scriptलूट, हत्या, चोरी और ठगी के प्रकरण दर्ज करने के बाद खुलासा करने में नाकाम पुलिस | Police failed to disclose after registering cases of robbery, murder, | Patrika News

लूट, हत्या, चोरी और ठगी के प्रकरण दर्ज करने के बाद खुलासा करने में नाकाम पुलिस

locationसिवनीPublished: Oct 30, 2020 02:14:30 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

शहर से गांव तक दहशत, फाइलों से बाहर नहीं दिख रही पुलिस की कार्रवाई

police_1.jpg

police

सिवनी. जिला पुलिस अपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने में नाकाम हैं। शहर से गांव तक लोग दहशत में हैं। लूट, हत्या, चोरी और ठगी का प्रकरण थाने की फाइलों में दर्ज करने के बावजूद पुलिस उनका खुलासा करने में नाकाम हैं। पुलिस की कार्रवाई फाइलों के बाहर नहीं दिख रही है।
जिले के इकलौते एजेके थाने में शिकायत करने वाले आदिवासी समाज के लोगों को न्याय दिलाने के बजाए आरोपियों के से सुलह के दबाव बनाए जाने एवं कुरई पुलिस पर रेत माफियाओं को संरक्षण देने के आरोप लग चुके हैं। बरघाट पुलिस रेत घाटों पर दहशत फैलाने वालों को पकडऩे में नाकाम रही है।
हालांकि इन सबके बीच कोतवाली पुलिस को दहशतगर्दों पर कार्रवाई करने में सफलता मिली हैं। पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक की क्राइम मीटिंग में फटकार व विगत दिनों घंसौर व अरी में तैनात पुलिसकर्मियों के खिलाफ मिली शिकायत की जांच के उपरांत की गई कार्रवाई के बाद भी पुलिस में कसावट नजर नहीं आ रही है। पुलिस की अधिकांश कार्रवाई इनदिनों अवैध शराब जब्त करने तक सिमट कर रह गई हैं।
केस एक –
कोतवाली क्षेत्र में बढ़ी चोरी व ठगी की घटनाएं
कोतवाली थाना क्षेत्र के कटंगी रोड स्थित एक किराना दुकान का ताला तोडक़र चोरों ने विगत दिनों हजारों के माल पर हाथ साफ कर दिया। चोरी की वारदात सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हुई है। जिला अस्पताल परिसर से 27 अक्टूबर को एक मोटरसाइकिल चोरी हो गई। बीएसएनएल से सेवानिवृत्त जमुना प्रसाद गजभिए के बंडोल थाना क्षेत्र के अलोनिया स्थित खेत को समतल और बंधी बनाने के नाम पर आरोपियों ने नौ लाख ठग लिए। जमुना प्रसाद के अनुसार दो व्यक्ति पांच रुपए फिट के हिसाब से जेसीबी मशीन से खेत को समतल करने की बात कही। वे २१ अक्टूबर की रात पहुंचे।
22 को सुबह जमुना खेत गए तो वहां दो और लोग दिखे। दोनों जेसीबी वाले को डांट रहे थे। बोले कि यह सरकारी काम के लिए आई हैं तुम इसको यहां लेकर क्यों आए हों। इसके बाद वे दोनों मुझसे बोले की खेत समतल कर रहे तो इसका 21 लाख जुर्माना लगेगा। डांटने वाला व्यक्ति खुद को मैनेजर बता रहा था। उससे नौ लाख रुपए जुर्माना देने की बात पर सहमती बनी और जुर्माना की रकम देने के लिए उसी की मोटरसाइकिल से सिवनी आया। यूनियन बैंक से निकालकर नौ लाख रुपए दिया।
नगर पालिका चौक पर मुझे छोड़ा और बोला की आफिस से रसीद लेकर आ रहा हूं। इसके बाद नहीं आया। पुलिस ने 24 अक्टूबर को धारा 420 के तहत अज्ञात पर प्रकरण दर्ज किया हैं, लेकिन आरोपियों का सुराग नहीं मिला है। प्रकरण दर्ज कराने के लिए पीडि़त पहले बंडोल थाना गया इसके बाद कोतवाली पहुंचा। कोतवाली टीआई एमडी नागोतिया सभी मामले टीम गठित कर दिए हैं। जांच जारी है।
केस दो –
हत्या का खुलासा नहीं कर पाई लखनवाड़ा पुलिस
लखनवाड़ा निवासी सेवानिवृत्त परिवहन विभाग के कर्मचारी का शव करीब छह माह पूर्व ग्राम परतापुर के पास नहर में मिला था। उसका शव न्यूड था। पुलिस प्रथम दृष्टया हत्या का मामला मानते हुए प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की। इस मामले में अब तक पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला हैं। विगत दिनों ग्राम गोपालगंज में स्वास्थ्य विभाग की कर्मचारी के घर हुई चोरी के मामले में भी पुलिस के हाथ खाली है।
27 अक्टूबर की रात लखनवाड़ा पुलिस ने ग्राम सीलादेही से दो युवकों को प्रतिबंधित ५० कफ सीरप के साथ गिरफ्तार किया, लेकिन वे सीरप कहां से ला रहे थे। पुलिस को यह जानकारी नहीं चल पाई है। लखनवाड़ा पुलिस उक्त मामले में जांच चलने की बात कर रही है। अब देखना यह है कि पुलिस की जांच कब तक पूरी होती हैं।
केस – तीन
लूट के मामले में लखनादौन पुलिस के हाथ खाली
लखनादौन पुलिस सिवनी के भाजपा विधायक दिनेश राय मुनमुन के खाते से हुई करीब चार लाख रुपए से अधिक की ठगी के मामले का खुलासा करीब सात माह बाद भी नहीं कर पाई है। इस मामले में टीआई लखनादौन नवीन जैन ने आरोपियों के करीब होने की बात बताई थी, लेकिन अब तक आरोपी हत्थे क्यों नहीं चढ़े यह नहीं बता पा रहे हैं।
थाना क्षेत्र के एक किसान से मोटरसाइकिल सवार लुटेरों ने असलहे के दम पर विगत माह करीब 49 हजार रुपए लूट लिए। पुलिस इस मामले का भी खुलासा नहीं कर पाई है। दिनदहाड़े हुई लूट की इस घटना के बाद से क्षेत्र में दहशत का माहौल बन गया, लेकिन आरोपी पुलिस को नहीं मिले। लखनादौन पुलिस उक्त मामलों में जांच जारी होने की बात कही है।
केस – चार
अरी और घंसौर पुलिस पर एसपी ने की कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने विगत दिनों घंसौर थाने के एक पुलिसकर्मी द्वारा थाने में फरियाद लगाने पहुंचे पीडि़तों से पैसे लेने का मामला सामने आने और वीडिया वायरल होने पर कार्रवाई की। इसके अलावा अरी थाना क्षेत्र से बड़े पैमाने पर विगत माह जुआ फड़ पर कोतवाली पुलिस द्वारा कार्रवाई किए जाने के बाद जांच बैठाई थी। जांच में अरी थाने में तैनात पुलिसकर्मियों पर जुआ फड़ संचालित कर रहे लोगों को संरक्षण देने का आरोप सामने आने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।
पुलिस अधीक्षक की विगत माह की गई उक्त कार्रवाई से महकमे में खलबली मची, लेकिन बड़े अपराधिक मामलों का खुलासा करने में पुलिस अब भी सक्रिय नजर नहीं आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो