बिजली कम्पनी ने उपभोक्ताओं को दी पौने छह करोड़ की छूट

बिजली कम्पनी ने उपभोक्ताओं को दी पौने छह करोड़ की छूट

Sunil Vandewar | Publish: Jul, 03 2018 01:01:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी, लखनादौन संभाग के उपभोक्ता ले रहे लाभ

सिवनी संभाग में सरल बिजली बिल स्कीम के तहत ६५६५ पंजीयन किए गए हैं। इनमें समाधान योजना ३४३० पंजीयन कर ३ करोड़ ५० लाख की रियायत दी गई है। इसी तरह लखनादौन संभाग में सरल बिजली बिल स्कीम ५१९८ पंजीयन हुए हैं, इसमें समाधान योजना से ८०६० पंजीयन हुए हैं। इसमें २ करोड़ २४ लाख की रियायत दी गई है। यह जानकारी बिजली कम्पनी के कार्यपालन यंत्री द्वारा दी गई है।
सिवनी. बिजली कम्पनी के माध्यम से प्रदेश शासन इस वर्ष विद्युत उपभोक्ताओं को अलग-अलग योजना से बड़ी रियायत दे रही है। जिले में गांव-गांव शिविर लगाकर योजना के तहत विद्युत उपभोक्ताओं को पंजीयन कर लाभांवित किया जा रहा है। सिवनी, लखनादौन संभाग में अब तक करीब पौने छह करोड़ रूपए की रियायत योजना के माध्यम से पात्र उपभोक्ताओं को दिए जाने आवेदन प्राप्त कर चिन्हित किया जा चुका है।
मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड के सिवनी संभाग के कार्यपालन यंत्री विनोद कुमार लोखण्डे ने बताया कि योजना का लाभ देने नियमित ग्रामीण क्षेत्र में प्रचार रथ घूम रहा है एवं शिविरों का आयोजन हो रहा है। सिवनी संभाग में अब तक १३२ शिविर लगाए जा चुके हैं। इसके माध्यम से मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों एवं बीपीएल उपभोक्ताओं के घरेलू कनेक्शनों की पुरानी बकाया राशि का निराकरण कर उन्हें नियमित बिल भुगतान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम प्रदेश में एक जुलाई से लागू हो रही है। स्कीम में उपभोक्ताओं को बिजली बिल जून 2018 तक की कुल बकाया राशि पर लाभांवित किया जाएगा। पात्र उपभोक्ताओं के जुलाई के बिलए जो माह अगस्त में आएंगे, से परिलक्षित होगा। योजना का लाभ लेने के लिए विद्युत वितरण कंपनी के निकटस्थ कार्यालय अथवा आयोजित हो रहे कैम्प में आवेदन जमा करना होगा।
लखनादौन संभाग के कार्यपालन यंत्री राजेश बेलवंशी ने बताया कि मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में पंजीकृत श्रमिक एवं बीपीएल उपभोक्ताओं के घरेलू कनेक्शन, जिन पर बिजली बिल की राशि बकाया है, को श्रम विभाग के पंजीयन कार्ड अथवा बीपीएल कार्ड का क्रमांक उपलब्ध करवाने पर बकाया बिल की माफी की जाएगी। ऐसे पंजीकृत श्रमिक जिनके निवास का विद्युत कनेक्शन उसके स्वयं के नाम पर न होकर उसके परिवार के किसी सगे-संबंधी के नाम पर हो एवं बीपीएल उपभोक्ता को सरलता से नामांतरण की सुविधा देते हुए ऐसी स्थिति में उपभोक्ता के साथ निवासरत होने की दशा में उसे स्कीम का लाभ दिया जाएगा।
यदि मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में पंजीकृत कोई पात्र हितग्राही, विद्युत उपभोक्ता अर्थात् जिस व्यक्ति के नाम पर विद्युत कनेक्शन है, के परिवार का सदस्य है एवं उपभोक्ता के साथ ही निवासरत है, तो ऐसे विद्युत संयोजन पर भी सरल बिजली बिल स्कीम का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए उपभोक्ता का नाम परिवर्तन आवश्यक नहीं होगा, फिर भी ऐसे प्रकरण में परिवार का सदस्य उन्हीं व्यक्तियों को माना जाएगा, जिनके नाम समग्र डाटाबेस में एक परिवार के रूप में अंकित हों।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned