scriptआंधी-तूफान के साथ हुई बारिश ने मचाई तबाही, लाखों का नुकसान | Patrika News
सिवनी

आंधी-तूफान के साथ हुई बारिश ने मचाई तबाही, लाखों का नुकसान

सिवनी/छपारा. जिले के अधिकांश इलाकों में रविवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। इसकी चपेट में आकर अलग-अलग स्थानों पर आधा दर्जन पेड़ उखडक़र जमीन पर गिर गए। डूंडासिवनी चौक से बायपास के पहले केवलारी मार्ग पर आम का पेड़ सडक़ पर गिर गया, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। राहगीरों को परेशानी हुई। नवीन मछली मार्केट […]

सिवनीJun 17, 2024 / 06:50 pm

akhilesh thakur

आम के वृक्ष घर के ऊपर गिर गया

आम के वृक्ष घर के ऊपर गिर गया

सिवनी/छपारा. जिले के अधिकांश इलाकों में रविवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। इसकी चपेट में आकर अलग-अलग स्थानों पर आधा दर्जन पेड़ उखडक़र जमीन पर गिर गए। डूंडासिवनी चौक से बायपास के पहले केवलारी मार्ग पर आम का पेड़ सडक़ पर गिर गया, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। राहगीरों को परेशानी हुई। नवीन मछली मार्केट छपारा की कई दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई। मिर्चीटोला छपारा व शहर से लगे ग्राम छिडिय़ा पलारी में मकान गिर गए। कई मकानों के टीनशेड उड़ गए। गमीनत रहा कि इससे कोई जनहानि नहीं हुआ।

नगर परिषद छपारा की ओर से स्थापित किए गए नवीन मटन/मछली मार्केट की दुकानों को भारी क्षति हुई है। आधा दर्जन से अधिक दुकान क्षतिग्रस्त हो गए है। एक दुकान के ऊपर पेड़ गिर गया है। दुकानदारों ने पक्की दुकान बनाए जाने की मांग की है।

संजय कॉलोनी इलाके के मिर्ची टोला में एक कच्चा मकान भर भराकर गिर गया। उस समय मकान में बच्चे मौजूद थे। बच्चों को मामूली खरोच आई है। हादसे के बाद आसपास के लोगों ने बच्चों को मकान से बाहर निकला। क्षेत्र के कई ग्राम में बिजली के तार टूट गए हैं, जिससे विद्युत व्यवस्था प्रभावित हो गई है।

मछली मार्केट की महिला दुकानदार राजकुमारी बरमैया ने नगर परिषद से मांग किया है कि उन्हें पक्की दुकान बनाकर दी जाए। आंधी-तूफान में उन्होंने जो दुकान तैयार किया था, वह क्षतिग्रस्त हो गई है।

चिकन की दुकान लगाने वाले इस्माइल खान, जावेद, इमरान अंसारी ने बताया कि उनकी दुकान भी क्षतिग्रस्त हो गई है। उनका कहना था कि तूफान की चपेट में आकर उनकी दुकान 20 मीटर दूर जाकर गिरी है। दुकान में रखे अंडे भी फूट गए हैं।
उधर डूंडासिवनी चौक से बायपास मार्ग के बीच स्थित वेयरहाउस व पेट्रोल पंप के पास सडक़ किनारे लगा पेड़ तेज हवाओं के साथ गिर गया। पेड़ के सडक़ पर गिरन से अवागमन बाधित हो गया।
घर से बाहर निकलो गिर सकता है पेड़, परिजन बाहर निकले और गिर गया पेड़-

  • बाल-बाल बचे स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत मुडिय़ा के परिजन
    सिंचाई विभाग कॉलोनी में स्थित सरकारी आवास के पीछे लगे आम के वृक्ष घर के ऊपर गिर गया, जहां निवासरत लोग बाल बाल बचे। आवास जी-25 में शिक्षा विभाग में कार्यरत गीता कटरे, जी-26 आवास में पीएल मुडिय़ा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी निवास करते हैं। उनके आवास के पीछे लगा पेड़ आंधी की चपेट में आकर उखड़ गया है। वह पेड़ दोनों के आवास पर गिरा है। इससे छत के साथ ही घर में रखा सामान भी टूट गया है।
    बताया जा रहा है कि संयोग अच्छा रहा कि आंधी के समय स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत मुडिय़ा पास के एक टीनशेड को उड़ते हुए देखे तो घर के सभी लोगों को बाहर निकलने के लिए कहा। उनका कहना था कि जल्दी बाहर आ जाओ पेड़ गिर सकता है। घर के लोगों के बाहर निकलते ही पेड़ गिर गया और घर क्षतिग्रस्त हो गया।
आकाशीय बिजली की चपेट में आकर चार महिलाएं झुलसी-
आकाशीय बिजली चार महिलाएं झुलसी
आकाशीय बिजली चार महिलाएं झुलसी

बंडोल थाना क्षेत्र के ग्राम बाकी में आंधी-तूफान के साथ हुई बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आकर चार महिलाएं झुलस गई। सभी को 108 एम्बुलेंस की मदद से उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी का उपचार चल रहा है।
आकाशीय बिजली की चपेट में आकर झुलसी महिलाओं में ग्राम लुगंसा निवासी बेलाबाई पति राम किशन मरावी (42), रागिनी मरावी पिता रामकिशन, झिम्मू परते पति दुर्गा परते (अज्ञात), (60), साक्षी पिता बेलचंद परते (14) है। सभी खेत में काम करने गई थी। उसी समय बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी जिसकी चपेट में आकर सभी झुलस गई। सूचना पर 108 एम्बुलेंस के पायलट नितेश बघेल, एमटी श्रीवास ने सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है।

Hindi News/ Seoni / आंधी-तूफान के साथ हुई बारिश ने मचाई तबाही, लाखों का नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो