scriptदुर्लभ प्रजाति के पक्षियों की हो रही तलाश, पहली बार पेंच पार्क में पक्षी सर्वेक्षण | Rare species of birds are being searched, for the first time bird surv | Patrika News

दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों की हो रही तलाश, पहली बार पेंच पार्क में पक्षी सर्वेक्षण

locationसिवनीPublished: Jan 29, 2022 12:21:40 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

पेंच नेशनल पार्क में 10 राज्यों के 65 पक्षी विशेषज्ञ 30 तक करेंगे सर्वेक्षण

दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों की हो रही तलाश, पहली बार पेंच पार्क में पक्षी सर्वेक्षण

दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों की हो रही तलाश, पहली बार पेंच पार्क में पक्षी सर्वेक्षण

सिवनी. पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी अंतर्गत 27 से 30 जनवरी तक पहली बार पक्षी सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, गुजरात सहित १० राज्यों के ६५ पक्षी विशेषज्ञ अत्याधुनिक दूरबीन और कैमरों की मदद से पक्षियों की पहचान करने के साथ ही उनके आवास और अन्य जानकारी जुटा रहे हैं। इस दौरान कुछ दुर्लभ प्रजाति के पक्षी भी मिलने की संभावना है।
यह कार्य इन्दौर की संस्था वाइल्ड लाईफ एंड नैचर कंजरवेंसी के सहयोग हो रहा है। इस सर्वेक्षण के लिए संस्था के माध्यम से पूरे देश में पक्षी विशेषज्ञों के ऑनलाइन आवेदन बुलाए गए थे। प्राप्त आवेदनों के आधार पर स्वयंसेवकों को उनके सर्वेक्षण कार्य के पूर्व के अनुभव एवं दक्षता को आधार मानकर 27 जनवरी को कर्माझिरी आमंत्रित किया गया। 10 राज्यों के 65 पक्षी विशेषज्ञ इस के लिए एकत्रित हुए। सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य स्थानीय एवं प्रवासी पक्षियों की गणना करना है, ताकि प्रबंध के लिए योजना बनाते समय उनके प्राकृतिक आवास, व्यवहार आदि के संबंध में बेहतर प्रयास किए जा सकें। सबसे अहम ये कि पक्षी सर्वेक्षण के दौरान कुल विरली प्रजाति के पक्षियों के मिलने की भी उम्मीद की जा रही है, जिनके संरक्षण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
पेंच टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक अशोक कुमार मिश्रा द्वारा सर्वेक्षण में सम्मिलित सभी पक्षी विशेषज्ञों का पेंच टाइगर रिजर्व की अगवानी कर सर्वेक्षण से संबंधित मार्गदर्शन दिया गया। कोरोना प्रोटोकाल का पूर्णत: पालन करने की समझाइस दी गई। इस सर्वेक्षण में पक्षी विशेषज्ञ मोबाइल एप के माध्यम से सर्वेक्षण का कार्य करेंगे। इसके लिए पूरे पार्क के कोर एवं बफर क्षेत्रों में चिन्हित स्थलों पर एक एवं दो सदस्यों का दल बनाकर रवाना किया गया है। जहां पक्षी विशेषज्ञ स्थानीय कर्मचारियों के सहयोग से ट्रांजेक्ट लाइन एवं ट्रैल पर चलकर सुबह शाम की दो पालियों में सर्वेक्षण का कार्य कर रहे हैं।
सर्वेक्षण के अंतिम दिन 30 जनवरी को सर्वेक्षण कार्य पूरा कर सभी दल कर्माझिरी में एकत्रित होंगे और डेटा का संकलन कार्य किया जाएगा, जिससे यह विस्तृत रिपोर्ट प्राप्त होगी और पेंच पार्क की अमूल्य पक्षी सम्पदा की वास्तविक जानकारी हो पाएगी।
डब्ल्यूएनसी के अध्यक्ष सुरेन्द्र बागड़ा ने पेंच पार्क में पक्षी सर्वेक्षण के लिए आए सभी पक्षी विशेषज्ञों को पक्षी सर्वेक्षण के मोबाइल एप्लीकेशन को संचालित करने के विषय में जानकारी दी। इस मौके पर भारती ठाकरे सहायक वन संरक्षक छिंदवाड़ा क्षेत्र, बीपी तिवारी सहायक वनसंरक्षक सिवनी क्षेत्र, आशीष कुमार पाण्डेय अधीक्षक पेंच मोगली अभयारण्य सिवनी, डॉ. अखिलेश मिश्रा वन्यप्राणी चिकित्सक एवं सभी परिक्षेत्र अधिकारी भी उपस्थित रहेे। इस सर्वेक्षण को लेकर पेंच प्रबंधन अत्यंत उत्साहित है एवं उम्मीद की जा रही है कि कुछ अत्यंत्र विरली प्रजातियां भी सर्वेक्षण के माध्यम से प्राप्त होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो