scriptनैनपुर-पलारी के बीच बिछाई जा रही पटरी, नगारखाना के पुल में आ रही तकनीकी समस्या | Rail being laid between Nainpur-Palari, technical problem coming in Na | Patrika News

नैनपुर-पलारी के बीच बिछाई जा रही पटरी, नगारखाना के पुल में आ रही तकनीकी समस्या

locationसिवनीPublished: Nov 29, 2020 10:14:41 am

Submitted by:

akhilesh thakur

सांसद ने जून 2021 में ट्रेन चलाने का दिया हैं निर्देश

नैनपुर-पलारी के बीच बिछाई जा रही पटरी, नगारखाना के पुल में आ रही तकनीकी समस्या

नैनपुर-पलारी के बीच बिछाई जा रही पटरी, नगारखाना के पुल में आ रही तकनीकी समस्या

सिवनी. छह साल से ब्राडगेज का इंतजार कर रहे जिलेवासियों के ट्रेन चलने का इंतजार जून 2021 में समाप्त हो सकता है। नैनपुर से सिवनी के बीच ब्राडगेज ट्रेन शुरू करने पर रेलवे के अधिकारियों ने काम की रफ्तार बढ़ा दी हैं। हालाकि ब्राडगेज ट्रेन जून में नैनपुर से सिवनी तक पहुंचेगी इसको लेकर संशय बना हुआ हैं। नैनपुर से भोमा के बीच निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। यहां पर लिकिंग (पटरी बिछाने) का काम शुरू हो गया हैं।
सभी बड़े-छोटे पुलों का निर्माण भी पूरा हो चुका है। भोमा से सिवनी के बीच नगारखाना (भैरो मंदिर पहाड़ी) में रेलवे डिवीजन का सबसे उंचा पुल बनाने में आ रही तकनीकी समस्या व जिला मुख्यालय में रेलवे ट्रेक के आसपास फैले अवैध कब्जों के कारण ट्रेन को भोमा से सिवनी पहुंचने में विलंब हो सकता हैं।

सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन ने रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक कर अवरोधों को दूर कर जून 2021 तक ब्राडग्रेज रेल लाइन का काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसका असर अब दिखाई देने लगा हैं। रेलवे व निर्माण एजेंसी के अधिकारियों ने छिंदवाड़ा रोड व नागपुर रोड रेलवे क्रासिंग पहुंचकर ट्रेक के लिए आवश्यक जमीन की मार्किंग (चूना डालने) का काम शुरू कर दिया हैं। रेलवे की जमीन पर अवैध कब्जा रह रहे लोगों को हटाने के लिए कागजी कार्रवाई तेज कर दी गई हैं। जिला प्रशासन भी हरकरत में आ गया है।
छिंदवाड़ा से काराबोह तक ट्रेक में जून तक ट्रेन दौड़ सकती हैं। काराबोह से सिवनी व सिवनी से भोमा के बीच काम की रफ्तार धीमी होने व नए काम जुडऩे के कारण ट्रेन आने में विलंब हो सकता हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ब्राडगेज ट्रेन शुरू होने में पहले ही एक साल की देरी हो चुकी हैं।

सिवनी रेलवे स्टेशन के ड्राइंग व डिजाइन में फेरबदल किया गया है। इसे मॉडल स्टेशन बनाया जा रहा हैं। इन्हीं मापदंडों की सुविधाएं यात्रियों को सिवनी स्टेशन में मिलेंगी। छिंदवाड़ा चौक के पास नागपुर रोड पर स्थित नैरोगेज के पुराने स्टेशन पर ब्रॉडगेज का नया मॉडल स्टेशन बनाया जा रहा हैं।
स्टेशन तक पहुंचने के दो नए रास्ते बनाए जा रहे हैं। छिंदवाड़ा चौक से जाने वाले पुराने रास्ते में भी विस्तार किया जाएगा। नागपुर रोड स्थित रेलवे क्रासिंग के बगल से एक रास्ता स्टेशन तक बनाया जाएगा। तीसरा रास्ता कटंगी रोड रेल अंडरब्रिज के बगल से स्टेशन तक पहुंचेगा।
यह रास्ता आगे बरघाट रोड स्थित रेलवे क्रासिंग तक बनेगा। स्टेशन भवन, रेल कर्मचारियों के क्वार्टर का काम अंतिम दौर में हैं। माडल स्टेशन के पास बरघाट रोड रेल्वे क्रासिंग में रैक पाइंट बनाया जाएगा। नागपुर डिवीजन में यह पहला रैक पाइंट है, जहां दोनों तरफ से आवागमन हो सकेगा। इससे व्यापारियों को लाभ मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो