scriptPoor quality work will get stuck in the construction of the canal of f | किसानों के उम्मीदों की नहर के निर्माण में गुणवत्ताविहीन कार्य अटकाएगा पेंच | Patrika News

किसानों के उम्मीदों की नहर के निर्माण में गुणवत्ताविहीन कार्य अटकाएगा पेंच

निर्माण के साथ उखडऩे लगी कांक्रीट, अरबों रुपए के प्रोजेक्ट पर नहीं है किसी का अंकुश

सिवनी

Updated: February 24, 2022 10:51:17 am

सिवनी. जिले के किसानों की दशकों से नहरों को लेकर लगी उम्मीदों पर उसके निर्माण की स्वीकृति मिलने के बाद खुशी की लहर दौड़ गई थी, लेकिन तय समय से विलंब से चल रहे उक्त कार्य की गुणवत्ता उनकी उम्मीदों पर पानी फेरते नजर आ रही है। किसानों ने खेतों की सिंचाई के लिए नहर को लेकर जो सोचा था धरातल पर हो रहे कार्य उनकी सोच के विपरीत है। यदि यही हॉल रहा तो नहर उनके लिए आने वाले दिनों में परेशानी का सबब बन सकते हैं। जिला कांग्रेस कमेटी ने बुधवार को भोंगाखेड़ा में एक प्रेस कान्फ्रेंस का आयोजन कर मीडिया को नहर के गुणवत्ताविहीन कार्यों के बारे में बताया और दिखाया।
जिलाध्यक्ष राजकुमार खुराना ने कहा कि अरबो रुपए के पेंच व्यपवर्तन की नहरों का निर्माण नियमों को ताक पर रखकर किया गया है। लायनिंग का कार्य भी निर्धारित मापदंड के अनुसार नहीं हुआ है। लायनिंग के नीचे फिल्टर लेयर कांपेक्टेड नहीं है। नहरों में स्लीपर नहीं डाला गया है। कहीं भी रेग्यूलेटर नहीं लगाया है। इससे नहरों में पानी अधिक होने से उनके क्षतिग्रस्त होने की संभावना अधिक रहेगी। कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ व पूर्व मंत्री ठाकुर हरवंश सिंह का यह ड्रिम प्रोजेक्ट हैं। लेकिन भाजपा सरकार अब इसे भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ाना चाह रही है, जिसका कांग्रेस पूरजोर विरोध करेगी। इस मामले को लेकर मुख्य तकनीकी परीक्षक सतर्कता भोपाल को पत्र लिखकर पूरे मामले से अवगत कराया गया है। आगे इसको लेकर बड़ा आंदोलन किया जाएगा। पीएलआइ भी दाखिल किया जाएगा। कहा कि कांग्रेस विकास को लेकर हमेशा अग्रणी रही है। जिले का भीमगढ़ प्रोजेक्ट भी कांग्रेस की देन है। एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस सरकार में नहर निर्माण की गुणवत्ता पर जांच बैठाई गई थी, लेकिन सरकार नहीं रहने के बाद जांच शिथिल हो गई।
बरघाट विस के विधायक अर्जुन सिंह काकोडिय़ा, पूर्व विधायक ठाकुर रजनीश सिंह, जेपीएस तिवारी, ब्रजेशसिंह (लल्लू) बघेल, इमरान पटेल, मोहनसिंह चंदेल, खुमानसिंह ठाकुर, राजेश मानाठाकुर, नितिन शुक्ला, शिवम तारन, रामकुमार बघेल, सूर्यनारायणसिंह बघेल, पदम सनोडिया, दादू निखिलेन्द्रनाथ सिंह, उदयसिंह बघेल, सतेन्द्र बघेल, मकरंद बघेल, विकास बघेल, राहुल बघेल, शुभम बघेल, दीपक बघेल, रिंकू बघेल, राहुल बघेल, राजिक अकील, अनीस बघेल, आनंद पंजवानी, गेंदलाल भलावी, सुदेश चौरसिया, रामानसिंह बघेल, विपिन शुक्ला, नेहरू यादव, कैलाश दुबे, हरचंद भलावी, तेजलाल उइके, पंचम उइके, धु्रवसिंह बघेल आदि उपस्थित रहे।
किसानों के उम्मीदों की नहर के निर्माण में गुणवत्ताविहीन कार्य अटकाएगा पेंच
किसानों के उम्मीदों की नहर के निर्माण में गुणवत्ताविहीन कार्य अटकाएगा पेंच

निर्धारित मात्रा से कम डाल रहे मैटेरियल
नहर निर्माण में कार्य करने वाले मजदूर हीरा ने बताया कि निर्माणदायी संस्था मजदूरों का भी पैसा नहीं दे रही है। निर्माण के दौरान निर्धारित मात्रा से कम मैटेरियल डाला जा रहा है। कोई देखने और पूछने वाला नहीं है।

सुपरवाइजर १० हजार रुपए में बदल देता है नहर का रास्ता
किसान चेतराम बघेल ने बताया कि उसकी जमीन से नहर गई है, लेकिन उसका मुआवजा उसे नहीं मिला है। इसकी शिकायत उसने संबंधित विभाग से भी की है। एक और किसान ने बताया कि डीपीआर के नक्शे में नहर किसी और के खेत से गुजर रही है, जबकि धरातल पर सुपरवाइजर १० हजार रुपए लेकर नहर का रास्ता बदल दे रहे हैं। कांग्रेस जिलाध्यक्ष खुराना ने भी बताया कि दिघोरी स्थित उनके खेत से नहर नहीं जाना था, लेकिन एक बार जब वे उधर पहुंचे तो देखा कि उनके खेत से नहर जा रही है। इसकी शिकायत उन्होंने की तो विभाग ने मुआवजा दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.