हादसों को कम करने में मददगार हो सकता है रेडियम

नागरिकों ने कहा मवेशियों के सींग, बेरीकेट्स पर लगाया जाए रेडियम

By: sunil vanderwar

Published: 08 Dec 2018, 11:53 AM IST

सिवनी. बढ़ रहे सड़क हादसों में कमी लाने की दिशा में नागरिकों ने कहा है कि मवेशियों के सींग पर शासन-प्रशासन को अनिवार्यत: रेडियम लगाए जाने के निर्देश जारी करने चाहिए, इससे जब भी मवेशी रात के अंधेरे में सड़क पर बैठे होंगे या विचरण करेंगे, दूर से ही लोगों को ये नजर आ जाएंगे। ऐसे ही मोड पर पेड़ों में, पुराने हो चुके बेरीकेट्स पर भी रेडियम लगाकर हादसे की संभावना को कम किया जा सकता है।

सड़क दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण -
जिले के विभिन्न नगरीय व बड़ी आबादी वाले गांव की सड़कों पर आवारा घूम रहे मवेशी, सड़क दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण बन रहे हैं। उसके बाद भी इन आवारा मवेशियों को स्थायी रूप से नहीं हटाया जा रहा है और न ही इनके मालिकों पर किसी तरह की कोई चालानी कार्रवाई ही की जा रही है। ऐसे में यह अच्छा होगा कि गाय-बैल जैसे मवेशियों की सींगों पर रेडियम लगा दिया जाये ताकि रात के समय सड़कों पर आवारा विचरण कर रहे मवेशियों को वाहन चालकों के द्वारा दूर से ही देख लिया जाए।
इन पर भी दें ध्यान, तो कम होंगे हादसे -
इसी तरह ट्रैक्टर की ट्रालियों पर भी रेडियम लगाया जाना चाहिए क्योंकि ज्यादातर ट्रैक्टर से जुड़ी ट्रॉलियों में बैक लाइट तक नहीं है, जिसके कारण ये खतरनाक दुर्घटनाओं का कारण बनती हैं। इसी तरह जिले में उपयोग में लाए जाने वाले ज्यादातर बैरिकेट्स रंगहीन हो चुके हैं लेकिन उसके बाद भी उन्हें उपयोग में लाया जा रहा है। यदि इन बैरिकेट्स को खस्ता हाल में पहुंचने के बाद भी उपयोग में लाया ही जाना है तो बेहतर होगा कि उसकी रंग रोगन एक बार फिर करवाते हुए उन पर रेडियम की परत चढ़ा दी जाए। रेडियम लगाकर हादसे की संभावना को कम किया जा सकता है। ऐसा कुछ किया जाता है तो निश्चित रूप से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकेगी।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned