती के मामले पंजीकृत हैं। अब तक की पुलिसियां कार्रवाई पर गौर करें तो इस मामले के 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। बादलपार पुलिस चौकी के कार्यवाहक प्रभारी को लाइन हाजिर किया गया है।

एससी/एसटी पर अत्याचार के लिए कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक जिम्मेदार: मध्यप्रदेश राज्य अनुसूचित जाति आयोग सदस्य
वहीं कुरई थाना क्षेत्र के ग्राम सिमरिया में हुए दो आदिवासी युवकों की हत्या के मामले में मध्यप्रदेश राज्य अनुसूचित जाति आयोग सदस्य (राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त) प्रदीप अहिरवार शुक्रवार को सिवनी पहुंचे। वे दोनों मृतक युवक के परिजनों से ग्राम सागर व सिमरिया जाकर मिले और घटना की पूरी जानकारी ली। वहां से लौटने के बाद सर्किट हाउस में मीडिया से मुखातिब हुए।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में एससी/एसटी पर अत्याचार बढ़ा है। कहीं उनको घोड़ी पर बैठने नहीं दिया जा रहा है तो कहीं मंदिर में प्रवेश लेने पर रोका जा रहा है। मृतक के परिजन व पुलिस के अनुसार ग्राम सिमरिया में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने दो युवकों की हत्या की है। एक सवाल के जवाब में कहा कि सूबे के अलग-अलग जिलों में पूर्व में हुई घटनाओं की रिपोर्ट तैयार करके मैंने मुख्यमंत्री, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक को भेजा है।

तेजी से बढ़ रहे अत्याचार के पीछे भेदभाव होना कारण हो सकता है। कहा कि मैंने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गांव में जाकर ऐसे लोगों के साथ बैठकर सामूहिक भोजन किया जाना चाहिए। उनका सम्मान किया जाना। इसके बाद भी अत्याचार नहीं रूकने के सवाल पर कहा कि कलेक्टर व एसपी इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

श्रीराम सेना अध्यक्ष ने खुदकुशी की कोशिश की-
इधर, कुरई थाना क्षेत्र के ग्राम सिमरिया में हुए दो आदिवासी युवक की हत्या के मामले में अब नया मोड़ आया है। श्रीराम सेना अध्यक्ष शुभम बघेल ने खुदकुशी का प्रयास किया है। उसका एक सुसाइड नोट सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। शुभम का कहना है कि डूंडासिवनी थाना प्रभारी देवकरण डहेरिया उसे प्रताड़ित कर रहे हैं। ग्राम सिमरिया मामले में मेरे वायरल वीडियो को डिलिट कराने का दबाव बना रहे हैं। वीडियो का खंडन करने के लिए बाध्य कर रहे हैं। ऐसा नहीं करने पर मकान तोड़वाने की धमकी दे रहे हैं। उसने खुदकुशी के लिए जिला प्रशासन व टीआई डहेरिया को जिम्मेदार ठहराया है। शुभम जिला अस्पताल में भर्ती है। उधर इस मामले में डूंडासिवनी थाना प्रभारी देवकरण डहेरिया का कहना है कि ऐसी घटना हुई है। पुलिस जांच कर रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.